BREAKING NEWS
REPORT : मिलावट से मुक्ति अभियान में दर्ज 17.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रतनगढ़ ने भारत रत्न.. <<     BIG NEWS : मोड़ेश्वर महादेव मंदिर परिसर में 09 दिवसीय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : न्यायालय का बड़ा फैसला, केरोसीन डालकर बहु.. <<     BIG NEWS : नीमच में पानी को लेकर हाहाकार, खाली बर्तन.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     KHABAR : जिले में भीषण गर्मी का सितम, लगातार बढ़ रहे.. <<     NEWS : ब्लॉक कांग्रेस के तत्वाधान में पूर्व.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : चौथे चरण के मतदान के बाद आबकारी विभाग की.. <<     NEWS : करंट लगने से युवक की मौत, मृतक की पत्नी को.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चलो निभाएँ अपनी ज़िम्मेदारी अभियान के तहत.. <<     BIG NEWS : कुचबंदिया गिहारा समाज का दो दिवसीय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GYAPAN : नीमच जिले में 100 साल पुराना भेरू बाबजी का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 19, 2023, 12:43 pm
BIG NEWS : नीमच की कृषि उपज मंडी और व्यापारियों की ईशारेबाजी, जब किसानों ने किया विरोध तो बंद हुई नीलामी, अन्नदाता बोले- खुलेआम मचा रखी है लूट, पढ़े अब्दुल अली ईरानी के साथ महावीर सैनी की खबर 

Share On:-

नीमच। जिले के महू-नसीराबाद रोड स्थित चंगेरा-डूंगलावदा कृषि मंडी में बुधवार को किसानों ने हंगामा कर दिया। किसानों ने व्यापारियों पर ईशाराबाजी कर उपज के दाम गिराने का आरोप लगाते हुए नीलामी कार्य से दूरी बनाई। 

किसानों का कहना था कि मंडी में आने वाले किसानों को ठगा जा रहा है। किसान भाड़ा लगाकर मंडी में अपनी उपज लेकर पहुंचता था। लेकिन यहां गेहूं के भाव उचित नहीं मिल रहे हैं। व्यापारी समर्थन मूल्य पर तय 2125 रूपये से भी कम 1800, 1900 व 2000 रूपये में बोली लगा रहे हैं। बोली लगाने के बाद व्यापारियों के गोदाम तक भी किसानों को ही माल पहुंचाना पड़ रहा है। जबकि पूर्व में नीमच शहर की मंडी में ऐसा नहीं होता था। वहां किसान उपज का ढेर लगाता था और नीलामी के बाद समूची जिम्मेदारी व्यापारी की होती थी। व्यापारी ही माल उठवाकर अपने गोदामों तक पहुंचाते थे। लेकिन चंगेरा मंडी में इसका उलटा ही हो रहा है। यहां किसानों को ही अपने वाहनों से व्यापारियों के गोदामों तक माल पहुंचाना पड़ रहा है और इसका भाड़ा भी किसानों को नहीं मिल रहा है। 

नई मंडी में व्यवस्थाओं की कमी-
वहीं दूर दराज से आने वाले किसानों का कहना है कि नई मंडी में व्यवस्थाओं की कमी है। यहां आने के बाद किसानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पीछे की तरफ से आने वाले मार्ग की स्थिति भी बहुत दयनीय है। किसानों को उपज लाने में परेशानी होती है। मंडी प्रशासन डेढ़ साल बाद भी मूलभूत सुविधाएं नहीं जुटा पाया है। 

किसानों ने उठाई ये मांग-
किसानों ने नई चंगेरा मंडी में नीमच की मंडी की तरह ही ढेर लगाकर गेहूं की उपज की नीलामी करने की मांग उठाई है। उनका कहना है कि पूर्व में नीमच की स्थानीय मंडी में गेहूं की उपज का ढेर लगाया था। ढेर पर पहुंचकर व्यापारी बोली लगाते थे। नीलामी के बाद उपज उठाने व गोदाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी व्यापारी की ही होती थी। ऐसी ही व्यवस्था नई मंडी में भी शुरू की जाए।  
 
व्यापारियों का पक्ष-
किसानों के हंगामें के बाद व्यापारियों ने बताया कि मंडी में कोई विवाद नहीं है। किसान उपज का ढेर लगाकर नीलामी की बात कह रहे हैं। लेकिन मंडी प्रशासन, व्यापारी व किसानों की सहमति के बाद से ही मंडी में वाहनों में ही उपज की नीलामी हो रही है। सभी की सहमति से ही किसान नीलामी के बाद गोदाम तक माल पहुंचा रहे हैं। लेकिन आज किसानों ने हंगामा करते हुए माल ले जाने से इंकार किया है। व्यापारियों की ओर से नीलामी में कोई व्यवधान नहीं है। 

मंडी के जिम्मेदारों का कहना-
मंडी अधिकारियों ने बताया कि किसानों के हंगामें की सूचना पर मौके पर पहुंचे थे। यहां किसानों को समझाइश दी गई है। शाम को किसानों के साथ बैठक रखी गई है। बैठक में उचित निर्णय लिया जाएगा। किसानों की परेशानियों को व्यापारियों की सहमति से दूर करने का प्रयास करेंगे। 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE