BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 5, 2023, 10:55 am
REPORT : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ शैक्षिक सहयोग को सुदृढ़ बनाने को लेकर नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता ने लोकसभा में उठाया सवाल, पढ़े खबर 

Share On:-

मंदसौर। सांसद सुधीर गुप्ता ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के  साथ शैक्षिक सहयोग को सुदृढ़ बनाने को लेकर हुए समझौते को लेकर लोकसभा में प्रश्न किया। सांसद गुप्ता ने कहा कि सरकार का विचार संयुक्त अरब अमीरात में कार्यरत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध भारतीय विद्यालयों को सहायता प्रदान करने के लिए दुबई में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कार्यालय खोलने का है। सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर कार्य करने के लिए दोनों देशों के संयुक्त कार्य दल का गठन किया गया है। साथ ही द्विपक्षीय संबंधों के सुदृढ़ स्तंभों में से एक शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अन्य कौन-कौन से कदम उठाए गए हैं।

प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार और भारत गणराज्य की सरकार के बीच शिक्षा के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर नवंबर 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत शामिल सहयोग के क्षेत्रों में सामान्य और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सूचना और सर्वाेत्तम पद्धतियों का आदान-प्रदान, राष्ट्रीय अर्हता रूपरेखा, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) शिक्षण कर्मचारियों का क्षमता विकास, दोनों देशों में युगल, संयुक्त उपाधि और दोहरी उपाधि कार्यक्रम प्रदान करने के लिए उच्च शैक्षिक संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए दोनों सरकारों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन में एक संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) का प्रावधान शामिल है। प्रस्तावित जेडब्ल्यूजी संयुक्त अरब अमीरात के साथ डिग्री और कौशल विकास की मान्यता और समकक्षता सहित शिक्षा से संबंधित सभी मामलों पर ध्यान देने के लिए एक संस्थागत मंच प्रदान करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधियों के नेतृत्व में एक दल ने सितंबर 2023 में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया और संयुक्त अरब अमीरात में संबंधित हितधारकों के साथ डिग्री (मेडिकल डिग्री सहित) की मान्यता और समकक्षता के मुद्दों पर चर्चा की।

अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली के परिसर की स्थापना के लिए दिनांक 15.07.2023 को शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और अबू धाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (संयुक्त अरब अमीरात) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE