BREAKING NEWS
NEWS : भवानीमंडी में पेयजल के लिए मिल रहा गन्दा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : सीबीएसई ने घोषित किए परिणाम, देवरी खवासा.. <<     KHABAR : कृषि विज्ञान केन्द्र में बुवाई पद्धति के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सप्ताह में एक दिन होने वाली पेयजल संबंधी.. <<     REPORT : कलेक्टर माकिन ने किया ईव्हीएम वेयर हाउस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : लोकसभा निर्वाचन और पोलिंग पार्टी नम्बर.. <<     BIG NEWS : करंट लगने से पिता-पुत्र की मौत, मनासा के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शासकीय आईटीआई में वर्ष 2024 के प्रवेश पंजीयन.. <<     KHABAR : उपसंचालक डॉ जी. दास ने पशुपालकों के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : न्यू कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में.. <<     KHABAR : लोक सेवा केन्द्रों पर आवेदनों की संख्या.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही हुकम बाई न्याती, परिवार में.. <<     BIG NEWS : एसएसवीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 7, 2023, 4:37 pm
KHABAR : जल जीवन मिशन की सफलता बयां कर रहा ग्राम पिन्ड्रा, ग्रामीणों को मिली जल संकट से मुक्ति, अब घर-घर नल से पहुंच रहा जल, पढ़े खबर 

Share On:-

सतना। जिले का हर गांव अब स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता को लेकर आत्म निर्भर बनने की दिशा में अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन से ग्रामीण परिवारों की जिंदगी बदल रही है। महिलाओं को अब पानी भरने दूर नहीं जाना पड़ रहा है, घर में नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है। जिले में स्वच्छ एवं सुलभ पेयजल आपूर्ति से न केवल पीने के पानी की समस्या का समाधान हो रहा है, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका और रोजगार जैसी अनेक जरूरी गतिविधियों में भी सहयोग मिल रहा है।

सतना जिले में मझगवां विकासखण्ड की ग्राम पंचायत पिन्ड्रा जो की आस पास के कई ग्रामों का केंद्र बिन्दु भी है, अब जल आत्मनिर्भरता की श्रंखला में शामिल हो चुकी है। पिन्ड्रा गांव सतना, चित्रकूट मुख्य मार्ग मे स्थित होने के साथ ही कई ग्रामांे का संगम मार्ग भी है। आज यहां के सभी ग्रामवासियों को अब घर में ही स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। गांव में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन से पहले पीने के पानी एक बहुत बड़ी समस्या थी। हैंडपंप व कुएं जल आपूर्ति के स्त्रोत थे। जो गर्मी की शुरुआत में ही सूख जाते थे। पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए गाँव के महिला, पुरुष और यहां तक कि बच्चे भी दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर थे। नल जीवन मिशन योजना के सफल क्रियान्वयन से पिन्ड्रा गांव की तकदीर और तस्वीर बदल गई है। अब इस गांव के हर घर में नल और हर नल में जल है। घर मे नल कनेक्शन होने से ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी है और पूरे गांव में खुशहाली है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पिन्ड्रा की बसाहट के हर घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का बीड़ा उठाया गया। जल जीवन मिशन के तहत 2 करोड 80 लाख 84 हजार रूपए की लागत से नल जल योजना तैयार की गई और इसे तय समय सीमा में पूरा कर लिया गया। यहां 75 हजार लीटर क्षमता का एक सम्पबेल तथा 3 लाख लीटर की क्षमता वाली टंकी का निर्माण किया गया है। लगभग 13 हजार 610 मीटर के विभिन्न व्यास की डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन बिछाई गई है। 7 हजार 160 से भी अधिक लाभांवित जन संख्या वाले पिन्ड्रा गांव मे लगभग 1 हजार 500 घरेलू टैप कनेक्शन लगाए गए हैं। इन नलों से घरों तक पानी पहुंचाया गया है। अब जल जीवन मिशन अंतर्गत यह गांव हर घर जल प्रमाणित है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री रावेन्द्र सिंह ने बताया कि नल जल योजना का कार्य पूरा होने के बाद अब इसे ग्राम पंचायत की पेयजल स्वच्छता समिति को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह समिति बेहतर तरीके से इसका संचालन कर रही है। अपने घर में नल से जल के लिए सभी ग्रामवासी निर्धारित जलकर की नियमित अदायगी के लिए भी सहमत हैं। पिन्ड्रा गांव के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की यह पहल बहुआयामी साबित हुई है। पानी की चिंता से बेफिक्र होकर ग्रामवासी अब अपनी आजीविका और रोजगार को पर्याप्त समय दे पा रहे हैं। ग्राम के लोग विशेष कर महिलाये बताती है की नल जल योजना आने से पहले हमें पानी के लिए बहुत परेशान होना पड़ता था। सुबह से शाम तक हमें पानी के लिए भटकना पड़ता था। हम घर के अन्य कार्य समय पर नहीं कर पाते थे। हम देश के मुखिया माननीय नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमारे गांव में नल जल योजना के तहत हर घर में नल कनेक्शन देकर हमें पानी की चिंता से मुक्त किया है। अब हम समय पर हमारे सारे काम पूरे कर पाते हैं।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE