BREAKING NEWS
BIG BREAKING : कृषि उपज मंडी नीमच विवाद मामला, हिन्दू.. <<     KHABAR : इंदौर में स्वामी प्रीतमदास का पुण्यतिथि.. <<     KHABAR : फिर लगी कपास बीच के लिए कतार, नहीं मिल रहा 669.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : सरकार से बड़ा सरपंच, बिना सक्षम अधिकारी की.. <<     KHABAR : भारत विकास परिषद शाखा ने जल सेवा के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : यादव समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह.. <<     KHABAR : सतनवाडा में प्रशासन की अतिक्रमण.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मंदसौर जिले का पिपलिया मंडी थाना क्षेत्र.. <<     KHABAR : जिले में मध्‍य प्रदेश राज्य वाटर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में.. <<     VIDEO NEWS: खनियाधाना थाना के पीछे बोरिंग कर रही.. <<     KHABAR : कलेक्टर गुप्ता ने टोंकखुर्द विकासखंड के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : राजमाता माधवी राजे सिंधिया के निधन पर.. <<     KHABAR : शासकीय राशि का दुर्विनियोग करने पर.. <<     एमपी के इस जिले में घर के सामने गाड़ी खड़ी.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
January 30, 2024, 2:17 pm
BIG NEWS : बिना फिटनेस के वाहनों पर कार्रवाई करें- बाफना, समयसीमा पत्रों की समीक्षा एवं विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

शाजापुर। जिला परिवहन अधिकारी बिना फिटनेस के वाहनों पर कार्रवाई करें। साथ ही बिना फिटनेस के अन्य जिलों के वाहनों, जो शाजापुर से गुजर रहे हैं, पर भी कार्रवाई करें। उक्त निर्देश कलेक्टर ऋजु बाफना ने आज समयसीमा पत्रों की समीक्षा एवं विभागीय समन्वय बैठक में जिला परिवहन अधिकारी को दिये।
कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे भी समय-समय पर वाहनों की चेकिंग करें। जिला शिक्षा अधिकारी एवं परिवहन अधिकारी को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि विद्यालयों में लगी बसों एवं विद्यार्थियों को लाने-ले जाने के उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों की नियमित चेकिंग करें। साथ ही वाहन चालकों का ब्रिथएनालाईजर से परीक्षण भी कराएं। स्कूल बसों में अनिवार्यत: एक महिला कर्मचारी की नियुक्ति करें। जिला शिक्षा अधिकारी जिले के निजी विद्यालयों के संचालकों की बैठक भी लेकर निर्देशित करें। परिवहन अधिकारी यातायात पुलिस से समन्वय कर जिले से गुजरने वाली सड़कों के ब्लैक स्पॉट की जानकारी एकत्रित करें।
बैठक में सर्वप्रथम सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए 50 दिन से अधिक लंबित शिकायतों पर फोकस करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये। मांग आधारित शिकायतों को भी बंद करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। जन आकांक्षा के तहत प्राप्त आवेदनों की भी बैठक में समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में कलेक्टर ने चयनित ग्रामों में आंगनवाड़ी भवन निर्माण, बाउण्ड्रीवाल निर्माण, पेवरब्लॉक लगाने, लायब्रेरी, सिलाई केन्द्र जैसे कार्य लेने के निर्देश दिये। गौशालाओं को राशि देने के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि उन्ही गौशालाओं को राशि दें, जहां पशु है। आयुष्मान कार्ड के संबंध में कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि नवीन लक्ष्य की पूर्ति के लिए कार्यवाही करें। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के लिए तहसीलदारों को निर्देशित करें। इस मौके पर कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों की ई-केवायसी पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये। जिन उचित मूल्य की दुकानों का 85 प्रतिशत से कम वितरण है, ऐसी दुकानों की सूची अनुविभागीय अधिकारियों को दें। सभी विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें कि विभागीय बजट लेप्स नहीं हो, समय पर बजट का उपयोग करें। कलेक्टर ने जिला पेंशन अधिकारियों को निर्देश दिये प्रति माह 10 तारीख को पीपीओ वितरण का कार्यक्रम रखें। मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारी को कलेक्टर ने निपानिया डेम पर बन रही पुलिया का निर्माण प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये।
लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समाधान एक दिवस में प्राप्त होने वाले आवेदनों की पेंडेंसी शून्य होना चाहिये। सभी आवेदनों का निराकरण उसी दिन करें। राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने प्रकरणों का सकारात्मक निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने सीमांकन एवं अन्य प्रकरणों को बेवजह लंबित नहीं रखने के निर्देश भी दिये। लोकसभा निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि फॉर्म-6, 7 एवं 8 में प्राप्त आवेदनों को निराकृत करें। सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख सुनिश्चित करें कि उनके अधिनस्थ कार्यरत स्टॉफ के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को निर्देशित करें कि वे अपने निवासरत मुख्यालय पर मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से नाम दर्ज कराएं। भूमि आवंटन के संबंध में कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भूमि की मांग करने के पूर्व संबंधित अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार से संपर्क कर भूमि चिन्हांकित करें और इसके बाद ऑनलाईन आवेदन करें। उपार्जन के लिए पंजीयन के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आर्थिक अनियमितता करने वाले विवादित स्वसहायता समूहों का उपार्जन के लिए चयन नहीं करें। कलेक्टर ने उन्हें प्रस्तुत होने वाली फाईलों के संबंध में निर्देश दिये कि फाईलों पर अधिकारी स्पष्ट अभिमत अंकित करें तथा कागजों के व्यय में मितव्ययिता बरतें।
इस अवसर पर नवागत पदस्थ अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर अर्चना कुमारी, जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगोर, अपर कलेक्टर बीएस सोलंकी, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अखिल राठौर, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर नरेन्द्र नाथ पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर मनीषा वास्कले एवं महेन्द्र प्रताप सिंह किरार सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE