BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 18, 2023, 10:48 am
REPORT : कलेक्टर ने ली समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आगामी दो दिनों में सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टि पूर्ण प्रगति लाने के निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

सतना। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में इस सप्ताह निराशाजनक प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि आगामी 2 दिवस के भीतर सभी विभाग प्रमुख एसडीएम, जनपद सीईओ और सीएमओ नगरीय निकाय संयुक्त रूप से प्रयास कर संतुष्ट पूर्ण प्रगति लाये। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। 
इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, धीरेंद्र सिंह, राजेश मेहता, आरती यादव, नीरज खरे, एस के गुप्ता, आर.एन. खरे, जितेंद्र वर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत जी डी त्रिपाठी सहित सभी विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि 20 दिन पहले सतना जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर रहा है। अब की स्थिति में 70.14 प्रतिशत वेटेज के साथ 21वें स्थान पर आ गये है। जो अब तक का सबसे खराब परफॉर्मेंस है। सभी विभाग मिलकर प्रयास करें और संतुष्टि का वेटेज कम से कम 2 प्रतिशत बढ़ाए। 
कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में की गई निराकरण की कार्यवाही की जानकारी भी प्रतिदिन शाम को रिपोर्ट की जाए। सीएम हेल्पलाइन में इस सप्ताह 17533 कुल शिकायतों से 607 की कमी लाकर 16926 शिकायतें पेंडिंग पाई गई। जिनमें सर्वाधिक 2406 पीएचई, 2088 राजस्व, 2082 ऊर्जा विभाग की शामिल हैं। समीक्षा के दौरान लोक निर्माण जाति कल्याण, वन विभाग, राजस्व और श्रम विभाग “डी“ श्रेणी में पाए गए। कलेक्टर ने समाधान ऑनलाइन के विषयों से संबंधित सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा भी की और इनका निराकरण शीघ्र करने को कहा। समय सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना फेस-4 एनपीसीआई, सीएम किसान कल्याण योजना में शेष किसानों का सत्यापन, स्वामित्व योजना पखवाड़ा, जल जीवन मिशन, बाणसागर सामूहिक ग्रामीण पेयजल योजना, खाद्यान्न वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ग्रामीण की भी समीक्षा की गई। जल जीवन मिशन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में नल कनेक्शन पूर्ण होने की जानकारी दी गई है। स्कूलों में डीपीसी और आंगनबाड़ी केंद्रों में जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्य का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अन्न उत्सव की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि राशन दुकानों में अन्न उत्सव के दिन न्यूनतम 25 प्रतिशत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण करना सुनिश्चित करें। 

क्रमशः पेज-2 पर (2) लाडली बहना योजना में प्रतिदिन 15 हजार पंजीयन का लक्ष्य रखें मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में जिले के ग्रामवार और नगरीय निकाय के वार्डवार आयोजित शिविरों में हितग्राहियों के आवेदन प्रपत्रों का ऑनलाइन पंजीयन कार्य जारी है। समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में योजना के तहत 3 लाख 11 हजार हितग्राहियों का लक्ष्य है। यह लक्ष्य अभी और बढ़कर अनुमानित 4 लाख हो सकता है। अब तक जिले में 2 लाख 56 हजार 770 हितग्राहियों का पंजीयन हुआ है। इस हिसाब से 60-65 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। आगामी 30 अप्रैल तक हितग्राहियों के पंजीयन का कम से कम 15 हजार प्रतिदिन का लक्ष्य लेकर चलें। तभी समय सीमा में कार्य पूर्ण किया जा सकता है। कलेक्टर ने कहा कि जिन ग्राम पंचायत और वार्ड के शिविरों में शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। वहाँ एक बार सरसरी रूप से सर्वे कर हितग्राहियों की जांच कर लें। ताकि कोई पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहने पाए। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि योजना के तहत अब तक जितने पंजीयन हो गए हैं। उनमें खाते को आधार लिंक और डीबीटी कराने का काम तेज करें। 

कलेक्टर ने कहा कि जिन महिला हितग्राहियों के बैंक में खाते पहले से हैं और उनमें किसी भी योजना के तहत शासकीय धनराशि प्राप्त हो रही है। अथवा मानदेय या मजदूरी प्राप्त हो रही है। ऐसे खाताधारक महिलाओं को अनावश्यक बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। उनके खाते आधार लिंक और डीबीटी युक्त पहले से ही हैं। कलेक्टर ने एलडीएम से कहा कि बैंक शाखा में बैंक खाता खुलवाने और डीवीटी कराने आने वाले हितग्राहियों को पेयजल छाया और बैंक कॉर्नर जैसी सभी सुविधाएं दी जाना सुनिश्चित करें। पंचायत राज सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा आगामी 24 अप्रैल को रीवा में पंचायत एवं ग्राम स्वराज दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मुख्यातिथ्य में पंचायत राज्य प्रतिनिधियों का सम्मेलन होगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रीवा में आयोजित होने वाले सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना करें और सम्मेलन में सतना जिले से जाने वाले पंचायत प्रतिनिधियों एवं नगरीय निकाय प्रतिनिधियों के आने जाने की समुचित व्यवस्था करें।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE