BREAKING NEWS
BIG NEWS : एमपी में विधानसभा इलेक्शन की बिसात पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए.. <<     KHABAR : पेंशनर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष बने.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का डीकेन और राजस्थान का ये गांव,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए.. <<     KHABAR : जिले में सशस्‍त्र सेना झण्‍डा दिवस की.. <<     BIG NEWS : 14 दवाईयो के विक्रय-निर्माण एवं वितरण पर.. <<     KHABAR : मध्‍य प्रदेश राज्य औषधी बोर्ड के सलाहकार.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए.. <<     BIG REPORT : नार्कोटिक्स एवं नशीली दवाईयों की.. <<     KHABAR : सीहोर की घटना के बाद जागा प्रशासन,.. <<     KHABAR : क्लबफुट विकृति (टेडे पंजे) का कराए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए.. <<     REPORT : विधायक पवार ने ग्राम पंचायत मांगरोला में.. <<     BIG REPORT : कलेक्ट्रेट के सोलर पेनल से लगभग 300 यूनिट.. <<     VIDEO NEWS : देवास मे स्व.सहायता समूह की महिलाएं.. <<     MANDI BHAV : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए.. <<     BIG NEWS : नीमच तैराकी का परचम बीएसएफ में भी, नपा.. <<     REPORT : जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 27, 2023, 4:53 pm
NEWS : कृषि में नवाचार- राज किसान सुविधा एप से किसानों को प्रीमियम इंश्योरेंस सहित अन्य योजनाओं की ऑनलाइन मिलेगी जानकारियां, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

Share On:-

चित्तौड़गढ़। किसानों को अब कृषि योजनाओं की जानकारी लेकर आवेदन करने के लिए कृषि विभाग व ई-मित्र सेवा केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राज्य सरकार ने अब कृषि के साथ ही उद्यान एवं पशुपालन से जुड़ी योजनाओं को ‘राज्य किसान साथी पोर्टल’ के साथ ही राज किसान सुविधा एप पर उपलब्ध करवा दिया है। पहले चरण में पोर्टल पर कृषि उद्यान विभाग की योजनाओं को अपलोड किया है। दूसरे चरण में ऐप से पशुपालन विभाग को जोड़ा जाना है। एप में कृषि उद्यान विभाग से जुड़ी योजनाओं को अपलोड कर दिया गया है। यहां किसान मोबाइल के जरिए स्वयं अपना पंजीयन कर सकेंगे। ऐप को राज किसान साथी पोर्टल से लिंक किया गया है। इस ऐप के माध्यम से ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से फसल में खराबा हुआ है, तो भी किसान फसल बीमा कंपनी को उसकी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए विभाग द्वारा एप पर अलग से फसल बीमा का कॉलम जोड़ा गया है, इसमें किसान फसल बीमा क्लेम, प्रीमियम, इंश्योरेंस के साथ ही सभी तरह की सूचनाएं ऑनलाइन प्राप्त कर तय समय सीमा में खराबी की शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) दिनेश कुमार जागा ने बताया कि किसान अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर किसान ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर कृषि के साथ ही उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन की सारी जानकारियां उपलब्ध है। ऐप के माध्यम से मिट्टी व पानी की जांच के लिए पास की प्रयोगशाला की सूची के साथ ही वीडियो भी रहेगा। साथ ही राज्य के कृषि एवं प्रसंस्करण, खाद्य उत्पादक, निर्यातकों की सूची, मोबाइल नंबर, निकटतम कस्टम हायरिंग सेंटर व कृषि यंत्रों के किराए की जानकारी, कृषि यंत्र की बुकिंग कराने, पुस्तकालय से कीट रोग प्रबंधन, कृषि योजनाओं, उन्नत कृषि विधियों, नवाचार, उर्वरक व कीटनाशक विक्रेताओं व गोदामों की सूची भी इस पर उपलब्ध है।

किसान का समय एवं पैसा बचेगा

कृषि सहित अन्य विभागों की योजनाओं को एप पर लेने से किसानों को ई-मित्र सेवा केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। मोबाइल से ही किसानों द्वारा आवेदन करने के साथ ही सुविधाओं की जानकारी ली जा सकेगी। इससे उनके पैसों के साथ ही समय की भी बचत होगी।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE