BREAKING NEWS
KHABAR : संभागीय कमिश्नर वर्मा ने विभिन्‍न.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : काबुली चने के दाम में आई गिरावट, चना.. <<     KHABAR : ग्राम आमाडोंगरी (गिदुरहा) के समीप बस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान की.. <<     KHABAR : जिला पेंशन कार्यालय में होगा पेंशन शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारी की.. <<     BIG NEWS : मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : 60 लीटर अवैध हाथभट्टी की कच्‍ची शराब के.. <<     NEWS : गायत्री परिवार ने मनाई गंगा सप्तमी, गंभीरी.. <<     KHABAR : निर्वाचन संपन्न होने के साथ ही मतदान.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जिले का नैनपुर ग्राम और नरवाई जलाने वाले.. <<     KHABAR : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी नगर में आवारा श्वान का आतंक,.. <<     NEWS : रुद्र सेना गौ सेवा टीम झालावाड़ ने.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 7, 2023, 10:48 am
KHABAR : इस बारिश में मनाएं निधिवन में वन उत्सव, कलेक्टर की पहल पर शहर के पास 113 एकड़ में विकसित हो रहा है निधिवन, रविवार को होगा वृहद स्तर पर पौधरोपण, पढ़े खबर

Share On:-

खरगोन। कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा के विशेष प्रयासों और दूरदृष्टि से शहर के पास ही एक ऐसा क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। जो विकसित होने के बाद निश्चित तौर पर निमाड़ रमणीय स्थल को गौरवांवित करने वाला क्षेत्र होगा। गुरुवार को कलेक्टर वर्मा अपने प्रशासनिक अमले के साथ निधिवन (मेहरजा स्थित इस्कान मंदिर के पास) पहुँचे। निधिवन का कार्य देखने का सम्पूर्ण दायित्व संभाल रही जिला पंचायत सीईओ ज्योति शर्मा ने यहां विकसित हो रहे हर एक हिस्से में होने वाले पौधरोपण तथा निर्माण कार्य की जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इतनी बारिश के बाद भी इस पूरे क्षेत्र में बिना जूते चप्पल या पैर गंदे किये घुमा जा सकता है। इसके लिए प्राकृतिक पाथ वे बनाया जा रहा है। यहाँ कि पथरीली मिट्टी का समुचित उपयोग किया जा रहा है। बारिश कितनी भी हो कीचड़ या मिट्टी धंसने जैसी नहीं होगी। हर्बल गार्डन के अलावा गुलाब की विभिन्न प्रजातियों को निहारने का अवसर भी इस निधिवन में होगा। जिपं सीईओ शर्मा ने कहा कि इस कार्य में लगे अमले को लक्ष्य दिया गया है कि 15 अगस्त को पैडल बोटिंग कर सकें ऐसी स्थिति में आ जाये। तो ही हम लक्ष्य तक पहुँच पाएंगे।  

रविवार को 10 हजार पौधे लगाने की योजना-
रविवार 9 जुलाई को एक दिन में 10 हजार पौधे लगाने की पूरी तैयारी की जा रही है। अभी 10 हजार गड्ढे खोदे जा चुके हैं। इसके अलावा करीब 15 प्रजाति के पौधे जिनमें अधिकांश पौधे पहुँच चुके हैं।        

सभी जनपदों के सीईओ और सरपंच सचिव पौधरोपण में करेंगे सहभागिता- 
कलेक्टर वर्मा ने रविवार को योजना बताते हुए निर्देश दिए कि जिले की सभी जनपदों के सीईओ और उनके 100-100 सरपंच-सचिव भी इसमें सहभागिता करें। साथ ही एक व्यक्ति को 10-10 पौधे लगाने का लक्ष्य प्रदान किया जाए। साथ ही आने वाले समय में और थोड़ा विकसित होने के बाद जिले के विद्यार्थियों के बीच इस निधिवन के लोगों के लिए प्रतियोगिता करें।    

113 एकड़ में बनकर तैयार होगा निधिवन-    
कलेक्टर वर्मा की योजनानुसार इस 113 एकड़ क्षेत्र को विभिन्न चरणों में पूरा किया जाएगा। जिससे आने वाली पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति दिलचस्पी जागे। यहां बच्चों के लिए मनोरंजन की तमाम सुविधाएं व्यवस्थाएं जुटाई का रही है। साथ ही खान पान का भी उचित प्रबंध होगा।    

शहर वासियों के लिए अवसर-      
कलेक्टर वर्मा ने शहर वासियों तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों व सामाजिक संस्थाओं से आव्हान किया है कि जिला प्रशासन अपने प्रयास कर रहा है। इस स्थल को जनसहभागिता से विकसित किया जाएगा। शहर वासियों के लिए अवसर है कि वे आये और इस बारिश में पौधरोपण कर वन उत्सव मनाए। इस स्थल को सुरम्य और रमणीय बनाने में सभी का स्वागत है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE