BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : काबुली चने के दाम में आई गिरावट, चना.. <<     KHABAR : ग्राम आमाडोंगरी (गिदुरहा) के समीप बस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान की.. <<     KHABAR : जिला पेंशन कार्यालय में होगा पेंशन शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारी की.. <<     BIG NEWS : मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : 60 लीटर अवैध हाथभट्टी की कच्‍ची शराब के.. <<     NEWS : गायत्री परिवार ने मनाई गंगा सप्तमी, गंभीरी.. <<     KHABAR : निर्वाचन संपन्न होने के साथ ही मतदान.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जिले का नैनपुर ग्राम और नरवाई जलाने वाले.. <<     KHABAR : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी नगर में आवारा श्वान का आतंक,.. <<     NEWS : रुद्र सेना गौ सेवा टीम झालावाड़ ने.. <<     KHABAR : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मीना.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 13, 2023, 11:07 am
REPORT : 21 जून योग दिवस के पूर्व प्रत्येक ग्राम में आयोजित किए जाएंगे योग और ध्यान के प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय ने बैठक में दिए निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

रतलाम। प्रदेश  जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पेसा, जन सेवा मित्र और मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के पदाधिकारियों बैठक आयोजित कर जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जन अभियान परिषद के पदाधिकारियों के साथ सीएम जन सेवा मित्र एवं पैसा समन्वयक के साथ कार्य करें एवं संयुक्त बैठक प्रति सप्ताह आयोजित की जाकर कार्यों की सतत समीक्षा करें। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े, जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक शिवप्रसाद मालवीय, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद रत्नेश विजयवर्गीय, सीएम फेलो मयंक पांडे, जन सेवा मित्र पेसा जिला समन्वयक दिनेश वसुनिया, हार्टफुलनेस संस्था से नीलेश शुक्ला आदि उपस्थित थे।

बैठक में विभाष उपाध्याय ने निर्देश दिए कि नवांकुर संस्थाएं जन अभियान परिषद की रीड के समान है। संस्थाओं को सक्रियता के साथ कार्य करना चाहिए। उपाध्याय ने कहा कि जन अभियान परिषद के साथ-साथ सीएम जनसेवा मित्र, पेसा,  समन्वयक का कार्य उद्देश्य एक जैसा ही है। रतलाम जिले में अच्छा समन्वय देखने में आ रहा है। आगामी समय में कुछ अशासकीय संस्थाओं, सामाजिक समूह और नवांकुर संस्थाओं के साथ एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी। उपाध्याय ने कहा कि पेसा एक्ट के प्रावधानों का ठीक से अध्ययन करें। उन्होंने प्रशिक्षण के साथ ही अवेयरनेस पर भी जोड़ दिया।उन्होंने पैसा ग्रामों को चिन्हित करने और नेतृत्व भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग के साथ जन अभियान परिषद के अनुबंध के आधार पर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा गया है जो नासिक की संस्था द्वारा दिया जाएगा। बैठक में उपाध्याय ने जिला समन्वयक तथा ब्लॉक समन्वयको निर्देशित किया कि वनवासी ग्रामों में अधिक से अधिक प्रवास करें। उन्होंने विश्व योग दिवस 21 जून की तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की। बताया कि प्रदेश में लगभग एक करोड़ लोग योग करेंगे। इस बार योग के साथ ही ध्यान को भी जोड़ा गया है।

उपाध्याय ने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लाक स्तर पर पांच पांच विशेष रूप से गांव का चयन किया जाकर वहां भ्रमण किया जाए। शासकीय योजनाओं का समग्र क्रियान्वयन वहां पर शत-प्रतिशत रूप से कराया जाए। हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत शत-प्रतिशत हितग्राहियोंको लाभान्वित कर मॉडल ग्रामों के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने तात्कालिक एवं सर्वकालिक कार्यों की परिभाषा बताते हुए उनको कार्य योजना में शामिल करने की बात कही। इस दौरान उपाध्याय ने जिले में फलदार वृक्ष लगाने का आह्वान किया ताकि पक्षियों आदि को फल आहार मिल सके। कोरोना काल में गठित की गई आपदा प्रबंधन समितियों को पुनर्जीवित कर उनका मैनेजमेंट समूह के रूप में उपयोग करने, गौशालाओं में गोपालन को प्रोत्साहन देने, गौशाला की बजाए गायों को किसान के घर में स्थान मिलने,,शासन की कल्याणकारी योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन करने की बात कही। उपाध्याय ने रतलाम जिले के बांगरोद में संचालित गौशाला की सराहना करते हुए उसे देश में एक अनुपम उदाहरण बताया। इसी प्रकार रतलाम की पद्मश्री डॉ. लीला जोशी का उदाहरण देते हुए उनके कार्यों को प्रेरणादायक बताया।

सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े ने भी समन्वय के साथ कार्य करने की बात कहते हुए जिले की जानकारी से अवगत कराया। बैठक में परिषद के विकासखण्ड समन्वयक, सीएमसीएलडीपी परामर्शदाता, नवांकुर संस्था पदाधिकारी, जन सेवा मित्र, पेसा समन्वयक उपस्थित रहे। कार्यक्रम संचालन रत्नेश विजयवर्गीय ने किया। बैठक के अंत में वंदे मातरम का गायन हुआ।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE