BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चौथे चरण में 8 लोकसभा क्षेत्रों में कल.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर का विनोबा गंज और 24 साल का गौरव, जब.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय महाविद्यालय विजयराघवगढ़ में उच्च.. <<     VIDEO NEWS: ऑर्गन ट्रांसप्लांट मामले में बड़ा अपडेट,.. <<     KHABAR : केन्द्रवार बनाए गए मतदाता जागरूकता समूह,.. <<     BIG NEWS : एमपी में दर्दनाक सड़क हादसा, बाइक और.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : रानी दुर्गावती हाई स्कूल की विशेष.. <<     KHABAR : सक्षम ने सूरदास जयंती मना कर दिव्यांग.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही प्रेमलता अग्रवाल, परिवार में.. <<     REPORT : शहर के बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : गांवों में पहुंचे मतदान दल का गाजे बाजे से.. <<     KHABAR : उत्साह एवं उमंग के साथ जिले के मतदान.. <<     KHABAR : मतदान के लिए दल पहुचे बूथ केंद्रों पर,.. <<     NEWS : शिवसेना इकाई के तत्वावधान में 111 लावारिस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 6, 2023, 11:42 am
KHABAR : देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की सीयूईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन का चौंकाने वाला आंकड़ा आया सामने, सवा 2 लाख छात्रों ने दी सीयूईटी, पढ़े खबर 

Share On:-

इंदौर | देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की सीयूईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन का चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया। सीयूईटी यूजी और पीजी की 2800 सीटों के लिए 2 लाख 71 हजार रजिस्ट्रेशन हुए थे और इनमें से करीब सवा 2 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी, लेकिन उसकी काउंसलिंग के लिए सिर्फ 5800 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाए। यह स्थिति तब है जब रजिस्ट्रेशन की तारीख बीत चुकी है और एक बार आगे बढ़ाई जा चुकी है। अब तीन दिन बचे हैं।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएंगे। चौंकाने वाली बात यह है कि पीजी में सीटों से भी कम रजिस्ट्रेशन हुए हैं। सीटें 1300 के आसपास हैं और रजिस्ट्रेशन 1238 ही हुए हैं। वहीं यूजी की करीब 1500 सीटों के लिए 4449 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। ये आंकड़े देख खुद यूनिवर्सिटी सकते में है। वहीं एक्सपर्ट भी चौंक गए हैं, क्योंकि इतने कम रजिस्ट्रेशन तो सीईटी के दौरान भी नहीं हुए थे, जबकि उस समय औसत 17 हजार छात्र ही एग्जाम देते थे और हर साल औसत 10 हजार रजिस्ट्रेशन होते थे।

पहले राउंड में सात-सात हजार छात्राें को बुलाना था

इस बार पीजी के लिए सीयूईटी में रिकॉर्ड 88 हजार रजिस्ट्रेशन हुए, जबकि यूजी के लिए 1 लाख 83 हजार आवेदन आए थे, लेकिन एग्जाम में 46 हजार छात्र ही पहुंचे। डीएवीवी को उम्मीद थी यूजी-पीजी मिलाकर कम से कम 30 हजार छात्र रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। उसी लिहाज से मेरिट आधार पर पहले राउंड में सात-सात हजार छात्रों को बुलाना तय हुआ था, लेकिन 7 हजार रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुए। पीजी में इस बार एमबीए मार्केटिंग मैनेजमेंट, फाइनेंस, बिजनेस इकाेनॉमिक्स, एचआर फाइनेंशियल सर्विसेस, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया मैनेजमेंट आदि शामिल हैंं। वहीं यूजी में 22 कोर्स शामिल हैं। इसमें कई इंटीग्रेटेड हैं।

एमबीए मार्केटिंग, फाइनेंस की 2 हजार रहती थी वैटिंग- पूर्व कुलपति प्राे. नरेंद्र कुमार धाकड़ का कहना है सीईटी के दाैर में पीजी में एमबीए मार्केटिंग व फाइनेंस की ऐसी डिमांड हाेती थी कि 2 हजार तक वैटिंग हाेती थी। यूजी में एमबीए एमएस, बीकॉम अॉनर्स आदि में 3 हजार हाेती थी, इस बार सारे काेर्स के रजिस्ट्रेशन ही यहां तक पहुंच पा रहे।

अंतिम तारीख 8 तक बढ़ाना पड़ी, फिर भी आंकड़े नहीं बढ़े
सीयूईटी यूजी के लिए 2 और पीजी काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए 3 अगस्त अंतिम तारीख थी। बाद में 8 अगस्त तक बढ़ाई गई, उसके बाद भी आंकड़ा नहीं बढ़ा। जानकार कहते हैं चाैंकाने वाली बात यह है कि बिना मेरिट लिस्ट आए इतने कम रजिस्ट्रेशन हुए, क्याेंकि मेरिट लिस्ट आने पर वे छात्र रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते, जिनकी रैंक बहुत पीछे हाेती है। 12 अगस्त तक मेरिट लिस्ट आएगी। पहले राउंड के बाद सीटें खाली रहीं तो दूसरी काउंसलिंग होगी। पहली काउंसलिंग खंडवा रोड के तक्षशिला परिसर में होगी।

एक्सपर्ट कमेंट- डॉ. अनस इकबाल, शिक्षाविद

परीक्षा और रिजल्ट में देरी

तारीख बढ़ाने के बाद भी इतने कम रजिस्ट्रेशन होना आश्चर्य की बात है, लेकिन इसके पीछे कई कारण हैं। पहला यह कि पीजी के लिए सीयूईटी देने वाले ज्यादातर छात्रों ने सीमेट भी दी थी और उसकी काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। यूजी के भी छात्रों ने प्रमुख कॉलेजों और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले लिया, क्योंकि देरी की वजह से उन्हें डर था कि सीयूईटी में उन्हें मौका नहीं मिला तो साल बर्बाद हो जाएगा। फिर इतने कम रजिस्ट्रेशन होना अच्छा संकेत नहीं है। डीएवीवी प्रशासन को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उम्मीद करना चाहिए कि तीन दिन में कम से कम 5 हजार रजिस्ट्रेशन और हों।

यूनिवर्सिटी का ये है तर्क
सीयूईटी चेयरमैन डॉ. कन्हैया आहुजा के अनुसार इस बार परीक्षा में विलंब जरूर हुआ, लेकिन रिजल्ट समय पर आए हैं। उम्मीद है तीन दिन में संख्या बढ़ेगी। अन्य राज्याें के छात्राें काे वेबसाइट के बारे में ज्यादा जानकारी समझ नहीं आई है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE