BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
September 19, 2023, 3:41 pm
KHABAR : चंचल ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, गांव से मिट्टी मंगवाकर घर पर बनाए मिट्टी के गणपति, मोहल्ले के लोगों ने पूजा अर्चना कर की खुशहाली की कामना, पढ़े पीडी बैरागी की खबर 

Share On:-

मंदसौर। प्लास्टर ऑफ पेरिस की गणेश प्रतिमाओं से फैलते पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए जनकुपुरा क्षेत्र की नरसिंह घाट गली में रहने वाली चंचल रोशनी माली ने गांव से मिट्टी मंगवाकर पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देने के लिए खुद अपने हाथों से गणेश जी की प्रतिमा बनाई और आज गणेश चतुर्थी पर इस प्रतिमा की पूजा अर्चना करते हुए क्षेत्र के चवरा मंदिर में स्थापित किया। गणेश महोत्सव को लेकर शहर में कई जगह गणेश जी की मूर्तियां स्थापित की गई है।
शहर के जनकूपुरा में रहने वाली 18 वर्षीय चंचल माली रोशनी ने एक महीने की मेहनत से मिट्टी के गणपति बना कर उनको सुंदर तरीके से सजा कर आज से घर में ढोल ढमाको के साथ पूजन करके 10 दिवसीय महोत्सव की शुरूआत की। पर्यावरण संरक्षण को श्रद्धा से जोड़कर गणेश प्रतिमा का आकार देने वाली सोच अनुकरणीय है। 
मिट्टी को तराश कर गणेश प्रतिमा बनानें वाली रोशनी माली चंचल ने बताया कि श्रद्धा के साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पर्यावरण को नुकसान ना हो। प्रकृति प्रदूषित ना हो इसलिए हमने मिट्टी के गणेश जी घर पर बनाए हैं। बाजार में बिकने वाली प्रतिमाओं को कैमिकल आदि से तैयार किया जाता है जो नदी व तालाबों में विसर्जन करने से पानी प्रदूषित होता है। लिहाजा हमनें घर पर ही मिट्टी के गणपति बनाकर स्थापित कर दिये। इससे विसर्जित करने पर भी किसी प्रकार का पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा। डेढ़ महीने में तैयार की मूर्ति चंचल ने बताया कि इस बार गणेश चतुर्थी को पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देने का विचार करके एक महीने पहले मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति बनाने का विचार बनाया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE