BREAKING NEWS
KHABAR : मां बगलामुखी मंदिर कोटरा में मनाया.. <<     BIG NEWS : घर का आंगन और खाना खाती महिला, जब पहुंचा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पीएसएससीआईवीई भोपाल में अकादमिक.. <<     KHABAR : पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : एमपी में दर्दनाक सड़क हादसा, भजन-कीर्तन के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम बरूखेड़ा और काली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : रतलाम प्रधान जिला न्यायाधीश ने देखी जेल.. <<     KHABAR : जल संवर्धन और संरक्षण के लिए जन जागरण.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कृषकों के लिए अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि.. <<     KHABAR : कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में भू-अर्जन के.. <<     VIDEO NEWS: किसानों के लिए खुशखबरी लहसुन के दामों.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : 35 साल का नितिन और पत्नी साधना, जब होटल पर.. <<     KHABAR : राष्ट्रीय डेंगू दिवस का आयोजन, जिले में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए मतदान कराने में.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 2, 2023, 6:11 pm
KHABAR : सफलता की कहानी- जल जीवन मिशन योजना से लौटी शांती बाई शंकरलाल बंजारा के परिवार की खुशियां, पीएम मोदी व शिवराज को दिया धन्यवाद, पढ़े खबर 

Share On:-

रतलाम। जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम बोरखेड़ा में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 94 लाख रुपए लागत से रेट्रोंफ़िटिंग नल जल योजना का निर्माण किया गया है। योजना में 3 हजार की जनसंख्या वाले बोरखेडा ग्राम के सभी 507 घरों को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन से जोड़ा गया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रतलाम द्वारा ग्राम में लगभग 8 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। उच्च स्तरीय टंकी तथा संपवेल निर्माण किया गया है। ट्यूबवेल के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया गया है।

जल जीवन मिशन की योजना के पूर्व वर्षों पुरानी जल योजना के माध्यम से कुछ ही घरों को पानी मिलता था। गांव का विकास एवं घरों की संख्या के बढ़ने के साथ ही पानी की समस्या भी सामने आने लगी। महिलाओं एवं पुरुषों को दूर हैंडपंप, निजी नलकूप, कुओं तथा दूसरों के नलों से पानी लाना पड़ता था जिससे लोग परेशान रहते थे। महिलाएं काम पर नहीं जा पाती थी, घर का खाना बनाना एवं कपड़े, बर्तन धोने के लिए भी पानी के अभाव में बहुत परेशान होना पड़ता था। बच्चे स्कूल पढ़ने नहीं जा पाते थे। पुरुषों को भी साइकल से पानी लाना पड़ता था।लेकिन जल जीवन मिशन की योजना से आज बोरखेड़ा के शत-प्रतिशत घरों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल मिल रहा है। पानी के मामले में आज बोरखेड़ा एक खुशहाल गांव बन चुका है।  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला जल सलाहकार आनंद व्यास ने बताया कि ग्राम बोरखेड़ा में ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति निर्मित है एवं समिति के सदस्यों को योजना संचालन संधारण के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है। जल समिति के अध्यक्ष सरपंच कचरूलाल चौधरी एवं सचिव कन्हैयालाल पाटीदार ने बताया कि जल जीवन मिशन की योजना से आज हमारी ग्राम पंचायत बोरखेड़ा के प्रत्येक घर को पानी का आराम हो गया है। हमारे यहां पानी के वितरण के साथ-साथ पानी बचाने के लिए जलकर की राशि समय पर देने के लिए प्रतिदिन गांव में अनाउंसमेंट किया जाता है जिसके लिए कुछ निर्देश भी बनाए गए हैं एवं नोटिस भी दिया जाता है।

गांव में वाटर सेट के माध्यम से एवं निजी प्रयासों से कई जल बचाने की संरचनाएं भी बनाई गई जिससे जल स्तर भी अच्छा बना रहता है। वर्ष भर जल स्त्रोत से पानी मिलता रहता है। प्रत्येक घर से जलकर की राशि के रूप में 75 रूपए प्रति माह लिया जाता है।नल चालक सुरेश प्रजापत के प्रतिदिन योजना चलाते हैं। बोरखेड़ा ग्राम के रहवासी बद्रीलाल लाकड ने बताया कि आज मेरा पूरा 25 लोगों का परिवार नल जल योजना के नल कनेक्शन के पानी का उपयोग कर रहा है एवं सभी लोग स्वस्थ है। वही नई आबादी के शंकरलाल पिता रामलाल बंजारा उम्र 60 वर्ष एवं उनकी पत्नी शांति उम्र 55 वर्ष भी जल जीवन मिशन की योजना से लाभान्वित होकर आज बहुत खुश हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आभार व्यक्त कर रहे हैं।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE