BREAKING NEWS
BIG NEWS : भाजपा के स्टार प्रचारक व प्रदेश के पूर्व.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : समाजसेवी अशोक मालपानी लायंस रीजन 5.. <<     BIG NEWS : राजस्थान की कपासन थाना पुलिस और चोरी के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग रेसीडेंसी एरिया.. <<     BIG NEWS : बूथ स्तर पर कार्यकर्ता यह चुनाव उस जज्बे.. <<     NEWS : कपासन पुलिस की कार्यवाई, 311 कार्टून.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     NEWS : बाईक चोरों पर पुलिस का शिकंजा, चोरी की 13.. <<     KHABAR : देवास में मतदान के दिन 13 मई को ऊंगली पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाजपा.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : बंदी के परिजनों ने जेल के कर्मचारियों पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन.. <<     KHABAR : भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर रांगोली एवं.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 15, 2023, 1:43 pm
BIG NEWS : संभाग के सभी कलेक्टर्स को संभागायुक्त डॉ. रावत ने दिए निर्देश, बोले- आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए सरकारी भवनों का इलेक्ट्रिक ऑडिट करायें सभी कलेक्टर, रिकार्ड रूम का स्वयं निरीक्षण करें, बोरवेल भी तत्काल बंद करवायें, पढ़े खबर 

Share On:-

सागर। संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने संभाग के समस्त कलेक्टर्स को निर्देश दिए हैं कि वर्तमान परिदृश्य में घटित हुई आगजनी की घटनाओं के संबंध में विशेष ध्यान देने योग्य तथ्य के संबंध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। डॉ. रावत ने कहा कि आगजानी की घटनाओं को रोकने हेतु, प्रत्येक सरकारी भवनों  का इलेक्ट्रिक ऑडिट कराया जाना सुनिश्चित करें और आवश्यकतानुसार सुधार भी किया जाये। जिन भवनों में अग्नि - सुरक्षा संयंत्र स्थापित है, उनका मॉक- ड्रिल किया जाये। प्राइवेट भवनों में जहां फायर एनओसी जारी की गई है वहाँ सभी प्रकार के आवश्यक प्रोटोकॉल्स के पालन संबंधी निरीक्षण, संबंधित नगरीय निकाय / राजस्व अधिकारियों के माध्यम से कराया जाये। प्रायः यह देखने में आता है कि हस्तचालित अग्नि शामक यंत्र क्रियाशील नहीं होते हैं और उनके संचालन के संबंध में संबंधित कर्मचारियों को जानकारी नहीं होती है। ऐसे मामलों में एसडीआरएफ के माध्यम से कर्मचारियों का प्रशिक्षण भी कराया जाये ।
डॉ. रावत ने कहा कि कलेक्टर स्वयं अपने ज़िले के रिकॉर्ड रूम का निरीक्षण कर अग्नि सुरक्षा संबंधी आवश्यक कार्यवाही संपन्न करें, अन्य रिकॉर्ड रूम के निरीक्षण हेतु संबंधित को निर्देशित करें।  संभागायुक्त डॉ. रावत ने कहा कि समस्त बोर वेल (सरकारी/प्राइवेट) यदि उपयोग में नहीं हैं तो तत्काल बंद किए जायें। बंद इस प्रकार से किए जायें जिसे आसानी से खोला न जा सके। पूर्व में इस संबंध में निर्देशित किया गया था परंतु इसकी निरंतर मॉनिटरिंग किया जाना आवश्यक है ।
संभागायुक्त डॉ. रावत ने निर्देश दिये कि कई बार यह भी देखने में आता है कि कुँओं में जगत नहीं बनायी जाती है, जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। उन कुओं पर कम से कम 2.5 फीट की जगत पंचायत अथवा  भूमि स्वामी के माध्यम से बनाया जाना सुनिश्चित करें। उपरोक्त सभी बिंदुओं के संबंध में पालन प्रतिवेदन 7 दिवस में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE