खबरे REPORT : एयरगन शूटिंग स्पर्धा में पदक जीतने पर खिलाड़ी गौतमी भनोट को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी शुभकामनाएं, पढ़े खबर  BIG VIDEO: संघ परिवार की नर्सरी नीमच में बीजेपी जिलाध्यक्ष घमासान, पवन पाटीदार का कार्यकाल खत्म, तो ये बनेंगे जिलाध्यक्ष, देखे न्यूज रूम से बड़ी खबर BIG NEWS : केंद्र का रेल बजट और सुधीर गुप्ता का संसदीय क्षेत्र, जब रतलाम मंडल के लिए जारी की हजारों करोड़ की राशि तो जागी उम्मीद, जानिये नीमच-मंदसौर को क्या मिला, पढ़े डेस्क इंचार्ज महावीर सैनी की खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : 27 वें विष्णु नारायण महायज्ञ के निमित्त झण्डा रोपण सोमवार को, अधिक से अधिक संख्या में भक्तजन उपस्थित होकर ले धर्मलाभ, पढ़े दशरथ नागदा की खबर  KHABAR : भादवामाता मंडल में कल से प्रारंभ होगी विकास यात्रा, सांसद, विधायक सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी रहेंगे मौजूद, पढ़े खबर  NEWS : मारवाड़ी महिला सम्मेलन की महिलाओं ने जन्मदिन और विवाह वर्षगांठ के अवसर पर नेत्रदान सहित अंगदान का लिया संकल्प, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की खबर SHOK SAMACHAR : नहीं रही मीना देवी अग्रवाल, परिवार में शोक की लहर, कल सुबह होगा उठावना, पढ़े खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : मंत्री डंग के प्रयासों से जल्द ही शामगढ़ में जल्द ही शुभारम्भ होगा सिविल हॉस्पिटल का, भवन का 60 प्रतिशत कार्य हुआ पूर्ण, हरदीप सिंह आज करेंगे निरिक्षण, पढ़े कैलाश विश्वकर्मा की खबर  

NEWS : जेके में वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह का पारितोषिक वितरण एवं समापन समारोह, खदानों में सुरक्षा के स्तर को उन्नत बनाने के लिए संगठित क्षेत्र की खदानें सहयोग करें- मांडेकर, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

Image not avalible

NEWS : जेके में वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह का पारितोषिक वितरण एवं समापन समारोह, खदानों में सुरक्षा के स्तर को उन्नत बनाने के लिए संगठित क्षेत्र की खदानें सहयोग करें- मांडेकर, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

चित्तौड़गढ़ :-

निंबाहेड़ा। जेके सीमेंट, निम्बाहेड़ा स्थित परिसर में खुली एवं भूमिगत खदानों के 46 वें वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह के पारितोषिक वितरण एवं समापन समारोह के मुख्य अतिथि आरटी मांडेकर उप महानिदेशक खान सुरक्षा (नॉर्थदृवेस्ट) जोन, उदयपुर ने अपने उद्बोधन मे कहा कि संगठित क्षेत्र की खदानों को अपने संसाधनों से असंगठित क्षेत्र की छोटी-छोटी खदानों का सहयोग करना चाहिए जिससे कि सुरक्षा स्वास्थ्य एवं वेलफेयर के मामले में क्षेत्र के सभी खनन कर्मचारियों का फायदा हो सके। उन्होंने ठेका कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा एवं वेलफेयर के प्रति प्रबंधन की जिम्मेदारी की बात कही इसके साथ ही उन्होंने खदानों में सुरक्षा प्रबंधन के लिए सेल्फ रेगुलेशन पर जोर देते हुए कहा की प्रबंधन को अपने अपने कार्यक्षेत्र एवं कार्य प्रक्रिया में निहित खतरो का आकलन कर सुरक्षित कार्य को सुनिश्चित करना  चाहिए।

उन्होंने कहा कि आजादी के इन 75 वर्षों में जहां खनिज उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है वहीं खनन प्रक्रियाओं में आधुनिक तकनीकों का समावेश होने से सुरक्षित खनन में गुणात्मक सुधार हुआ है।
ज्ञातव्य हो की खान सुरक्षा महानिदेशालय के क्षेत्रीय कार्यालय उदयपुर के तत्वाधान में एवं माइंस सेफ्टी एसोसिएशन, उदयपुर द्वारा जे. के. सीमेंट लिमिटेड, निंबाहेड़ा की मेजबानी में खुली खदानों का एवं मैसर्स हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की अगुवाई में भूमिगत खदानों का 46 वां वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह माह नवम्बर-2022 में आयोजित किया गया एवं दोनों कंपनियों के संयुक्त तत्वावधान में समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन जेके सीमेंट स्थित परिसर में किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ में मुख्य अतिथि द्वारा सुरक्षा ध्वज फहराया गया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जेके सीमेंट लिमिटेड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रजनीश कपूर ने कहा कि सुरक्षा के प्रति कोई समझौता किसी भी रूप में नहीं किया जाना चाहिए हमें हर कार्य में सुरक्षा को पहली प्राथमिकता देना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से निश्चित रूप से खदानों में सुरक्षा को बढ़ावा मिलता है एवं सभी को अपनी खनन प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करने का अवसर मिलता है।
इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के हेड आई एस ओ शप्रवीण शर्मा ने कहा कि आधुनिक तकनीक एवं डिजिटाइजेशन के माध्यम से हम सुरक्षा के उच्च स्तर को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अपनी भूमिगत खदानों में मैकेनाइजेशन के साथ-साथ डिजिटाइजेशन के किए गए उपायों के बारे में सभी को जानकारियां प्रदान की।
क्षेत्रीय खान सुरक्षा निदेशक एवं माइंस सेफ्टी वीक 2022 के समन्वयक बी. दयासगर ने  इस वर्ष के 46 में खान सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत संपादित की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि संगठित एवं असंगठित क्षेत्र की खुली एवं भूमिगत खदानों का निरीक्षण दलों द्वारा गहन निरीक्षण एवं मूल्यांकन किया गया। खनन कामगारों में सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाई विभिन्न खनन ट्रेड्स की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष छोटी-छोटी खदानों को सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रमों में सम्मिलित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए उसमें हमें काफी सफलताएं प्राप्त हुई हैं। उन्होंने अधिक से अधिक ऐसे कार्यक्रमों में सम्मिलित होने का सभी से आह्वान किया। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में जे.के. सीमेंट निंबाहेड़ा एवं मांगरोल के इकाई प्रमुख आर. बी. एम. त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि इस आयोजन के निमित्त जे.के. सीमेंट द्वारा व्यापक तैयारियां की गई हैं । उन्होंने सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि देश के विकास में खनिज संपदा की अहम भागीदारी है परंतु हमें सतत विकास के साथदृ साथ दीर्घकालीन जरूरतों को भी मद्देनजर रखते हुए कार्य करना चाहिए। उन्होंने शरीर एवं स्वास्थ्य रक्षा पर बल दिया।
इस कार्यक्रम में खान सुरक्षा महानिदेशालय के डायरेक्टर माइंस सेफ्टी सी.पलनीमलई, जेपी वर्मा, अजय कुमार यादव के साथ-साथ कल्याण सिंह शक्तावत सेक्रेटरी वर्क्स फेडरेशन हिंदुस्तान जिंक,जे.के. श्रमिक संघ के अध्यक्ष कल्याण सिंह, मैसर्स हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के आई. बी. यू .सी.ई.ओ. विनोद जांगिड़, आरके मार्बल के परमानंद पाटीदार एवं निर्मल जैन , जे.के. सीमेंट के वरिष्ठ अधिकारी गण ,उपखंड अधिकारी रमेश सीरवी, अधिशासी अधिकारी सौरभ जिंदल, सहित बड़ी संख्या में खुली एवं भूमिगत खदानों के  माइंस ऑनर एजेंट मैनेजर एवं खनन कर्मचारी उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम में विभिन्न सुरक्षा मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली खदानों को मंचासीन अतिथियों द्वारा  पारितोषिक प्रदान किए गए। मैकेनाइज्ड ओपन कास्ट खदानों की कैटेगरी में जे.के. सीमेंट की मांगरोल टीलाखेड़ा एवं मालिया खेड़ा खदानों को एवं मैकेनाइज्ड भूमिगत खदानों की कैटेगरी में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की मोच्चिया माइंस को ओवरऑल परफॉर्मेंस का प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 
 इस आयोजन में खनन प्रक्रियाओं में उपयोग की जाने वाली विभिन्न तकनीकों, मशीनरी से संबंधित टेक्निकल स्टॉल का प्रदर्शन भी किया गया जिसका सभी ने अवलोकन किया। इस अवसर पर लाला कैलाशपत सिंघानिया पब्लिक स्कूल जे. के. सीमेंट निंबाहेड़ा के विद्यार्थियों द्वारा बहुत ही सुंदर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसकी सभी ने सराहना की।
कार्यक्रम के अंत में अगले वर्ष के खान सुरक्षा सप्ताह की मेजबानी हेतु आर. के. मार्बल ग्रुप के परमानंद पाटीदार एवं निर्मल जैन को सुरक्षा ध्वज स्थानान्तरित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में जे.के. सीमेंट के माइंस हेड मनीष तोषनीवाल ने आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.