BREAKING NEWS
GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान दिवस के कवरेज में शामिल प्राधिकृत.. <<     KHABAR : एमसीएमसी कक्ष, मीडिया प्रकोष्ठ कंट्रोल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : छात्रा अन्वी सोनी ने 12वीं परीक्षा में.. <<     KHABAR : पानी के लिए खाली बाल्टी लेकर महिलाओं का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाजपा.. <<     KHABAR : उम्मीदवार तथा उनके एजेण्ट को छोड़कर अन्य.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान बहिष्कार के बाद भी नहीं हुई सुनवाई,.. <<     BIG NEWS : मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ थाना पुलिस और.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 5, 2023, 7:08 pm
REPORT : कलेक्टर ने ली समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश, बोले- जन्म एवं जाति प्रमाण पत्र के अभाव में किसी भी बच्चें का प्रवेश नहीं रोका जाए, पढ़े खबर 

Share On:-

आगर मालवा। स्कूल, छात्रावास में जन्म प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र के अभाव में किसी भी बच्चें का प्रवेश नहीं रोका जाएं, यह निर्देश कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में सभी पात्र बच्चों का स्कूलों में प्रवेश दिलवाएं महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग शाला त्यागी बालिकाओं का सर्वे करें तथा बालिकाओं को योग्यता अनुसार 8वीं, 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा सम्मिलित करवाएं। उन्होनें शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनवाये तथा निःशुल्क किताब वितरण की जानकारी लिखित में उपलब्ध करवाएं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत हरसिमरनप्रीत कौर, संयुक्त कलेक्टर राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायत दर्ज होने पर पहले ही दिन अटेण्ड कर निराकरण की कार्यवाही कर पोर्टल पर जवाब दर्ज करे, निराकरण हो सकता है तो तत्काल कार्यवाही करे, यदि नही हो सकता है तो संबंधित को स्पष्ट कारण सहित सूचित कर जवाब पोर्टल पर दर्ज करें, किसी भी विभाग की शिकायतें नॉन अटेण्ड नहीं रहे तथा बिना कार्यवाही के अगले स्तर पर नहीं जाएं, शिकायत निराकरण में रूचि नहीं लेने वाले एवं लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। पात्र युवाओं का पंजीयन करवाएं कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के संबंध में निर्देश दिए कि जिले में योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि पात्र युवा योजना में अपना पंजीयन करवाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें, संबंधित विभाग प्रमुख शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही करते हुए योजना मे पात्र युवाओं के पंजीयन करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्वाचन कार्यां के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी चुनावी कार्यां को प्राथमिकता दें, निर्वाचन कार्यालय द्वारा मांगी जाने वाली जानकारी तत्काल उपलब्ध करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप गतिविधियों का क्रियान्वयन कैलेंडर बनाकर किया जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बाबा बैजनाथ महादेव की सावन माह में निकलने वाली शाही सवारी के संबंध में सभी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सावन माह के दौरान बाबा बैजनाथ मंदिर प्रांगण में आने वाले भक्तजनों के लिए सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जाए। भक्तजन आसानी से बाबा बैजनाथ के दर्शन कर सके ऐसी व्यवस्था रखें, मंदिर प्रांगण में साफ-सफाई एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

11 जुलाई को व्यापक स्तर पर होगा पौधारोपण-
कलेक्टर वानखेड़े ने बताया कि जिले में 11 जुलाई को व्यापक स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा, सभी जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारी गांव में उपस्थित होकर पौधारोपण करवाएंगे। उन्होनें निर्देश दिए कि सभी शासकीय भवनों के परिसर में अनिवार्य रूप से पौधारोपण किया जाए। पौधारोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में सहभागिता कर पौधारोपण करें। कलेक्टर ने उद्यानिकी एवं वन विभाग के अधिकारी को पौधे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। शेष महिलाओं की तीन दिवस में डीबीटी करवाएं कलेक्टर ने बताया कि आगामी दिनों में जिले में वृहद महिला सम्मेलन होना है, इसकी तैयारियां करे। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी गांव में लाडली बहना सेना का गठन कर महिलाओं को प्रशिक्षण दें, लाडली बहनों को बचत योजना से लिंक करवाएं एवं उन्हें स्व-सहायता समूह से जोड़कर आर्थिक विकास करने के लिए स्वरोजगार योजनाओं में लाभान्वित करवाएं। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में डीबीटी से शेष महिलाओं की आगामी तीन दिवस में डीबीटी करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए की लाडली बहनों को पढ़ने के लिए प्रेरित करें आगे की कक्षा में परीक्षा दिलवाकर उनकी शैक्षणिक योग्यताओं को अपग्रेड करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य, विभाग आंगनवाड़ी, छात्रावास, स्कूल में बच्चों को एनीमिया मुक्त करने हेतु आयरन की गोली उपलब्ध करवाएं तथा बच्चों में एनीमिया के प्रति जागरूकता लाई जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव के भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र एवं स्कूल का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। स्कूल आंगनवाड़ी में मिड डे मील, साफ सफाई आदि देखी जाए। आवास योजना की शिकायत लम्बित नहीं रहें कलेक्टर ने सभी सीईओ जनपद एवं नगरीय निकाय सीएमओ को आयुष्मान कार्ड की ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा कर ले, किसी भी हितग्राही की शिकायत लंबित नहीं रहे, स्वीकृत आवासों को समय सीमा में पूर्ण करवाएं। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए सभी सीईओ एवं सीएमओ शासन के निर्देशानुसार साफ सफाई व्यवस्था की सतत निगरानी करें। उन्होंने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान प्राप्त सभी आवेदनों के निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को देते हुए कहा कि अधिकारी अपने स्तर से आवेदनों की समीक्षा कर निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र भी संबंधित को तत्काल प्रदान करने के निर्देश सभी सीएमओ एवं सीईओ जनपद को दिए। बैठक में कलेक्टर ने भू अधिकार आवेदनों की समीक्षा का निराकरण के निर्देश तहसीलदारो को दिए। उन्होंने गौशाला निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित को दिए। बैठक में बाढ़, आपदा, राहत के संबंध में भी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE