BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     GOLD & SILVER RATE : यहां क्लिक करेगें तो जानेंगे प्रदेश.. <<     HOROSCOPE TODAY : वृषभ राशि समेत इन तीन राशियों को.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     नीमच जिले का गांव गोगलिया खेड़ी और शाम का वक्त,.. <<     BIG NEWS : लोकतंत्र का महापर्व, शाम 06 बजे तक आठों.. <<     NEWS : अधिकारी ग्रीष्मकाल में पेयजल की नियमित.. <<     NEWS : 11 टन से अधिक अवैध खेर की लकड़ी जब्त, आईशर ट्रक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में प्रशासनिक अमले व निर्वाचन में लगे.. <<     NEWS : नाकाबंदी के दौरान कार में परिवहन किया जा.. <<     NEWS : डॉ सेठिया की सीट बेल्ट बांधने की मुहिम ने.. <<     KHABAR : भारत निर्वाचन आयोग प्रेक्षक सिद्दीकी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच के पटवा स्कूल के छात्रों ने मारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : गांव दूदरसी में 81 प्रतिशत हुआ मतदान,.. <<     BIG NEWS: गरोठ विधानसभा के बरडिया अमरा गांव पहुंची.. <<     BIG NEWS : एमपी की 8 लोकसभा सीटों में मंदसौर का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 6, 2023, 7:19 pm
REPORT : महेश्वर में स्थानीय बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए निशुल्क फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट कौशल विकास प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ, पढ़े खबर 

Share On:-

खरगोन। जिला प्रशासन, मप्र टूरिज्म बोर्ड और वसुधा विकास संस्थान के संयुक्त प्रयासों से महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना अंतर्गत महेश्वर में महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वरोजगार के लिए स्थानीय बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए बुधवार को निशुल्क फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। 
वसुधा विकास संस्थान से संकुल समन्वयक अनिता शर्मा ने प्रशिक्षित करते हुए कहा कि परियोजना के अंतर्गत मप्र टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से परियोजना काल में पर्यटन स्थल की 200 लड़कियों को पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े रोजगार एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में निशुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। इसी उद्देश्य से महेश्वर की महिलाओं एवं युवतियों के लिए फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। मास्टर ट्रेनर अनुज सरकार द्वारा लड़कियों को 60 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षु युवतियां फ्रंट डेस्क से संबंधित रोजगार एवं स्वरोजगार से जुड़ सकेगी। 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर बसंत कुमार वर्मा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं से कहा कि यह प्रशिक्षण छात्राओं को भविष्य में आत्म निर्भर बनाने का एक अनूठा प्रयास है। जिससे युवतियां आत्मनिर्भर होकर फ्रंट डेस्क पर कार्य कर करेगी। हम चाहेेगे कि और भी महिलाएं एवं लड़कियां परंपरागत कौशल के साथ ही समय के अनुसार नये रोजगार में आने के लिए प्रेरित हो। एक छोटे से सपने को पूरा करने के लिए बड़ी यात्रा और कठिन संघर्ष करने होते हैं। एक नए सफ़र पर अपने लिए कुछ करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण ले और रोजगार या स्वरोजगार से जुड़कर खुद को आर्थिक रूप से सक्षम बनाये और आगे बढ़े। 
प्रशिक्षक अनुज सरकार ने कहा कि सभी प्रशिक्षु छात्राओं को 2 माह तक निरंतर थ्योरी एवं प्रैक्टिकल सेशन के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें संचार कौशल, ग्राहक सेवा एवं कम्प्यूटर की जानकारी दी जाएगी। जिससे कि आगे चलकर होटल इंडस्ट्री, प्राइवेट ऑफिस, टिकट बुकिंग, ऑफिस रिसेप्शनिस्ट आदि कई जगह पर आजीविका के अवसर महिलाओं को टूरिस्ट प्लेस पर उपलब्ध होंगे। आभार वसुधा विकास संस्थान से संकुल समन्वय अनीता शर्मा ने माना।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE