BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लम्बे अंतराल के बाद आयोजित हुई नर्सिंग की.. <<     KHABAR : स्काउट गाईड के विद्यार्थियों को दिया जा.. <<     NEWS : दाधीच महिला मंडल ने की जल सेवा, रेलवे.. <<     NEWS : मोबाइल गेमिंग से दूर रहकर बच्चे खेले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव फत्ताखेड़ी के कोटवार.. <<     NEWS : लक्ष्य जैन ने 12वीं की कॉमर्स फिजिकल कक्षा.. <<     NEWS : चेन स्नेचिंग का आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश.. <<     KHABAR : साकेत नगर जैन मंदिर में लगी संस्कार की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-चित्तौड़ रोड़ और प्याज ले जाता ट्रक,.. <<     KHABAR : समाज के संत शिरोमणि मोतीदास महाराज के.. <<     NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : मतगणना तैयारियों के लिए कलेक्टर ने ली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : वृद्धाश्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     KHABAR : 16 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन खेल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
February 28, 2024, 12:33 pm
KHABAR : शासकीय आदर्श महाविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन, विद्यार्थियों को दी आवश्यक जानकारियां, पढ़े खबर  

Share On:-

झाबुआ। जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ विधि सक्सेना के निर्देशानुसार द्वितीय जिला न्यायाधीश सुभाष सुनहरे की अध्यक्षता तथा जिला विधिक सहायता अधिकारी सागर अग्रवाल, अधिवक्ता विश्वास शाह की उपस्थिति में 27 फरवरी 2024 को शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथिगणों द्वारा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया द्वितीय जिला न्यायाधीश सुभाष सुनहरे ने शिविर को संबोधित करते हुये कहा कि आज के युग में कानून की समझ होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कानून हमारे जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करते हैं। चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, रोजगार हो, या व्यवसाय, कानून हर जगह मौजूद हैं। कानून हमें हमारे अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में शिक्षित करते हैं। वे समाज में न्याय और समानता स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विधिक साक्षरता का अर्थ है कानून की मूल बातों को समझना। इसमें आपके अधिकारों और कर्तव्यों, कानूनी प्रक्रियाओं और आपके आसपास के कानूनों का ज्ञान शामिल है। जब आप कानूनी रूप से साक्षर होते हैं, तो आप अपने अधिकारों के लिए खड़े होने और कानूनी गलतियों से बचने में सक्षम होते हैं। माननीय महोदय ने छात्रों को संविधान और आपका अधिकार, कानूनी प्रक्रिया और न्यायिक प्रणाली, महिलाओं और बच्चों के अधिकार, श्रम कानून, उपभोक्ता कानून, अपराध और दंड आदि विषयों की जानकारी के साथ ही छात्रों को नशे से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नशा करना है तो ज्ञान का नशा करो, काम का नशा करो पर कभी किसी नशीली चीज का नशा मत करो।
शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी सागर अग्रवाल ने कहा कि यहां जो भी जानकारी आपको दी जाएगी, उसे ध्यान से सुनें और समझें। यदि आपके कोई प्रश्न हों, तो बेझिझक पूछें। उन्होंने कहा कि कानून केवल वकीलों और न्यायाधीशों के लिए नहीं है। यह हम सभी के लिए है। कानूनी रूप से साक्षर होने से आप एक बेहतर जीवन जी सकते हैं और समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। मैं कॉलेज प्राचार्य और स्टॉफ को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शिविर में अधिवक्ता विश्वास शाह ने अपने संबोधन में कहा कि आज के दौर में कानून का ज्ञान अत्यंत आवश्यक है। चाहे आप किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हों, कानून की जानकारी आपको कई तरह से मदद कर सकती है। यह आपको अपने अधिकारों और कर्तव्यों को समझने में मदद करता है और यह आपको कानूनी समस्याओं से बचने में भी मदद करता है।
शिविर में अतिथिगणों द्वारा लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम की जानकारी, लोक अदालत, पैरवी हेतु निःशुल्क अधिवक्ता, मोटरयान अधिनियम, आईटी एक्ट जैसे विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में कॉलेज प्राचार्य रविन्दर सिंह ने भी अपने विचार प्रकट किये। शिविर का संचालन डॉ मुकेश बघेल ने किया एवं आभार डॉ राकेश बघेल ने माना।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE