BREAKING NEWS
NEWS : आरनी में घाटी के श्याम मंदिर पर पांच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मल्हारगढ़ ब्लॉक कांग्रेस की मंडलम और.. <<     BIG REPORT : नीमच-मंदसौर संसदीय सीट के कांग्रेस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर जिले की दलौदा थाना पुलिस और अवैध.. <<     KHABAR : भाजपा कार्यालय तपोभूमि पर होगा नीमच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दो चरणों के मतदान के बाद समाजसेवी लालवानी.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले मनासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर की साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक.. <<     KHABAR : सीएम राइज विनोबा करेगा दस दिवसीय समर.. <<     VIDEO NEWS: बुरहानपुर में हर्षोल्लास के साथ मना.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव को लेकर बुथ स्तर की बैठक.. <<     BIG NEWS : मालवा में मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा.. <<     BIG VIDEO : PM मोदी ने कांग्रेस को दिया चैलेंज, कहा-.. <<     VIDEO NEWS: 6 दिन से लापता हैं ‘तारक मेहता’ फेम सोढ़ी,.. <<     LOKSABHA CHUNAV: सांसद प्रत्याशी सुधीर गुप्ता का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 1, 2023, 11:42 am
KHABAR : उत्कृष्ट विद्यालय में पांच दिवसीय भौतिकी विषय का प्रशिक्षण सम्पन्न, विद्यार्थियों को मिला वरिष्ठों का मार्गदर्शन, पढ़े खबर

Share On:-

रतलाम।  शिक्षक को अपने शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए सतत नवीन तकनीकी और शिक्षण विधियों को सीखते रहना चाहिए और अपने विषय के शिक्षकों से समस्या तथा अपने समाधान साझा करते रहना चाहिए। व्हाट्सएप समूह का सही उपयोग आप प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम से कर सकते है।"उक्त कथन पूर्व प्राचार्य भौतिकविद अमरकुमार वरधानी जीशासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सागोद रोड में जिले के भौतिक विषय के शिक्षकों के लिए आयोजित जिला स्तरीय भौतिक शास्त्र विषय के पांच दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता  करते हुए उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सुभाष कुमावत ने कहा कि प्रत्येक शिक्षक अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर रहता है कुछ तात्कालिक परिस्थितियो से प्रभावित कम परीक्षा परिणाम के आधार पर शिक्षको की योग्यता का मूल्यांकन अतार्किक है। शिक्षक प्रशिक्षण शिक्षक की कार्यशैली में नवीनता और कठिन अवधारणाओं के सरलीकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इस अवसर पर एडीपीसी अशोक लोढ़ा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए अब तक हुए अन्य विषय के प्रशिक्षण की तुलना में भौतिकी का प्रशिक्षण  हाईटेक रहा। इसका प्रयोग शिक्षक अपने शिक्षण करे ताकि परीक्षा परिणाम में वृद्धि निश्चित तौर पर होगी। मास्टर ट्रेनर सय्यद शराफत अली ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से बताया । प्रशिक्षण के प्रथम दिवस मास्टर ट्रेनर डॉ ललित मेहता ने ऑनलाइन प्री टेस्ट लेकर प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण की आवश्यकता को प्रस्तुत किया फिर किरण प्रकाशिकीय प्रकाशिय यंत्र के चित्रों को एनिमेशन के माध्यम से बनाना समझाया जिससे छात्र छात्राएं जो चित्र बनाने में त्रुटि करते है उसमे सुधार किया जा सके साथ ही NEP राष्ट्रीय शिक्षा नीति को विस्तार से समझाते हुए एक भौतिक विषय के शिक्षक के महत्व को रेखांकित किया ।मास्टर ट्रेनर सय्यद शराफत अली सर ने मापन और सदिश को प्रभावी तरीके से समझते हुए कठिन अवधारणाओं को दूर किया।

इस अवसर पर सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ संजय वाते सर विशेष रूप से उपस्थित रहे और अपने संबोधन में भौतिक के प्रभावी शिक्षण के लिए शिक्षक को भौतिकी के इतिहास के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है। किसी नए विचार के सिद्धांत या नियम बनने तक के सफर के इतिहास को जानने से शिक्षण प्रभावी होता है। प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस जडत्व गति घर्षण दृष्टि दोषों की कठिन अवधारणाओं को दोनो मास्टर ट्रेनर ने आकर्षक और मनोरंजक तरीके से समझाया जिसके प्रयोग से कक्षा शिक्षण को प्रभावी तथा परिणाम मूलक बनाने में सहायता मिलती है।द्वितीय दिवस के तृतीय सत्र में प्रशिक्षण प्रभारी सह योजना अधिकारी भौतिकविद जितेंद्र जोशी जी ने प्रकृति के मूलभूत बल एवम मूल कणों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए अपने विषय से जुड़े रहने पर बल दिया तथा निरंतर अध्ययनशील रहने का आग्रह किया। प्रशिक्षण के तीसरे दिवस सेवानिवृत्त प्राचार्य भौतिकविद श्यामवंत पुरोहित ने तरंग प्रकाशिकी के कठिन अवधारणाओ को रोचक तरीके से प्रशिक्षणार्थियों को समझाते हुए कक्षा शिक्षण को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने के गुर सिखाए साथ ही प्रशिक्षणार्थियों के कठिनाइयों का समाधान भी बखूबी किया।

प्रशिक्षण के तीसरे दिवस जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा सर ने प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए प्रशिक्षणार्थियों को  ICT तकनीकी का कक्षा शिक्षण में प्रयोग करने और अपने साथी शिक्षको के साथ सरल शिक्षण को सांझा करने का सुझाव देते हुए बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु सतत प्रयास पर जोर दिया।  प्रशिक्षण के चतुर्थ दिवस धारा विद्युत, प्रतिरोध, सेल, संधारित्र पर मास्टर ट्रेनर द्वारा टू वे इंटरेक्शन पद्धति के माध्यम से शिक्षण को छात्र सहयोग से प्रभावी आकर्षक कैसे बनाया जा सकता है सिखाया।प्रशिक्षणार्थियो में से लक्ष्मीनारायण पपोंडिया, अर्जुन चौधरी, सुहोत्र राठौर, सुदर्शन पालीवाल, बिंद्राक्षी पंवार, सत्यनारायण रुहेला   ने चुनिंदा विषय वस्तु पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया । दृष्टि दोष पर आधारित कविता का वाचन स्वतंत्र श्रोत्रिय ने  किया। दोपहर पश्चात के सत्र में शा कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्रोफेसर सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ संजय वाते सर ने कण की द्वेती प्रकृति को अपनी चिरपरिचित शैली के माध्यम से प्रस्तुत करते हुए कक्षा में विद्यार्थियों को विषय वस्तु से जोड़े रखने के गुर को सिखाया। प्रशिक्षण के अंतिम पांचवे दिवस डॉ ललित मेहता के मार्गदर्शन में सभी प्रशिक्षणार्थियों ने उत्कृष्ट विद्यालय की अटल टेंकरिंग लैब की सार्थकता और रोबोटिक्स के मूलभूत सिद्धांतों को समझा साथ ही प्रायोगिक लैब में जाकर प्रेक्टिकल संबंधी समस्या का समाधान प्रेक्टिकल करके पाया।  ऑनलाइन पोस्ट टेस्ट में सीखे हुए कठिन अवधारणाओं के सार्थक परिणाम प्राप्त हुए जो प्रशिक्षण की सफलता को इंगित करता है। समापन अवसर पर सभी प्रशिक्षणार्थियों को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षण प्रभारी जिला योजना अधिकारी जितेन्द्र जोशी ने किया और आभार डॉ ललित मेहता ने किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE