BREAKING NEWS
VIDEO NEWS: पति ने कुल्हाड़ी मारकर की पत्नी की हत्या,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अब इस एप के जरिए होगा विद्युत शिकायत का.. <<     KHABAR : इंदौर के ज्ञान शिखर में दादी जानकी को दी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : लोकसभा चुनाव और बॉर्डर नाकाबंदी के दौरान.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही सीता बाई, परिवार में शोक की लहर,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर, नीमच और रतलाम ​​में गर्म हवाएं,.. <<     NEWS : ब्रह्मा कुमारीज प्रताप नगर सेवा केंद्र पर.. <<     VIDEO NEWS: शिवपुरी में बड़ी घटना, 13 साल के बच्चे को.. <<     KHABAR : भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : लोकसभा चुनाव के पहले वर्चुअल बॉर्डर.. <<     KHABAR : शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था जावद.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     VIDEO NEWS: किसान परिवार ने प्रशासन को दी सल्फास.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- नीमच जिले में मतदाता.. <<     BIG REPORT : इंदौर में कायम रहेगा गेर का 75 साल पुराना.. <<     BIG NEWS :रंग-गुलाल लाने पर रहेगी पाबंदी,रंगपंचमी.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 29, 2023, 7:08 pm
REPORT : कलेक्टर ने ली टीएल की बैठक, सीएम हेल्प लाइन पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

झाबुआ। कलेक्टर तन्वी हुड्डा की अध्यक्षता में दोपहर 02ः00 बजे समयावधि पत्रों (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर हुड्डा द्वारा बैठक में समयावधि पत्रों (टीएल) की समीक्षा एवं सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा कर समय सीमा में निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। सी.एम. हेल्पलाईन पोर्टल पर 50 दिवस, 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों पर विशेष ध्यान देकर जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। 5 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन की तैयारियों के संबंध में चर्चा कर, संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। संबंधित विभाग के अधिकारियों को सभी लोगों से फलदार एवं औषधीय पौधे प्लांटेशन कराने के निर्देश दिए। जिससे वातावरण में हरियाली बनी रहे।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का द्वितीय चरण के संबंध में सभी एसडीएम को प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर प्रतिदिन पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिये गये। जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये जाने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के संबंध में निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता दे। संबंधित विभाग जिन्होने शिकायत निराकृत नही की है तत्काल निराकृत कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करे। मुख्यमंत्री सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत लंबित ई-केवायसी अपडेशन तथा आधारसीडिंग को पूर्णतः शीघ्र कराया जाना सुनिश्चित करे। मुख्यमंत्री धारणाधिकार/मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार/भू-स्वामित्व योजना की प्रगति की समीक्षा।

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना अन्तर्गत छूटे गये पात्र व्यक्तियों से आवेदन कराया जाना सुनिश्चित करे। मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार के लिए एक टीम लगाए एवं ज्यादा से ज्यादा आवेदन प्राप्त करे। जनजातिय कार्यविभाग अन्तर्गत मरम्मत कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। राजस्व कैम्प की समीक्षा। विभाग अन्तर्गत प्राप्त आवंटन से स्कूल/छात्रावास/आश्रम भवन की मरम्मत एवं निर्माण एजेंसियों को भुगतान की समीक्षा। पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कुपोषित बच्चों तथा सिकल सेल एनीमिया बीमारी की स्कीमिंग की समीक्षा। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) अन्तर्गत अनुग्रह सहायता राशि की समीक्षा। मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल अन्तर्गत 20 चिन्हित योजनाओं की समीक्षा। 
बैठक में कलेक्टर हुड्डा ने कहा कि गर्भवती तथा धात्री माताओं की समग्र आई.डी. बनाई जाने के निर्देश दिये। तत्काल समाधान ऑनलाईन में दर्ज प्रकरणों का निराकरण करने को कहा गया। हितग्राहियों के ई-केवायसी अनडेट/मोबाईल अपडेट कराने को कहा। कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने को कहा। खाद्यान्न वितरण की समीक्षा एवं रबी-उर्पाजन-2023 अन्तर्गत गेहु खरीदी की समीक्षा की गई। सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को प्राथमिकता से खाद्यान्न वितरण की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। ग्रीष्मऋतु के दौरान शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाये। पीडीएस दुकानों के निर्माण हेतु भूमि का चिन्हाकंन एवं आवंटन की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये। पीएचई द्वारा पीएमजीएसवाय की रोड सुधार कार्य के संबंध में चर्चा, जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा, शहरी/ग्रामीणों क्षेत्रों में खराब/बन्द पडे़ हैण्डपम्पों का चिन्हांकन एवं उनकी मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिए गये। पेयजल के लिए जो कार्य किये जा रहे है, वह उपयोगिता के होने चाहिए। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022-23 की समीक्षा की गई। भूमि आवंटन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा। अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा। सभी अधिकारियों को कहा कि टीबी के मरीजों हेतु चलाए जा रहे टीबी मुक्त अभियान में निक्षय मित्र बन कर इस कार्य में योगदान दे।

आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा की गई। उच्च न्यायालय/जिला न्यायालय/व्यवहार न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरणों एवं के.सी.सी. कार्ड की प्रगति की समीक्षा की गई। आयुष्मान निरामय भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में पोषण पुनर्वास केन्द्रो में भर्ती कुपोषित बच्चों तथा सिकिल सेल एनीमिया बीमारी की स्कीनिंग के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए एवं विभाग अन्तर्गत प्राप्त आवंटन से स्कूल/छात्रावास/आश्रम भवन की मरम्मत एवं निर्माण एजेंसियों को भुगतान की चर्चा की गई। नवीन नलकुप खनन के लक्ष्य को प्राथमिकता से पूर्ण करे। निर्वाचक नामावली में सभी मतदाताओं के उपनाम जोडने, मतदाताओं की फोटो गुणवत्ता के संबंध में 18 वर्ष के समस्त पात्र मतदाताओं सम्मलित किये जाने एवं मृत मतदाताओं के नाम हटाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। मुख्यमंत्री जनसेवा में लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाये। सभी एसडीएम को पेयजल, शौचालय एवं बिजली की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। सीएम राईज स्कूल की प्रगति की समीक्षा कर एसडीएम को साईट पर विजीट करने के निर्देश दिये।

हुड्डा ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई, समयावधि पत्रो वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त आवेदन व मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। राजस्व मामले के प्रकरण जो सीएम हेल्पलाइन में लबिंत है, उन्हे प्राथमिकता से जल्द से जल्द पेशी लगाकर निराकरण करे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत जल संरक्षण प्रबंधन अन्तर्गत प्रारम्भ कार्याे की समीक्षा की गई।

कलेक्टर हुड्डा ने निर्देश दिये प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के संबध में यह निर्धारित कर लिया जाये कि आवेदक पात्र है या अपात्र है इस आधार पर तत्काल निराकरण करे। सम्बल योजना के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे। समस्त विभागों में शासन की जो योजनाएं संचालित की जा रही है, कोई भी पात्र व्यक्ति उससे वंचित न रहे।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमन वैष्णव, एडीएम एसएस मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ सुनिल कुमार झा, एसडीएम थांदला तरूण जैन, एसडीएम पेटलावद अनिल राठौर एवं सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE