BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लम्बे अंतराल के बाद आयोजित हुई नर्सिंग की.. <<     KHABAR : स्काउट गाईड के विद्यार्थियों को दिया जा.. <<     NEWS : दाधीच महिला मंडल ने की जल सेवा, रेलवे.. <<     NEWS : मोबाइल गेमिंग से दूर रहकर बच्चे खेले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव फत्ताखेड़ी के कोटवार.. <<     NEWS : लक्ष्य जैन ने 12वीं की कॉमर्स फिजिकल कक्षा.. <<     NEWS : चेन स्नेचिंग का आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश.. <<     KHABAR : साकेत नगर जैन मंदिर में लगी संस्कार की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-चित्तौड़ रोड़ और प्याज ले जाता ट्रक,.. <<     KHABAR : समाज के संत शिरोमणि मोतीदास महाराज के.. <<     NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : मतगणना तैयारियों के लिए कलेक्टर ने ली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : वृद्धाश्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     KHABAR : 16 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन खेल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 23, 2023, 10:57 am
KHABAR : नवीन सत्र 2023-24 में विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के सम्पूर्ण विकास हेतु संचालित हो रही है विभिन्न अभिरुचि कक्षाएँ, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। 17 अप्रैल 2023 से सीएम राइज शासकीय कन्या उमावि नीमच केंट में नवीन सत्र  2023-24 का  प्रारम्भ बड़े ही रोचक, प्रेरक एवं उत्साही वातावरण में  हुआ। 

विद्यालय के प्राचार्य किशोर सिंह जैन ने बताया कि जहां विद्यार्थी वर्ष भर विभिन्न विषयों के कालखण्ड मैं पढ़ाई किया करते थे, आज वे ही विद्यार्थी विभिन्न काल खंडों में अपने रुचि को और अधिक तराशने में आनंदित होकर भाग ले रहे है। प्रातः 6 बजे से विभिन्न अभिरुचि क्लासेस प्रारंभ होकर 12 बजे तक चलती हैं। प्रातः 5.30 पर छात्राओं का समूह तरण पुष्कर स्विमिंग पूल पर तैराकी के गुर सीख रहा है। प्रातः 7 बजे से विद्यालय प्रार्थना सभा से प्रारंभ होकर करीब 29 विधाएं की अभिरुचि कक्षाओ में  विद्यार्थियों के शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सांस्कृतिक एवं कौशल विकास की कक्षाओं में विद्यार्थी बड़े ही उमंग और उत्साह से भाग लेकर अपनी प्रतिभा का समुचित प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्राचार्य जैन ने बताया कि विद्यालय के सभी शिक्षकों की सहभागिता से शासन के निर्देशानुसार ये अभिरुचि कक्षाएं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए एक अभिनव प्रयास जे रूप में एक मील का पत्थर साबित होगी। इस तरह सत्र के प्रारंभ से ही विद्यार्थी ऐसे विभिन्न कौशलों को सीख लेंगे जिनका उपयोग वह सफलतापूर्वक वर्ष भर में संचालित होने वाली पाठ्य सहगामी क्रियाओं में कर सकेंगे, जिससे विद्यार्थी में एक और आत्मविश्वास जागृत होगा तो दूसरी ओर वह स्वयं में छुपी हुई क्षमताओं को पहचानने की कोशिश कर उन्हें तराशने का हुनर भी उत्पन्न करेगा। विद्यालय के शिक्षको की यह अनूठी पहल निश्चित ही विद्यार्थियों में बचपन से ही स्वरोजगार के लिए अलख जगाने हेतु एक सार्थक कदम सिद्ध होगा।

विद्यालय के प्राचार्य जैन ने बताया कि इन 29 विधाओं में  कुछ विशेष अभिरुचि कक्षाएं जैसे- तैराकी, इंग्लिश स्पोकन , डांस, वाद्य यंत्रों को बजाने का प्रशिक्षण, भारतीय पारंपरिक खेल, योगाभ्यास, भाषा अभिव्यक्ति एवं टेलरिंग, पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन बनाने की कला, भारतीय संस्कृति को पहचाने, पुस्तकों को मित्र कैसे बनाएं, सुंदर लेखन एवं कैलीग्राफी, नृत्य की विविध कलाएं, मेहंदी, कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज, सोन्दर्य एवं निखार आदि आदि। विद्यालय के लिए 17 अप्रैल एक गौरवमयी दिन था क्योंकि उस दिन लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल से विभाग के संयुक्त संचालक डॉक्टर अनुराग जायसवाल एवं जिला शिक्षा विभाग नीमच से सहायक संचालक मनोज जैन का प्रेरक मार्गदर्शन विद्यार्थियों को प्राप्त हुआ। इस तरह नवीन सत्र का प्रथम दिन सत्र की डायरी के प्रथम पृष्ठ पर विद्यार्थियों के लिए आशीर्वाद स्वरुप अंकित हो चुका है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE