BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : चना दाल के दाम में आई तेजी, काबुली चना में.. <<     BIG NEWS : भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी सांसद सुधीर.. <<     NEWS : आरनी में घाटी के श्याम मंदिर पर पांच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मल्हारगढ़ ब्लॉक कांग्रेस की मंडलम और.. <<     BIG REPORT : नीमच-मंदसौर संसदीय सीट के कांग्रेस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर जिले की दलौदा थाना पुलिस और अवैध.. <<     KHABAR : भाजपा कार्यालय तपोभूमि पर होगा नीमच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दो चरणों के मतदान के बाद समाजसेवी लालवानी.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले मनासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर की साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक.. <<     KHABAR : सीएम राइज विनोबा करेगा दस दिवसीय समर.. <<     VIDEO NEWS: बुरहानपुर में हर्षोल्लास के साथ मना.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव को लेकर बुथ स्तर की बैठक.. <<     BIG NEWS : मालवा में मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 26, 2023, 4:02 pm
BIG NEWS : जाजू कन्या महाविद्यालय में विकसीत भारत-2047 पर परिचर्चा सम्पन्न, स्टॉफ सहित लगभग 300 ये अधिक छात्राओं ने की सहभागिता, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। विकसित भारत-2047 विषय पर श्री सीताराम जाजू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच में आज एक परिचर्चा आयोजित की गई। जिसमें महाविद्यालयीन स्टॉफ सहित लगभग 300 से अधिक छात्राओं ने अपनी उपस्थिति से परिचर्चा को महत्वपूर्ण सार्थकता प्रदान की। महाविद्यालय की लगभग 800 से अधिक छात्राओं ने विकसित भारत के लिए रजिस्ट्रेषन कराकर अपने विचारों को माय गॉव पोर्टल पर साझा किया। प्रारम्भ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एन के डबकरा ने महाविद्यालयीन स्टॉफ एवं उपस्थित छात्राओं का स्वागत करते हुए परिचर्चा के उद्देष्य एवं महत्व को प्रतिपादित किया। 
डॉ डबकरा ने कहा कि विकसित भारत-2047 का उद्देष्य आजादी के 100 वर्ष यानी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। आज लक्ष्य बनाकर सार्थक कदम उठायेंगे तभी 2047 तक अपने विजन में सफल होगें। बीए तृतीय वर्ष की छात्रा सोनी कुमारी ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि 2047 तक भारत में कोई भी निरक्षर नहीं रहे तथा शिक्षा व्यक्ति के सर्वागीण विकास में सर्वोपरी बनें। बीए तृतीय वर्ष की छात्रा देविका कुमारी ने विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में भारत के अग्रणी बनने की बात कहीं। 
वरिष्ठ प्रध्यापिका डॉ प्रतिभा कालानी के कहा कि 2047 में भारत सुख समृद्धि से परिपूर्ण होने के साथ-साथ आध्यात्मिक एवं नैतिक दृष्टि से भी पुनः विष्व गुरू बने। यूवा वर्ग अपने सांस्कृतिक धरोहर की रक्षा के साथ अपने कौशल को स्वरोजगार में लगाये। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ पीसी रांका ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जीडीपी की दृष्टि से भारत वर्तमान में विश्व की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था है। 2047 तक इसे विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था तक पहुंचाने के लिए जीडीपी की वृद्धि दर सतत रूप से 8 से 9 प्रतिशत बढ़ानी होगी। 68 प्रतिशत यूवा आबादी को एक अवसर के रूप में देखने के साथ इसके कौशल को सकारात्मक दिशा में मोड़ना आवश्यक है। 
डॉ अल्केश जायसवाल ने कहा कि यूवा वर्ग को दिन के वास्तविक सपनों को साकार करना होगा तथा आर्थिक संसाधनों के अपव्यय को रोकना भी आवश्यक है। अतिथि विद्वान मीनू पटेल ने कहा कि योग्यता को प्राथमिकता देने के लिए आरक्षण को कम करना चाहिए तथा मेधावी यूवा को विदेश में जाने से रोकना होगा। प्राध्यापक हीरसिंह राजपुत ने कहा कि योजनाबद्ध विकास के लिए सभी को समूचित विचारों एवं सुझावों के रूप में विकसित भारत 2047 के लिए अपना योगदान देना होगा। परिचर्चा का संचालन एवं आभार राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक प्रो हीरसिंह राजपुत ने किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE