BREAKING NEWS
KHABAR : जयसिंहनगर के आबादी वाले इलाके में आया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : संत हिरदाराम गर्ल्स कॉलेज की प्रोफेसर की.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : केडी गेट से इमली तिराहा तक धार्मिक स्थलों.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : एसडीएम ने किया छाया चित्र प्रदर्शनी का.. <<     KHABAR : जिला तैराकी संघ पदाधिकारियों ने की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : ग्राम पटियाल के मोडेश्वर महादेव में 9.. <<     KHABAR : नीमच सिटी के डॉ. बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कलेक्टर मीना की अध्यक्षता में रबी 2023-24 एवं.. <<     KHABAR : अखिल भारतीय कलामन्दिर संस्था भोपाल का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पत्रकार खण्डेलवाल स्मृति पांच दिवसीय.. <<     KHABAR : आरटीआई एक्टिविस्ट रमाकांत कौरव को मिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : एसबीआई बैंक शाखा सिंगोली के प्रबंधक.. <<     KHABAR : श्री अग्रेसन सोश्यल ग्रुप ने किया 3 दिनी.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 23, 2022, 7:37 pm
BIG NEWS : "ऑपरेशन ट्यूलिप", नार्थ ईस्ट का ड्रग कार्टेल तबाह, केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो एमपी के उपायुक्त डॉ संजय कुमार की टीम को मिली ये बड़ी सफलता, पढ़े डेस्क इंचार्ज महावीर सैनी की खबर

Share On:-

नीमच - केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) नीमच के नशीली दवाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी रखते हुए, पिछले दस दिनों में विभाग ने कुल 272 किलो अवैध अफीम जप्त की है जो एक रिकॉर्ड है वही उत्तर पूर्व भारत से राजस्थान तक अवैध अफीम की तस्करी में शामिल अंतर-राज्यीय ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया है। विशेष खुफिया जानकारी मिलने के बाद कि राजस्थान के ड्रग तस्कर उत्तर पूर्वी राज्यों से राजस्थान में भारी मात्रा में अवैध अफीम की तस्करी के लिए विशेष रूप से निर्मित कैविटी वाले ट्रॉलर ट्रकों का उपयोग कर रहे हैं, सीबीएन के अधिकारियों ने इन अंतर-राज्य कार्टेल का भंडाफोड़ करने के लिए "ऑपरेशन ट्यूलिप" शुरू किया। 

इस मामले में जानकारी देते हुए केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो एमपी के उपायुक्त डॉ संजय कुमार ने बताया की 15.11.2022 को, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ नारकोटिक्स (CBN) के अधिकारियों ने राजधोक टोल प्लाजा, जयपुर-आगरा हाईवे, जयपुर (राजस्थान) पर एक अशोक लीलैंड ट्रॉलर (22-व्हीलर) को रोका और 102.910 किलोग्राम वजन के अफीम के 95 पैकेट जब्त किए। इस कार्रवाई के दौरान नशीले पदार्थों के तस्करों ने ट्रक को सरकारी वाहन से टकराकर भागने की कोशिश की। सरकारी वाहन और ट्रक गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन सरकारी वाहन के चालक ने मादक पदार्थों के तस्करों की भागने की योजना को विफल करने के लिए सीबीएन के अधिकारियों के साथ असाधारण बहादुरी और सूझबूझ का प्रदर्शन किया। लगातार पूछताछ करने पर, वाहन के रहने वालों ने खुलासा किया कि ट्रॉलर के अंदर विशेष रूप से निर्मित गुहाओं में अफीम छुपाई गई थी। सीबीएन कार्यालय पहुंचने के बाद, अशोक लेलैंड ट्रक (ट्रॉलर) की पूरी तरह से तलाशी ली गई और ट्रॉलर के अंदर विशेष रूप से निर्मित गुहाओं से 102.910 किलोग्राम वजन के अफीम के कुल 95 पैकेट बरामद किए गए।

उपायुक्त डॉ संजय कुमार ने आगे बताया की दिनांक 20.11.2022 के अनुवर्ती अभियान में, सीबीएन के अधिकारियों ने बाराबंकी (यूपी) के पास एक टोल टैक्स पर एक टाटा ट्रॉलर को रोका और 135.709 किलोग्राम वजन वाले अफीम के 133 पैकेट बरामद किए। ट्रक के चालक ने अपने वाहन को टोल प्लाजा के बेरिकेड्स से टकरा दिया। वाहन को सीबीएन कार्यालय लाया गया और अच्छी तरह से तलाशी ली गई और 135.709 किलोग्राम वजन के अफीम के 133 पैकेट बरामद और जब्त किए गए। इन पैकेटों को पिछले टायरों के बीच ट्रॉलर के नीचे बनी एक विशेष गुहा में छुपाया गया था।

इसी कड़ी में विभाग को एक सफलता आज और लगी उपायुक्त डॉ संजय कुमार ने बताया की 23.11.2022 को सीबीएन के अधिकारियों ने विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर हिसार जिले (हरियाणा) में एक टाटा ट्रॉलर को रोका और 33.870 किलोग्राम वजन वाली अफीम के 33 पैकेट बरामद किए। विशिष्ट खुफिया जानकारी एकत्र करने के बाद कि राजस्थान की पंजीकरण संख्या वाला एक टाटा ट्रॉलर भारी मात्रा में अवैध अफीम उत्तर पूर्व भारत से हरियाणा के रास्ते राजस्थान की ओर ले जाएगा, सीबीएन अधिकारियों द्वारा अनुमानित मार्ग पर निगरानी बढ़ा दी गई थी। इसके बाद, संदिग्ध ट्रॉलर ट्रक की पहचान की गई और उसे हिसार (हरियाणा) के पास स्थित एक टोल प्लाजा पर रोका गया। चूंकि सुरक्षा और संरक्षा मुद्दों के कारण राजमार्ग पर वाहन की तलाशी लेना संभव नहीं था, इसलिए इसे सीबीएन कार्यालय लाया गया। वाहन की पूरी तरह से तलाशी ली गई और ट्रॉलर के सामने के हिस्से के नीचे एक विशेष रूप से निर्मित गुहा से 33.870 किलोग्राम वजनी अफीम के 34 पैकेट बरामद किए गए।

इस प्रकार विभाग ने पिछले दस दिन में 272 किलोग्राम अवैध अफीम जप्त कर एक रिकॉर्ड बनाया बरामद अवैध अफीम के साथ वाहनों को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है और इस अभियान में अब तक 06 व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया है।

सीबीएन ने राजस्थान में 38 किलोग्राम अवैध अफीम भी जब्त की थी, जिसे इस साल अप्रैल के महीने में उत्तर पूर्व से तस्करी कर लाया गया था। इन बरामदगी से एक महत्वपूर्ण तथ्य उजागर हुआ है कि उत्तर-पूर्वी भारत से बड़ी मात्रा में अवैध अफीम की तस्करी की जा रही है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE