BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : 28 अप्रैल से इंदौर में बागेश्वर बाबा की.. <<     KHABAR : इंदौर में महाराष्ट्र समाज और तरूण मंच का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मेले के सफल आयोजन के लिए ट्रस्ट ने जताया.. <<     KHABAR : भोपाल उत्सव मेला समिति के नए अध्यक्ष बने.. <<     NEWS : बूथ पर सबसे पहले पहुुंचने वाले पांच.. <<     BIG REPORT : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के बीजेपी.. <<     VIDEO NEWS: दतिया में बदमाशों के हौसले बुलंद, सिविल.. <<     VIDEO NEWS: छतरपुर जिले के मतंगेश्वर मंदिर में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के मनासा में बारिश का दौर शुरू,.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत स्‍वीप.. <<     KHABAR : नामांकन के आठवे दिन प्राप्त हुआ पांच.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : खाने पीने की दुकानों के मालिकों के साथ.. <<     KHABAR : मतदाता जागरूकता संबंधित प्रशिक्षण.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : पिपलियामंडी में आंधी-तूफान के साथ शुरू.. <<     BIG NEWS : मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट,.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 7, 2023, 5:15 pm
BIG NEWS : कलेक्‍टर-एसपी ने किया आपदा प्रबंधन पुस्तिका का विमोचन, बोले- आपदा प्रबंधन में होगी मददगार, एमपी कर रहे हैं तैयार, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। जिले में अतिवृष्‍टी, बाढ आपदा के समुचित प्रबंधन के लिए जिला व पुलिस प्रशासन तैयार है। आपदा की स्थिति में सम्‍पर्क समन्‍वय व त्‍वरित प्रबंधन कार्यवाही के लिए एडीएम नेहा मीना की देख-रेख में जिले की आपदा प्रबंधन पुस्तिका तैयार की गई है। यह पुस्तिका आपदा प्रबंधन में काफी मददगार साबित होगी। यह बात कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिले की आपदा प्रबंधन पुस्तिका का विमोचन करते हुए कही। इस मौके पर एस.पी. अमित कुमार तौलानी, एडीएम नेहा मीना, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एस.एस.कनेश, सहायक कलेक्‍टर  सृजन वर्मा, संयुक्‍त कलेक्‍टर  प्रीती संघवी,  पी.एल.देवडा, व अन्‍य अधिकारी तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।

अपर कलेक्‍टर नेहा मीना ने आपदा प्रबंध पुस्तिका की उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए बताया, कि जिले में होने वाली मानसूनी आपदा एंव अग्नि संबधी आपदाओं के प्रभारी राहत एंव प्रबंधन के लिए यह पुस्तिका प्रकाशित की गई है। नीमच जिले का आपदा प्रबंधन मोबाईल एप भी तैयार किया जा रहा है। प्रायरू देखने में आता है, कि जब भी बाढ संबंधी आपदा अग्नि संबंधी घटनाएं घटित होती है, तो राहत कार्य में लगे लोगों का सूचना तंत्र एंव संसाधनों की जानकारी के अभाव मे राहत कार्य प्रभावित होता है। इस पुस्तिका में व्‍यापक रूप से सभी बिन्‍दुओं का समावेश करने का प्रयास किया गया है, जो आपदा के बेहतर प्रबंधन में उपयोगी सिद्ध होगी।

इस पुस्तिका में नीमच जिले में गत वर्षाे में अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले हॉट स्‍पॉट की सूची , जिले में आगामी होने वाली संभावित अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले हॉट स्‍पॉट क्षेत्रों की सूची, राज्‍य स्‍तरीय बाढ नियंत्रण कन्‍ट्रोल रूम की जानकारी, अग्नि शमन के संबंध में कन्‍ट्रोल रूम की जानकारी डिस्‍ट्रक्‍ट कमाण्‍डेन्‍ट, होम गार्डस जिला नीमच की जानकारी, रामपुरा मत्‍स्‍य उदयोग के मत्‍स्‍य महासंघ गांधी सागर के अधिकारियों के नाम, पदनाम मोबाईल नम्‍बर, पुलिस विभाग में अधिकारियों के नाम पदनाम मोबाईल नम्‍बर, आपदा प्रबंधन योजना के लिए जल संसाधन विभाग के आवश्‍यक दूरभाष नम्‍बर, जिला आपदा प्रबंधन समिति नीमच, जिले के सभी शासकीय विभागों के अधिकारियों की जानकारी, जिले में कार्यरत सभी एनजीओ, बाढ आपदा की स्थिति में निपटने संबंधी उपाय, सावधानी, बाढ आपदा प्रबंधन के लिए एस.ओ.पी., आकाशीय बिजली से बचाव के लिए दामिनी मोबाईल एप, मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्रदाय मौसम एप, आग से सुरक्षा के तरीके आदि की सूची सहित जानकारी को इस पुस्तिका में समाहित किया गया है।

इस प्रकार जिला प्रशासन नीमच द्वारा इस पुस्तिका के माध्‍यम से आपदा सं संबंधित उन सभी पहलुओं का समावेश करने का प्रयास किया है। जिसके माध्‍यम से आपदा में प्रभावी तरीके से बाचव,राहत संबंधी कार्य किया जा सके। साथ ही इस पुस्तिका के माध्‍यम से जनता को आपदा की स्थिति में सभी संसाधनों, सूचना तंत्र, अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले क्षेत्र इत्‍यादि के बारे में जानकारी पहचान का प्रयास किया गया है, ताकि बाढ एवं अग्नि संबधी आपदाओं में बचाव संबंधी कार्य सचारू रूप से किये जा सके। 
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE