BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कलश यात्रा.. <<     REPORT : जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया गरोठ में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चलें बूथ की ओर अभियान में कलेक्टर एवं सीईओ.. <<     KHABAR : कलेक्टर ने मतदान दलों का वापसी पर किया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सीएम मोहन यादव का बड़वानी दौरा, विधानसभा के.. <<     KHABAR : गांव भैंसाया नागिन की बहू उर्मिला ने अपनी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : वृषभ, मिथुन और सिंह राशि वाले बरतें.. <<     BIG NEWS : नीमच में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का रोड.. <<     BIG NEWS : नीमच पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV : चना और दालों के दाम में आई गिरावट, डॉलर.. <<     NEWS : पक्षियों के लिए समाज सेवियों ने बांधे.. <<     NEWS : अर्बन बैंक स्टाफ प्रशिक्षण कार्यशाला.. <<     BIG NEWS : चित्तौड़गढ़ की खाकी और मंगलवाड़ रोड़, जब.. <<     NEWS : शहर में खुले नाले दे रहे दुर्घटनाओं को.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 15, 2023, 5:10 pm
BIG REPORT : मेघनगर में घर-घर पहुॅचा नल से जल, पानी की किल्लत के कारण पहले नहीं होती थी कस्बे के लड़कों की शादियां, अब बढ़ा समाजिक स्तर, पढ़े खबर 

Share On:-

झाबुआ पानी जीवन की मूलभूत आवश्यकता है पानी के बिना मनुष्य का स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सामाजिक जीवन भी प्रभावित होता है। इस बात का प्रमाण है मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले का मेघनगर। मेघनगर की भानुमति का कहना है कि पहले पीने के पानी की इतनी किल्लत थी की मेघनगर के लड़कों से आस-पास के कस्बे वाले अपने बेटियों का विवाह नहीं करते थे, लेकिन शासन की मंशा और नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी के प्रयासों ने मेघनगर की तकदीर बदल दी है। अब यहॉ के लोगों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है घर बैठे साफ-स्वच्छ पानी मिल रहा है।

मेघनगर रहवासी अंकुर पटेल के अनुसार पहले पानी के लिए लम्बी कतारें लगानी पड़ती थी या टैंकरों से पानी आता था, पर अब नल की टोंटी खोलते ही पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। नीलेश जैन कहते है कि पहले पानी का संग्रहण करने में समय और ऊर्जा दोनों व्यर्थ होती थी, पर अब नियमित तौर पर नल आने से समय की बचत हो रही है। गौरतलब है कि यहॉ हर घर शुद्ध जल पहुॅचाने के लिए अनास नदी पर इंटैक वैल स्थापित किया गया है, वहीं जल को स्वच्छ करने के लिए 2.3 एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयंत्र निर्मित किया गया है। नगर में 200 किलोलीटर का एक ओवर हैड टैंक बनाया गया है, पहले से मौजूद दो ओवर हैड टैंक भी उपयोग किए जा रहे है। हर घर को नल कनेक्शन से जोड़ने के लिए 22 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाई गई है।

उल्लेखनीय है कि मेघनगर में 2600 से अधिक घरों को नल कनेक्शन से जोड़ दिया गया है। दस वर्षों के संचालन और संधारण के साथ इस परियोजना की लागत लगभग 30 करोड़ रूपये है। मेघनगर जल प्रदाय परियोजना एशियन डेवपलमेंट बैंक के सहयोग से पूरी की गई है।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE