BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : तुलसी पूजा तपस्या का फल कभी निष्फल नहीं.. <<     REPORT : आगामी लोकसभा चुनाव के पहले अलर्ट मोड पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच के बालाजी धाम में बड़ा धार्मिक आयोजन,.. <<     KHABAR : शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले में इस बार भी पूरी तरह से.. <<     MANDI BHAV : गेहूं और सोयाबीन के दाम में हुई गिरावट,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल स्कूल में.. <<     KHABAR : आगामी लोकसाभा चुनाव से पहले सीतामऊ पुलिस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-रतलाम फोरलेन पर भयानक सड़क हादसा,.. <<     KHABAR : आबकारी अधिनियम के एक प्रकरण में 96.480 लीटर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत दिव्‍यांग एवं 85.. <<     REPORT : कलेक्‍टर दिनेश जैन ने फेसबुक लाईव के.. <<     NMH MANDI: एक क्लिक में देखें कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 8, 2023, 12:43 pm
BIG REPORT : अब बाग प्रिंट के बैग बनेंगे एमपी के इस जिले की पहचान, सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के तहत महिलाओं व युवतियों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण, पढ़े खबर

Share On:-

धार। जिला प्रशासन धार एवं मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत बाग प्रिंट के बैग को धार के सोवेनियर यानी प्रतिक चिन्ह के रूप में पहचान दिलाने की पहल की गई है। धार में स्थानीय महिलाओं एवं युवतियों को बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका शुभारंभ मंगलवार को एलआई जी. कॉलोनी धार में किया गया।
वसुधा विकास संस्थान से संकुल समन्वयक मिथुन रावत ने बताया कि धार की स्थानीय युवतियों एवं महिलाओं को स्वरोज़गार से जोड़ने के उद्देश्य से परियोजना के अंतर्गत निरंतर निशुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे है। इसी क्रम में बाग प्रिंट के बैग बनाने का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। इसमें मुख्य प्रशिक्षक सीमा चौधरी द्वारा 2 माह की अवधि में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षु महिला स्वरोज़गार के माध्यम से आर्थिक रूप से सशक्त होगी। साथ ही धार के ऐतिहासिक स्मारकों के ब्लाक से बाग प्रिंट के बैग को धार के सोवेनियर यानी प्रतिक चिन्ह के रूप में पहचान मिलेगी।  जिला पुरातत्व , पर्यटन व संस्कृति परिषद  धार से तकनीकी सलाहकार गुरुदत्त कांटे ने कहा कि इस प्रशिक्षण में सिलाई के साथ ही प्रशिक्षुओं को बैग डिज़ाइनिंग, ब्लॉक प्रिंटिंग आदि भी सिखाई जाएगी। महिलाओं के लिए निरंतर नवाचार के माध्यम से आजीविका के लिए रोज़गार सृजन करने का कार्य किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को प्रशिक्षण किट वितरित की गई। सिलाई मशीन का डेमो दिया गया। आभार वसुधा विकास संस्थान से मिथुन रावत ने माना।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE