BREAKING NEWS
KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत प्रदेश में आगामी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : नीमच-मंदसौर संसदीय सीट के कांग्रेस.. <<     VIDEO NEWS: मुरैना में मायावती, बीजेपी-कांग्रेस पर.. <<     REPORT : व्यय प्रेक्षक एसएस दास ने किया मनासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : चित्तौड़गढ़ जिले की साडास थाना पुलिस और दो.. <<     VIDEO NEWS: बुरहानपुर में डायरिया का प्रकोप,.. <<     BIG REPORT : मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रामपुरा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में विभिन्न ब्राह्मण संगठनों की.. <<     KHABAR : नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल में.. <<     VIDEO NEWS: खातेगांव में गरीबो के हक के राशन का हो.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024- स्वीप गतिविधियों के तहत.. <<     KHABAR : गायत्री शक्तिपीठ भोपाल में हैप्पीनेस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मालवा में मतदान से पहले प्रत्याशियों ने.. <<     KHABAR : जिला कलेक्टर दिनेश जैन के निर्देशन में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 2, 2023, 9:14 am
BIG REPORT : टमाटर ‌‌‌160 किलो, मई में 1 रूपए किलो मिल रही थी कीमत, भाव नहीं मिल रहे थे तो किसानों ने फेंक दिए, अब भाव सुनकर सुर्ख हो रहे चेहरे, पढ़े खबर  

Share On:-

  भोपाल | रायसेन में शनिवार को टमाटर 160 रुपए किलो बिका। यह प्रदेश में टमाटर जिला के नाम से जाना जाता है। यहां से टमाटर देश के अलावा नेपाल, दुबई तक भेजा जाता है। लेकिन, इस बार लागत तक नहीं निकली और किसान कर्जदार हो गए। इन्होंने 60 हजार रुपए प्रति एकड़ से खेत किराए पर लिए थे।

टमाटर का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाले समनापुर गांव में मायूस बैठे किसान मोहन बाबू कुशवाह ने बताया कि सीजन (मार्च-अप्रैल) में व्यापारी 20-25 रुपए कैरेट (प्रति कैरेट 25-26 किलो) टमाटर मांग रहे थे, यानी एक रुपए किलो। हमें तुड़वाई पर 20 रुपए प्रति कैरेट लग रहे थे। नुकसान कैसे सहते, इसलिए रोटावेटर चलाकर खेतों में ही दबा दिए।

भोपाल में 10 दिन में 100 रुपए किलो हुई

ऐसी ही आपबीती गौरीशंकर विश्वकर्मा की भी है। मोकलवाड़ा के अरुण कुमार लोधी ने बताया सवा एकड़ में टमाटर लगाए थे। 35 हजार रुपए लागत आई थी, हाथ कुछ नहीं आया। इसलिए रोटावेटर चलाकर खेत में ही टमाटर खत्म कर दिए। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए धान बोया है। इसी गांव के भभूत सिंह के पानी भरे खेत में अब भी टमाटर की फसल खड़ी है। वे कहते हैं ढाई एकड़ में टमाटर लगाया था। व्यापारी 20 से 25 रुपए कैरेट मांग रहे थे, मैंने कहा नहीं दूंगा, भले ही खेत में सड़ जाए। इसी तरह मालझीर, किबलाझीर, बकतरा, मोकलवाड़ा, हर्सिली, दूधतलाई, डूबी, आमोन सहित लगभग सभी गांवों में टमाटर को भाव नहीं मिले और खेतों में ही फसल खत्म हो गई।

कीमतें बढ़ने की वजह...

उद्यानिकी विभाग के अनुसार इस साल रायसेन जिले में 5,800 हेक्टेयर में टमाटर लगाया गया था। पिछले साल 5,500 हेक्टेयर में लगाया। एक हेक्टेयर में 300 क्विंटल उत्पादन होता है। अधिक पैदावार होने से कीमतें घट गईं। हर्सिली के किसान जितेंद्र सिंह कहते हैं कि 15 मई के बाद टमाटर 50 रुपए कैरेट भी नहीं बिक रहा था ताे किसानों ने खेतों में नष्ट कर दिया। अब डिमांड बढ़ी तो बाहर से महंगा खरीद रहे हैं।

इसलिए नहीं लग सकता कैचअप प्लांट
रायसेन के किसानों को टमाटर के बेहतर भाव मिलें, इसलिए यहां कैचअप प्लांट लगाने का भी प्रस्ताव था, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी। किसान जितेंद्र सिंह बताते हैं चूंकि रायसेन में जो टमाटर बोया जाता है, वह कैचअप बनाने के काम में नहीं आता। इसकी वैरायटी अलग होती है। इसे बोने का भी प्रयास किया था, लेकिन संभव नहीं हो सका। इसके अलावा रायसेन में टमाटर की फसल 5 महीने की होती है, जबकि कैचअप प्लांट के लिए 8 महीने तक फसल होना चाहिए, तभी प्लांट चलेगा।

वर्जन पांच फूड प्रोसेसिंग यूनिट खुलवाने के चल रहे प्रयास

जिले के बाड़ी क्षेत्र में टमाटर का बड़े स्तर पर उत्पादन होता है, जिसे देश भर के शहरों में यहां से भेजा जाता है। इस क्षेत्र में पांच फूड प्रोसेसिंग यूनिट खुलवाने के लिए प्रयास चल रहे हैं। यदि यह यूनिट यहां पर स्थापित होती है तो क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी विकसित होंगे।
-अरविंद दुबे, कलेक्टर, रायसेन

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE