BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच कलेक्टर दिनेश जैन व एसपी अंकित.. <<     BIG NEWS : नीमच-मंदसौर संसदीय सीट के भाजपा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : नीमच जिले के आंतरी माता के युवराज का.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले की मनासा पुलिस और मुखबिर की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : भाजपा नेता अनिल नागोरी के पेट्रोल पंप पर.. <<     MANDI BHAV : मंडी में बढ़े डॉलर चना के भाव, मसूर और.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024- स्वीप गतिविधियों के तहत.. <<     BIG NEWS : नीमच में विद्युत वितरण कंपनी कल फिर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले भाजपा के.. <<     KHABAR : भारतीय जनता पार्टी कार्यालय तपोभूमि नीमच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत ह‍स्‍ताक्षर.. <<     VIDEO NEWS: नव विवाहित दूल्हा-दुल्हन ने दहलीज पर रखे.. <<     KHABAR : एसपी कार्यालय पहुंचे खाटू श्याम मंदिर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 14, 2023, 12:45 pm
BIG REPORT : जिला पंचायत की सामान्य बैठक सम्पन्न, विभागीय कार्यो की हुई समीक्षा, विधायक सहित अधिकारी-कर्मचारी रहे उपस्थित, पढ़े खबर  

Share On:-

विदिशा। जिला पंचायत अध्यक्ष गीता रघुवंशी की अध्यक्षता में जिपं की सामान्य बैठक मंगलवार को आयोजित की गई थी। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में कुरवाई विधायक हरिसिंह सप्रे, विदिशा विधायक शशांक भार्गव के अलावा अन्य सदस्यगण व सांसद प्रतिनिधि मौजूद रहें।

जिला पंचायत अध्यक्ष गीता रघुवंशी ने सभी विभागो के जिलाधिकारियों से कहा कि जिपं सदस्यों के द्वारा जो जानकारी चाही जाती है वह स्पष्ट व प्रमाणिक हो और साथ ही समयावधि में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान जिन क्षेत्रों में पेयजल से संबंधित जानकारियों सदस्यों के द्वारा जाती है उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान देकर जलापूर्ति के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत के सदस्यों के सुझावो पर भी हेण्डपंप खनन के कार्य किए जाएं।

जिला पंचायत अध्यक्ष गीता रघुवंशी ने कहा कि जो भी नवीन कार्य स्वीकृत होते है अथवा पूर्ण होते है कि जानकारियां संबंधित क्षेत्र के जिला पंचायत के सदस्य के संज्ञान में अवश्य लाएं ताकि यह विरोधाभास परलिक्षित ना हो कि निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की अवहेलना की जा रही है। बैठक में नलजल योजना, विद्युत वितरण के कार्य, खाद, बीज, पशुपालन एवं डेयरी विभाग की योजनाएं, उद्यानिकी विभाग, शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो की समीक्षा की गई। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग की वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया है।

बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियो द्वारा आवश्यक सुझावों से अवगत कराया गया वहीं मरम्मत संबंधी कार्यो को राशि जारी करने से पहले सर्वे करने और संबंधित क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य के माध्यम सूची प्राप्ति करने पर बल दिया गया है। अनेक सदस्यों ने स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से मरम्मत कार्य हेतु जारी राशि के संबंध में गहन पूछताछ की। सदस्यों ने आरोप लगाया कि ऐसे निर्माण कार्य जो गारंटी पीरेड में है उन स्कूलो को भी मरम्मत कार्य हेतु तीन-तीन लाख रूपए की राशि जारी की गई है जबकि मरम्मत कार्य संबंधी ठेकेदार को नियत अवधि तक ही कराया जाना निर्माण कार्य की निविदा शर्त के अनुसार आवश्यक होता है। इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा बिना जल स्त्रोत का चयन किए बिना गांव में पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है और फिर बार-बार सेम्पल बोर की राशि का आहरण किया जा रहा है। अनेक जगह जल मिशन के कार्यो में भी लापरवाही बरती जा रही है। टंकी का निर्माण किया जा रहा है इसके बाद जल स्त्रोत की खोज की जाती है। जिस कारण से विलम्बता होती है और पैसे का अपव्यय होता है।

सबसे पहले जल स्त्रोत का चयन किया जाए पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता प्राप्त होने पर ही बोर करने का कार्य किया जाए ताकि बोर असफल ना हो। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यो की जांच स्वतंत्र ऐजेन्सी के माध्यम से कराई जाए इसी प्र्रकार जिले के हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी के कुल 151 स्कूलों को मरम्मत कार्य हेतु प्रत्येक को क्रमशः तीन-तीन लाख रूपए की राशि जारी की गई है। कुल 151 स्कूलों में से 114 स्कूलों में मरम्मत संबंधी कार्य पूर्ण कराया जा चुका है जबकि डेढ-डेढ लाख रूपए की राशि मरम्मत कार्य हेतु कुल 36 स्कूलों को जारी की गई है 14 स्कूलों में मरम्मत कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि 22 अपूर्ण है। बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 595 नलजल योजना स्वीकृत हुई है जिसमें से 180 पूर्ण हो गई है 217 प्रगतिरत है तथा 198 अप्रारंभ है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में कुल 11065 हेण्डपंप संधारित है जिसमें से 10770 क्रियाशील है 295 विभिन्न कारणों जिसमें जल स्तर में गिरावट, सुधार योग्य नहीं इत्यादि कारणो से बंद हैं इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रो में कुल 342 नलजल योजनाओं में से 291 क्रियाशील है। ऊर्जा विभाग के द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में कुल 14 विद्युत वितरण केन्द्र है 80 उपकेन्द्र तथा 33 केव्ही फीडर 51 एवं 11 केव्ही फीडर 359 है। बैठक में घरेलू कृषि मिश्रित एवं विद्युत वितरण ट्रांसफार्मरो की फीडरो की संख्या से अवगत कराया गया है। बैठक में खरीफ फसलो के लिए जिले में किए गए प्रबंधो के तहत खाद, बीज की उपलब्धता तथा पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा विभागीय योजनाओं से लाभंावित होने वाले हितग्राहियों को प्रदाय सामग्री तथा भौतिक लक्ष्य की पूर्ति इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की जानकारियां विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई।

बैठक में 15वें वित्त आयोग की राशि से वर्ष 2023-24 में संपादित किए जाने वाले कार्यो की ग्रामवार निर्धारित कार्ययोजना की जानकारी प्रस्तुत की गई। बैठक की शुरूआत पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन का वाचन संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा किया गया है।
बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष दरयाब सिंह कुर्मी समेत अन्य सदस्यगण तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी और प्रतिनिधि मौजूद रहे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE