BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : तुलसी पूजा तपस्या का फल कभी निष्फल नहीं.. <<     REPORT : आगामी लोकसभा चुनाव के पहले अलर्ट मोड पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच के बालाजी धाम में बड़ा धार्मिक आयोजन,.. <<     KHABAR : शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले में इस बार भी पूरी तरह से.. <<     MANDI BHAV : गेहूं और सोयाबीन के दाम में हुई गिरावट,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल स्कूल में.. <<     KHABAR : आगामी लोकसाभा चुनाव से पहले सीतामऊ पुलिस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-रतलाम फोरलेन पर भयानक सड़क हादसा,.. <<     KHABAR : आबकारी अधिनियम के एक प्रकरण में 96.480 लीटर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत दिव्‍यांग एवं 85.. <<     REPORT : कलेक्‍टर दिनेश जैन ने फेसबुक लाईव के.. <<     NMH MANDI: एक क्लिक में देखें कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 27, 2023, 4:53 pm
NEWS : कृषि में नवाचार- राज किसान सुविधा एप से किसानों को प्रीमियम इंश्योरेंस सहित अन्य योजनाओं की ऑनलाइन मिलेगी जानकारियां, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

Share On:-

चित्तौड़गढ़। किसानों को अब कृषि योजनाओं की जानकारी लेकर आवेदन करने के लिए कृषि विभाग व ई-मित्र सेवा केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राज्य सरकार ने अब कृषि के साथ ही उद्यान एवं पशुपालन से जुड़ी योजनाओं को ‘राज्य किसान साथी पोर्टल’ के साथ ही राज किसान सुविधा एप पर उपलब्ध करवा दिया है। पहले चरण में पोर्टल पर कृषि उद्यान विभाग की योजनाओं को अपलोड किया है। दूसरे चरण में ऐप से पशुपालन विभाग को जोड़ा जाना है। एप में कृषि उद्यान विभाग से जुड़ी योजनाओं को अपलोड कर दिया गया है। यहां किसान मोबाइल के जरिए स्वयं अपना पंजीयन कर सकेंगे। ऐप को राज किसान साथी पोर्टल से लिंक किया गया है। इस ऐप के माध्यम से ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से फसल में खराबा हुआ है, तो भी किसान फसल बीमा कंपनी को उसकी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए विभाग द्वारा एप पर अलग से फसल बीमा का कॉलम जोड़ा गया है, इसमें किसान फसल बीमा क्लेम, प्रीमियम, इंश्योरेंस के साथ ही सभी तरह की सूचनाएं ऑनलाइन प्राप्त कर तय समय सीमा में खराबी की शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) दिनेश कुमार जागा ने बताया कि किसान अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर किसान ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर कृषि के साथ ही उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन की सारी जानकारियां उपलब्ध है। ऐप के माध्यम से मिट्टी व पानी की जांच के लिए पास की प्रयोगशाला की सूची के साथ ही वीडियो भी रहेगा। साथ ही राज्य के कृषि एवं प्रसंस्करण, खाद्य उत्पादक, निर्यातकों की सूची, मोबाइल नंबर, निकटतम कस्टम हायरिंग सेंटर व कृषि यंत्रों के किराए की जानकारी, कृषि यंत्र की बुकिंग कराने, पुस्तकालय से कीट रोग प्रबंधन, कृषि योजनाओं, उन्नत कृषि विधियों, नवाचार, उर्वरक व कीटनाशक विक्रेताओं व गोदामों की सूची भी इस पर उपलब्ध है।

किसान का समय एवं पैसा बचेगा

कृषि सहित अन्य विभागों की योजनाओं को एप पर लेने से किसानों को ई-मित्र सेवा केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। मोबाइल से ही किसानों द्वारा आवेदन करने के साथ ही सुविधाओं की जानकारी ली जा सकेगी। इससे उनके पैसों के साथ ही समय की भी बचत होगी।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE