BREAKING NEWS
BIG BREAKING : कृषि उपज मंडी नीमच विवाद मामला,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला जेल में लगा मानसिक स्वास्थ्य शिविर,.. <<     KHABAR : जिला पंचायत सीईओ ने किया सिंघौरा- 2 समूह.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कलेक्टर कुमार की अध्यक्षता में होगी जिला.. <<     BIG NEWS : बिना नंबर की ट्रैक्टर ट्रॉली और रेलवे.. <<     BIG BREAKING : कृषि उपज मंडी नीमच विवाद मामला, हिन्दू.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यालय के.. <<     KHABAR : शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पूर्णिमा श्रेष्ठ देंगी बजरंग बली के.. <<     BIG BREAKING : कृषि उपज मंडी नीमच विवाद मामला, हिन्दू.. <<     KHABAR : इंदौर में स्वामी प्रीतमदास का पुण्यतिथि.. <<     KHABAR : फिर लगी कपास बीच के लिए कतार, नहीं मिल रहा 669.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : सरकार से बड़ा सरपंच, बिना सक्षम अधिकारी की.. <<     KHABAR : भारत विकास परिषद शाखा ने जल सेवा के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 24, 2022, 11:36 am
REPORT : जिले में नवाचार, स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप्प का हुआ शुभारंभ, एप्प के माध्यम से किसान अपने खाद की मांग कर सकेगा, पढ़े दिलीप सौराष्ट्रीय की खबर 

Share On:-

शाजापुर। जिले में अब किसान अपनी जरूरत के उर्वरक की मांग घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें समितियों के चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। यह संभव हुआ है कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा आज शुभारंभ किए गए स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप्प से। कलेक्टर जैन द्वारा किसानों को मांग अनुरूप उर्वरकों की आपूर्ति के लिए जिले में नवाचार करते हुए “स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप्प” का निर्माण कराया गया है। कलेक्टर जैन ने बनाए गए “स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप्प” के संचालन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी आज मीडिया प्रतिनिधियों को दी।

कलेक्टर जैन ने बताया कि शुरू किये गये एप्प से किसानों को सहूलियत होगी। वर्तमान में इस एप्प का फीचर-1 लाँच किया गया है, इसमें अभी 10 सोसायटियों को जोड़कर इसका परीक्षण किया जायेगा। सफल होने पर इसे अन्य सोसायटियों पर भी लागू कर दिया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि जिले में वर्तमान में लगभग 99 हजार किसान है। जिनमें से 68 हजार किसान सोसायटियों से उर्वरक प्राप्त करने के लिए पात्र हैं और लगभग 30 हजार किसान जो कि ऋण नहीं चुकाने के कारण डिफाल्टर हैं। कलेक्टर ने बताया कि डिफाल्टर किसानों को भी उर्वरक प्राप्त हो, इसके लिए जिले को प्राप्त होने वाले उर्वरकों में से 70 प्रतिशत उर्वरक सोसायटियों को एवं 30 प्रतिशत उर्वरक निजी क्षेत्र में लिया जाता है। निजी क्षेत्र में दिये जाने वाले उर्वरकों की प्रॉपर मॉनिटरिंग हो, इसके लिए एप्प पर निजी क्षेत्र के विक्रेताओं को प्रदाय किये जाने वाले उर्वरकों की मात्रा प्रदर्शित की जायेगी। साथ ही एप्प पर ही यह भी दिखाया जायेगा कि किस दुकान पर कितना उर्वरक शेष है।

एप्प बनाने वाली कंपनी इन्फोक्रेट्स की अक्षरा ने बताया कि एप्प से किसान भाई अपनी पसंद की खाद डिमांड कर सकते हैं एवं उसे प्राप्त कर सकते है। एप्प चलाना बहुत ही सरल एवं मातृभाषा में है। कृषकों को खाद प्राप्त करने के लिए मोबाईल पर ही सूचना मिलेगी। कृषक भाई एप्प के माध्यम से ही कौन-कौन सी खाद बुक की हैं, देख सकते है। कृषक भाई अपने घर बैठे-बैठे एप्प के माध्यम से खाद की मांग भेज सकते है। सोसायटी में कौन-कौन सी खाद उपलब्ध है, कि जानकारी मिलती रहेगी। इससे कृषकों के समय की बचत होगी। समय पर मांग भेजने की सुविधा, कितने रकबे में कितना खाद लगेगा, गणना स्वतरू हो जायेगी। खाद प्राप्ति के लिए कब सोसायटी जाना है, इसकी सूचना मिलेगी। उर्वरक वितरण में छोटे कृषकों को प्रथमिकता मिलेगी। सोसायटी में परमिट बनने में लगने वाले समय की बचत होंगी, परमिट ऑटोमेटिक बनेगा।

सोसायटी को लाभ-
एप्प के माध्यम से कृषकों को कितना तथा कौन-कौन से खाद की आवश्यकता है, पूर्व से ही जानकारी लगेगी। कृषकों को सूचना देकर बुलाया जायेगा। समय की बचत के साथ कृषकों को खाद परमीट, मात्रा एवं कीमत कम्प्यूटर प्रिंट के माध्यम से मिलेंगी, जिससे परमिट बनाने में लगने वाले समय की बचत होगी। विपणन संघ को सीधे समिति में खाद की आवश्यकता की जानकारी मिलेंगी। साफ्टवेयर चलाना बहुत ही आसान होगा इसे आसानी से चलाया जा सकता है। एप्प के माध्यम से कृषक एवं सोसायटी के बीच सीधा सम्पर्क होगा।

स्मार्ट फर्टिलाईजर एप्प डाउनलोड करने एवं उपयोग करने की प्रक्रिया- 
स्मार्ट फर्टिलाईजर एप्प डाउनलोड करने एवं उपयोग करने की बहुत ही सरल प्रक्रिया है। इसके लिये किसान अपने एंड्राइड मोबाईल में प्ले स्टोर पर जाकर फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन शाजापुर लिखकर सर्च करके एप्प को इंस्टाल करें। एप्प इंस्टाल होने के बाद कृषक को अपना आधार नंबर डालना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमें 1. उपयोगकर्ता की जानकारी 2. खाद की मांग करें। कृषक भाई उपयोगकर्ता की जानकरी ऑप्शन के माध्यम से अपनी सोसायटी में रजिस्टर्ड जानकारी देख सकते हैं। किसान खाद की मांग आप्शन के माध्यम से खाद की मांग कर सकता है, जिससे उसे फसल का नाम, खाद का प्रकार व जमीन का रकबा डालना होगा और मांग को सबमिट करना होगा। एप्प में कृषक को उसके द्वारा की गई खाद की मांग का जानकारी स्टेटस भी दिखेगा।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर मिशा सिंह, उपायुक्त सहकारिता ओपी गुप्ता, सीईओ सीसीबी केके रायकवार, उपसंचालक कृषि केएस यादव के साथ ही बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधिगण एवं सहकारी समितियों के प्रबंधक और किसान उपस्थित थे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE