BREAKING NEWS
VIDEO NEWS: हजरत सैय्यद मद्रासी बाबा का 33 वा उर्से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर का कौशल्या विहार रिसॉर्ट और विवाह.. <<     VIDEO NEWS: देवास के सतवास में विद्युत विभाग के.. <<     KHABAR : भारतीय जनता युवा मोर्चा की राष्ट्रीय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : बुलावा अभियान नव विवाहित दूल्हा दुल्हन.. <<     BIG NEWS : दिग्विजय बोले-बीजेपी नेता मेरी अर्थी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : काली अंधेरी रात और नगर पालिका सीएमओ का.. <<     VIDEO NEWS: नीमच के मनासा न्यायालय परिसर में.. <<     KHABAR : कलेक्टर एसपी पहुंचे सिंगोली, वरिष्ठ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रहे मदनलाल बंसल निम्बाहेड़ा वाले,.. <<     KHABAR : दक्षिण मंडल के ग्राम बांसखेडा में गूंजा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : बीजेपी के 150 से ज्यादा सीट नहीं मिलने.. <<     KHABAR : जिला कलेक्टर दिनेश जैन एवं जिला पुलिस.. <<     KHABAR : अभिभाषक संघ मनासा द्वारा मनासा न्यायालय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 28, 2024, 5:37 pm
KHABAR : सिंहपुरी के ब्राह्मणों ने किया हरिहर याग का आयोजन, अग्निकांड की दोष निवृत्ति के लिए किया वैदिक अनुष्ठान, चारों वेद की ऋचाओं का गान हुआ, पढे़ खबर 

Share On:-

उज्जैन। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर ब्रह्म मुहूर्त में उज्जैन में हुई दो अग्निकांड की घटनाओं ने शहर को कहीं-कहीं शंका और संकट में डाल दिया है। उसी दोष की निवृत्ति के लिए शहर के सिंहपुरी के ब्राह्मणों के द्वारा गुरुवार को हरिहर याग का आयोजन किया गया। सभी प्रकार के संकटों दुखों का शमन करने के लिए अलग-अलग वेदों की ऋचाओं के माध्यम से शांति अनुष्ठान किया।


पं. अमर डिब्बेवाला ने बताया कि पूर्णिमा तिथि पर ब्रह्म मुहूर्त में सिंहपुरी की प्राचीन होलिका दहन के समय प्रहलाद रुपी ध्वज का दग्ध (अग्नि में जलना) हो जाना और 15 मिनट के पश्चात श्री महाकालेश्वर के गर्भगृह में अग्निकांड की घटना होना। इसके अलावा इस कालखंड में अलग-अलग स्थान पर अग्निकांड की घटना होने से संकट की स्थिति बनी। इसके निवारण के लिए सिंहपुरी के वरिष्ठ जनो में ब्रह्म मंडली ने चर्चा की। चर्चा के दौरान संकट और अरिष्ट के निवारण के लिए प्रायश्चित विधि रूप में शांति याग की चर्चा की गई। जिसके अंतर्गत तय किया गया कि हरिहर और हर दोनों देवों की पूजा की जाए और यज्ञ आत्मक अनुष्ठान संपादित किया जाए। परिस्थिति जन्य जो दोष उत्पन्न हुआ है उसका शमन हो सके।


21 ब्राह्मणों ने किया अनुष्ठान
संकट व अरिष्ट निवृत्ति के लिए गुरुवार को आताल-पाताल भैरव मंदिर में 21 ब्राह्मणों द्वारा चारों वेदों के अलग-अलग विचारों के माध्यम से अभिषेक पूजन व दिव्य मंत्र के द्वारा आहुतियां प्रदान की गई। संकल्प यही रहा कि पूरे विश्व का कल्याण हो संकट व अरिष्ट निवृत हो, रोग दोष बाधा पीड़ा समाप्त हो। और भगवान शिव की कृपा से सुरक्षा बनी रहे। पं. उमाकांत शुक्ल के आचार्यतत्व में अनुष्ठान संपादित हुआ जिसमें पं. रूपम जोशी, पं. उत्कर्ष जोशी, पं. दुष्यंत त्रिवेदी, पं. अक्षत व्यास, पं. के वेद प्रकाश त्रिवेदी, पं. आयुष त्रिवेदी, पं. गोपाल व्यास, पं. देवांश दुबे, पं. अवधेश त्रिवेदी, पं. उत्सव मौजूद थे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE