BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : एसपी अंकित जायसवाल ने की जिलें में.. <<     KHABAR : इस भीषण गर्मी में बेजुबान पशु और पक्षियों.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT: नगर परिषद सिंगोली ने पशु पालकों को पशुओं.. <<     KHABAR : नीमच में आदिवासी कर्मचारी अधिकारी संगठन.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मई माह की इस.. <<     KHABAR : महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एक.. <<     NEWS : संभागीय आयुक्त ने की बिजली, पेयजल एवं.. <<     NEWS : जिलें में भीषण गर्मी को देखते हुए कलेक्टर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : गर्म हवाओं की चपेट में मालवा, पिछले एक.. <<     KHABAR : महायोगी गुरु गोरखनाथ महाराज का प्राकट्य.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर जिले की अफज़लपुर थाना पुलिस और.. <<     BIG NEWS : कुख्यात तस्कर फतेहलाल नागदा के विरूद्ध.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : काबुली चना के दामों में 100 से 200 रुपये की.. <<     REPORT : जिला तैराकी संघ प्रतियोगिता के लिए मई माह.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
March 27, 2023, 7:28 pm
KHABAR : कपिलधारा कूप से मिली खेतों में सिंचाई की सुविधा, दो फसलों का उत्‍पादन कर आत्‍मनिर्भर हुआ किसान बंशीलाल, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। कपिलधारा कूप निर्माण से किसानों की आमदनी में भी काफी बढोतरी हुई है। अब सिंचाई की सुविधा मिल जाने से किसान,वर्षा आधारित एक फसल लेने की बजाए अब दो फसले लेकर अपना उत्‍पादन बढा कर, आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर बन रहे है।

जिला मुख्‍यालय नीमच से लगभग 15 किलोमीटर दूर नीमच जनपद के ग्राम गिरदौडा के किसान बंशीलाल पिता मांगीलाल के खेत में 2.35 लाख रूपये की लागत से कपिलधारा कूप का निर्माण हो जाने से बंशीलाल की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आया है।

म.न.रे.गा.योजना के तहत बंशीलाल के खेत में कूप निर्माण होने से उसके परिवार के सदस्‍यों को रोजगार तो मिला ही, साथ ही सिंचाई के लिए कूप का निर्माण भी हो गया। पहले यह अपनी असिंचित कृषि भूमि में केवल बारिश में ही फसल ले पाते थे। शेष दिनों में परिवार सहित अन्‍य किसानों के खेतों में मजदूरी कर, अपना जीवन यापन कर रहे थे। कपिलधारा कूप का निर्माण हो जाने से अब बंशीलाल खरीफ के साथ ही रबी में भी गेहूं, लहसून आदि फसलों का उत्‍पादन लेने लगा है। इससे उसकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

अब बंशीलाल के परिवारों के सदस्‍यों को सिंचाई सुविधा मिल जाने से अपने खेत में काम करने से ही फुर्सत नहीं मिलती। अब उन्‍हें दूसरों के यहां मजदूरी करने की भी जरूरत नहीं रही है। इस तरह कपिलधारा कूप निर्माण से किसान बंशीलाल के परिवार की आमदनी बढी है और वह आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर हो गया है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE