BREAKING NEWS
KHABAR : सीएम राइज स्‍कूल में समर केम्प का आयोजन,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जिले में लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले.. <<     VIDEO NEWS: लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले जीतू.. <<     BIG NEWS : एमपी में रेत माफियाओं का होंसले बुलंद,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चंद्रशेखर मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा.. <<     NEWS : राजस्थान राज्य कर्मचारी महासंघ की बैठक.. <<     BIG NEWS : जुआ-सट्टा के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्यवाई,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : रेत माफियाओ के हौसले इतने बुलंद,.. <<     KHABAR : विदिशा में लोगों ने किया मतदान का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही उषा नीमा, परिवार में शोक की लहर,.. <<     KHABAR : देवास जिले की राजस्व सीमा क्षेत्र में आने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : आमजन की परेशानी को देखते हुए नपा ने हटवाया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत 7 मई को होगा तीसरे.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रहे धनराज पाटीदार, परिवार में शोक.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 9, 2023, 4:54 pm
BIG REPORT : मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण कल से, नीमच जिले में अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश, बोले- ब्‍लॉक व पंचायतों में कलस्‍टर स्‍तर पर आयोजित होंगे जनसेवा शिविर, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 से 31 मई 2023 तक आयोजित किया  जा रहा है। इस दौरान चिन्हांकित 67 सेवाएं प्रदान करने के लिए 16 से 25 मई तक हर ग्राम, हर शहरी वार्ड में विशेष शिविर आयोजित किये जायेगें।
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियों की मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर दिनेश जैन ने विस्तार से समीक्षा की। बैठक में एडीएम नेहा मीना,जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। इस अभियान को शतप्रतिशत सफल बनाने एवं योजनाओं का लाभ वास्तविक रूप से पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कलेक्टर जैन ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्‍होने कहा कि अभियान को पूरी गंभीरता से ले, और योजनाओं की जानकारी आमजन को सरल भाषा में ग्रामीणों को समझाएं एवं उसका लाभ उठाने के लिए आसान तरीके बताएं। अभियान में राजस्व, सामान्य प्रशासन, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ऊर्जा, आदिम जाति कल्याण, उच्च शिक्षा, म.प्र.राज्य कृषि विपणन बोर्ड,सहकारिता, तकनि‍की शिक्षा,कौशल विकास एवं रोजगार,उद्यानिकी एवं परिवहन विभाग की चिन्हांकित सेवाओं के प्रतिदिन प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण प्रतिदिन सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए है।
अभियान के दो प्रमुख घटक होंगे- 
पहला ऐसे सभी विभागों में, जो नागरिक सेवाओं से संबंधित हैं, उनमें राजस्व विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा ऊर्जा विभाग में लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण, तथादूसरा सी.एम.हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों का निराकरण किया जावेगा। पहले घटक के अंतर्गत प्रत्येक जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में नागरिक सेवाओं से संबंधित लंबित सभी आवेदनों के निराकरण का अभियान चलाया जायेगा। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए हैकि यह सुनिश्चित किया जाये,कि कोई भी आवेदन बिना वैध कारण के कार्यालय में लंबित न रहे।
मुख्‍यमंत्री जन सेवा अभियान के दूसरे घटक के अंतर्गत अभियान में सी.एम. हेल्पलाईन में 15 अप्रैल 2023 तक दर्ज एवं लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।
बैठक में कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिए कि मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 10 से 31 मई 2023 तक जिला एवं ब्‍लाक स्‍तर एवं कलस्‍टर स्‍तर पर शिविर आयोजित किए जाए। ग्राम स्‍तरीय दल ग्राम पंचायतों में उपलब्‍ध रहकर ग्रामीणों से प्राप्‍त आवेदनों को पंजीबद्ध कर उनका निराकरण करेंगे तथा डेटा एंट्री पोर्टल पर करेंगे। जिला व ब्‍लॉक स्‍तर के अधिकारी ब्‍लॉक स्‍तरीय शिविरों में भी उपस्थित रहकर प्राप्‍त आवेदनों का निराकरण करेंगे। इसके अलावा सभी कार्यालयों में भी प्राप्‍त होने वाले आवेदनों का शतप्रतिशत निराकरण किया जावेगा।
सफलता की कहानियों का प्रचार प्रसार करें- 
बैठक में कलेक्‍टर दिनेश जैन ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आवेदनों, जनसमस्‍याओं के निराकरण एवं लाभार्थियों की सफलता पर आधारित सफलता की कहानियां मय फोटो के पीआरओ को उपलब्‍ध करवाए। जिससे कि‍ व्‍यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जा सके। बैठक में कलेक्‍टर ने विभागवार, विभिन्‍न 67 सेवाओं में शतप्रतिशत सेचुरेशन सुनिश्चित करने के लिए विभागों व्‍दारा की जा रही तैयारियों की भी विस्‍तार से समीक्षा की और संबंधित जिला अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश भी दिए। बैठक में सभी ग्राम पंचायतों में मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 15 विभागों की 67 सेवाओं का पोस्‍टर भी प्रदर्शित करने तथा शहरी क्षेत्र के वार्डाे में भी उक्‍त पोस्‍टर लगवाने के निर्देश दिए।  
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE