BREAKING NEWS
NEWS : बाल वैज्ञानिक कोई ऐसा काम करें, जिससे.. <<     BIG NEWS : राष्ट्र संत श्री कमल मुनि कमलेश का नाम.. <<     NEWS : थाने स्तर के टॉप 10 में चयनित अवैध अफीम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : भदेसर पुलिस की अवैध मादक पदार्थों की.. <<     NEWS : कलेक्टर राठौड़ ने किया तहसील कार्यालय.. <<     KHABAR : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : प्रधान जिला न्‍यायाधीन ने जिला जेल का.. <<     KHABAR : जिला स्वास्थ्य विभाग ने राष्‍ट्रीय डेंगू.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : नल जल योजना की जानी हकीकत, जल निगम के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मनासा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र.. <<     KHABAR : कपास गोदाम में 18 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कलेक्टर जैन ने किया मतगणना केंद्र का.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रहे राजकुमार गोयल, परिवार में शोक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 13, 2023, 12:48 pm
KHABAR : विवादों में घिरा 20 करोड़ का टेंडर निरस्त, अनियमितताओं को लेकर EOW में हुई थी शिकायत, पढ़े खबर

Share On:-

भोपाल। मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा विभाग ने बहुचर्चित ERP योजना के टेंडर को निरस्त कर दिया है।सीएम राईज सहित कई स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए लगाए जाने वाले इस टेंडर में अनियमितताओं की व्यापक शिकायतें की गई थी जिसके बाद में EOW ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद हड़बड़ाये विभाग ने आनन-फानन में इसे निरस्त करने का निर्णय लिया है।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी सीएम राईज स्कूल योजना सहित कई स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए स्कूली शिक्षा विभाग के लोक शिक्षण संचालनालय ने सॉफ्टवेयर मैनेजमेंट के माध्यम से नियंत्रण रखने की योजना बनाई थी। इसके लिए विभाग ERP सॉफ्टवेयर लगा रहा था जो इस कार्य को संपादित कर पाता। बीस करोङ रु की लागत से इस योजना के तहत जब टेंडर आमंत्रित किए गए तो 19 कंपनियों को इस कार्य के लिए उपयुक्त पाते हुए तकनीकी मूल्यांकन तक पहुंचाया गया। जबकि अधिकांश कंपनियों के दस्तावेजों में कमी होने के कारण वे सक्षम नहीं थी।इतना ही नहीं, तकनीकी मूल्यांकन में भी आठ कंपनियां योग्य घोषित की गई जबकि इन कंपनियों में से कईयों ने अपने दस्तावेज फर्जी लगाए थे।


इस मामले की शिकायत प्रतिद्वंदी कंपनियों की ओर से विभाग को की गई और उसके साथ-साथ ईओडब्ल्यू में भी इसकी शिकायत की गई।ईओडब्ल्यू ने इस मामले की प्राथमिक जांच शुरू कर दी। सूत्रों की मानें तो जांच शुरू होते ही स्कूली शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया और विभाग ने खुद को बचाने के लिए इन सभी आठ कंपनियों से शपथ पत्र मांगे जबकि नियमानुसार ऐसा कोई प्रावधान नहीं रहता। जब इनमें से कुछ कंपनियां शपथ पत्र देने में असमर्थ रहीं तो पूरे टेंडर को ही निरस्त कर दिया गया।


हैरत की बात यह है कि मध्य प्रदेश में ई टेंडर जैसा बड़ा घोटाला होने के बाद भी विभागीय अधिकारियों का दुस्साहस इस कदर है कि वह इस तरह की गड़बड़ी बार-बार करने से नहीं चूकते। अब इस मामले में क्योंकि सीएम राईज स्कूल का मैनेजमेंट मामला भी जुड़ा हुआ था इसीलिए विभाग के साथ-साथ सरकार की भी जमकर किरकिरी हुई है।
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE