BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : झालावाड़ जिले में भयानक हादसा, कार ने बाइक.. <<     KHABAR : बालिकाओं को संस्कारवान बनाने के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय हाई स्कूल खड़ावदा में मनाया प्रवेश.. <<     KHABAR : क्षेत्र की ग्राम पंचायत देवरी खवासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में जनविकास सोसाइटी का आत्मरक्षा.. <<     KHABAR : लाड़ली बहना योजना से वंचित महिलाएं पहुंची.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : तेज रफ्तार ब्रेजा कार और 91 किलो अवैध मादक.. <<     KHABAR : इंदौर में सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल चले हम.. <<     BIG NEWS : लव, सेक्स और धोखा, स्कूल के वक्त हुआ नईम से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : स्कूल में तिलक लगाकर स्टूडेंट्स का.. <<     KHABAR : स्कूल चले हम प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : खाटूश्याम मंदिर समिति ने किया नपाध्यक्ष.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 26, 2023, 11:33 am
BIG REPORT: प्रधानमंत्री सड़क योजना के फैज मे सरवानिया से बराड़ा सड़क होगी चकाचक, ग्राम ढाबा की जानलेवा पुलिया के नहीं सुधरेंगे हालत, धचिको से कमानी से कमर तक चटक जाती, पढें ग्राउंड जीरों से चीफ रिपोर्टर दिनेश वीरवाल की रिपोर्ट

Share On:-

सरवानिया महाराज । ( दिनेश वीरवाल ) शहर से  बराड़ा को जोड़ने वाली सड़क प्रधानमंत्री सड़क योजना मे एक करोड़ रुपये के फेज मे करीब तीस लाख रुपये की लागत से एक बार फिरसे चकाचक होगी। आन लाईन टेंडर प्रक्रिया में बनाए गए फेज में सरवानिया महाराज से बराड़ा, जावद मोरवन, बामनबर्डी बिजलवास कंला, आलोरी से रतनगढ़ को मिलाकर चार सड़कें रिनिवल की जा रही हैं। 

सरवानिया महाराज से बराड़ा सड़क मार्ग पहली बार प्रधानमंत्री सड़क योजना में जयपुर की शीवा कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा बनाया गया था। तब से लगाकर अब तक उक्त सड़क को गारंटी पिरियड मे दुरुस्त कर मखमल पर टाट के पेंबद लगाये जा रहे थे। पैबंद लगते लगते इस सड़क की दशा सरवानिया से ढाबा के बीच में इस कदर खराब हो गई कि अब इस सड़क पर वाहन डालते ही सड़क विभाग के सारे मानक यंहा फैल नजर आने लगते हैं। वाहन की कमानी से लगाकर चालक की कमर तक चटक जाती हैं। वाहन इस पर ढच ढच और भड़भड़ , धड़ धड़ करने लगते हैं। हांलाकि अब इस सड़क का समय वापस फिर गया है और एक बार फिर से इसे प्रधानमंत्री सड़क योजना के फेज के तहत रिनिवल कर साल 2028 तक गांरटी पर नया बनाया जा रहा है।

ढाबा ग्राम की जानलेवा पुलिया फिलहाल एसी ही रहेंगी।

सरवानिया से बराड़ा के बीच स्थित ग्राम ढाबा के समीप बनी पुलिया बारिश के दिनों में उफान पर रहती हैं और एकमात्र ये पुलिया भारत सरकार के प्रधानमंत्री सड़क रास्ता रोक कर विभाग की नाक निचे कर विभाग के सभी अच्छे कामों पर पानी फैर देती हैं। बारिश के दिनों में यंहा लोगों के बहने की घटनाओं में एक व्यक्ति की मौत होना भी इस पुलिया के नाम है। तभी से ये पुलिया जानलेवा के नाम से भी जानी जाती हैं। लेकिन फिर भी इस बार भी ग्राम ढाबा की ये पुलिया ऐसी ही रहेगी और बारिश में उफान बनकर लोगों का रास्ता रोकेगी। जिसका एक कारण तो उक्त पुलिया रोड़ विभाग के पास नहीं होना तथा दूसरा रिनिवल टेंडर है जिसमें केवल सड़क सुधार किया जायेगा। विभाग के जनरल मेनेजर तोविंदर सिंह जौहरे ने बताया कि उक्त पुलिया पर हमने करीब साठ मीटर लंबा बड़ा ब्रिज बनाने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है जिसकी लागत करीब ढाई से तीन करोड़ आयेगी। मगर लोगों को जब तक प्रस्ताव पर स्वीकृति नहीं मिलती तब तक इसी पुलिया से गुजरना पड़ेगा। स्वीकृति के साथ ही टेंडरिंग का काम कर देगें। 

सड़क रिनिवल काम होगया शुरु 

सरवानिया से बराड़ा सड़क का रिनिवल टेंडर के बाद ठेकेदार ने काम शुरु कर दिया है। सड़क किनारे पहले उबड़ खाबड़ मीट्टी को जेसीबी मशीन से खोदकर सही किया जा रहा है। इसके बाद सड़क के बड़े गढ्ढों को भरा जाकर उसपर डामर कर चकाचक की जावेगी।

सड़क खोदने वालों पर कसे कानूनी शिकंजा

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क विभाग नीमच के अधिकारी सरवानिया से बराड़ा तक का निरिक्षण कर रिनिवल से पहले किसानों से अपेक्षा कर पाईप लाईन डलवा दे। सड़क बनने के बाद यदि कोई सड़क खोदकर पाईप लाईन डालें तो उसे चिन्हित कर कानूनी कार्यवाही की जावे। लोगों मे प्रशासन और कानून का खौफ नहीं होने के कारण पहले भी इस सड़क को जगह जगह से खोद कर पाईप लाईन डाली गई जिससे कारण रोड़ पर बड़े बड़े गढ्ढे वाहनों को क्षति पहुंचाने के साथ साथ समय अधिक लगने के अलावा दुर्घटनाओ को अंजाम देते हैं। बनी बनाई सड़क को बीच में खोदकर जैसी की जैसी स्थिति में छौड़ दिया जाता है और वाहन चालकों की जान पर बन आती हैं तथा सरकारी संपत्ति को खुर्द बुर्द करने से खजाने पर अतिरिक्त भार पड़ता है।

खराब सड़क को लेकर विभाग को लिखा था पत्र

सरवानिया महाराज से बराड़ा तक सड़क ग्राम बरखेड़ा चौहान आमलीभाट ढाबा ढाबी आमलीचक गादोला चड़ोली गावों को कनेक्ट करती है जिसकी दुर्दशा पर लोगों की मांग पर ग्राम पंचायत आमलीभाट के उप सरपंच हरीश तंवर ने विभाग को पत्र लिखकर और मीडिया के माध्यम से नवीनीकरण करने की मांग की थी। हरिश तंवर ने बताया कि सड़क की खराब स्थिति को लेकर अगस्त सितंबर 2022 मे प्रधानमंत्री सड़क विभाग को आवेदन पत्र देकर इसे ठीक करने की मांग की गई थी।हमारे प्रयास सफल रहे हम विभाग को धन्यवाद देते हैं। नवीनीकरण को विभाग के अधिकारियों ने अपने अधिकार के साथ खराब सड़क को ठीक करना रुटीन की प्रक्रिया कहा है।

एक फैज मे चार सड़कें होगी रिनिवल

प्रधानमंत्री सड़क योजना के इस फैज मे जिले की चार सड़कें करीब 97 लाख रुपये की लागत से रिनिवन की जायेगी। इसी के तहत सरवानिया बराड़ा का काम भी चल रहा है। टेंडर प्रक्रिया पांच साल मेनटेनेंस के लिए है ठेकेदार सड़क को 2028 तक ठीक रखेगा। ढाबा पुलिया की खराब वाल फिलहाल टेंडर मे ली है ,पुलिया के उपर ब्रिज का प्रपोजल शासन को भेजा है। सड़क मार्ग को बहुत जल्दी रिनिवल कर दिया जावेगा। सड़क खोदकर लाईन डालने वाले लोगों को चिन्हित कर कानूनी कार्यवाही के लिए लिखा जायेगा।

◆ तोविंदर सिंह जोहरे 
जीएम एमपीआरआरडीए नीमच

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE