BREAKING NEWS
KHABAR : सरल सुगम तथा शांति पूर्ण मतदान हेतु जिले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले की धीरेंद्र सोया फैक्ट्री और.. <<     BIG NEWS : सांसद प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कुकिंग प्रतियोगिता के माध्यम से किया.. <<     KHABAR : गांव चौकड़ी में विद्यालय के शिक्षक व छात्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : साफ स्वच्छ छवि व्यक्तित्व रखने प्रभु लाल.. <<     KHABAR : महामाया भादवा के दरबार में लगा भक्तों का.. <<     VIDEO NEWS: महाष्टमी पर समाजसेवी अरूल अरोरा ने माँ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम मोटियार्डा और दोपहर.. <<     BIG NEWS : जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन का बड़ा फरमान,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक ने दाखिल.. <<     REPORT : नीमच जिले के किसानों के लिए जारी की सलाह,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 10, 2023, 6:42 pm
REPORT : बाढ़ आपदा प्रबंधन के संबंध में हुई बैठक, कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को 15 जून तक राहत व बचाव तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

पन्ना। कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ राहत तथा बचाव संबंधी सभी तैयारियां 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान जिले में बाढ़ की स्थिति में आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई तथा अधिकारियों को बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर राहत व बचाव कार्य से जुड़ी तैयारियां पूरी करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अलावा बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर लगाने के लिए भवन व स्थान का चिन्हांकन, बचाव दल, राहत के उपकरण, दवाईयों, खाद्य सामग्री इत्यादि की आपूर्ति तथा बिजली व पानी की व्यवस्था से जुड़ी कार्यवाहियां सुनिश्तिच करने के निर्देश भी दिए गए।
कलेक्टर मिश्र ने कहा कि बाढ़ पर नियंत्रण के लिए समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान आवश्यक है। इसलिए तहसील स्तर पर भी बाढ़ नियंत्रण केन्द्र स्थापित कर कर्मचारियों की तैनाती की जाए। जिला नियंत्रण कक्ष के संपर्क नम्बर 07732-181 पर भी सूचना देने के बारे में अवगत कराया गया। उन्हांेंने कहा कि उचित सूचना सिस्टम विकसित करें और एक दूसरे को लगातार सूचनाओं का अदान-प्रदान करते रहें। लगातार वर्षा की स्थिति में निरंतर सतत संपर्क जरूरी है। व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों तथा मैदानी अमले को भी जोड़ा जाए। इससे समय पर सटीक सूचना मिलने से राहत और बचाव कार्य में आसानी होगी। 
उन्हांेने कहा कि बाढ़ आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी कठिन व विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए सदैव तैयार रहें तथा सभी व्यवस्थाएं दुरस्त रखें। समय रहते तैयारियां करने पर कोई परेशानी नहीं होगी। विभागीय समन्वय के साथ अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही अधिकारियों से विभाग स्तर पर की गई तैयारियों की जानकारी भी ली गई।कलेक्टर ने वर्षाकाल में शुद्ध पेयजल की सतत आपूर्ति के दृष्टिगत कुओं के पानी का प्रत्येक 15 दिवस में नमूना लेकर परीक्षण के लिए भिजवाने के निर्देश दिए। इस संबंध में पीएचई और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आवश्यक समन्वय और पंचायत के सूचना पटल पर जानकारी चस्पा करने के लिए कहा। 
उन्होंने कहा कि जल जमाव नहीं होने के लिए समुचित कार्यवाही भी की जाए। इस कार्य की पटवारी व सचिव द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग कर प्रत्येक सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। होमगार्ड के जिला सेनानी को थानावार सामग्री व उपकरणों के वितरण तथा सत्यापन के संबंध में निर्देशित किया गया। गोताखोरों की सूची उपलब्ध कराने के अलावा स्थानीय लोगों की सूची मय पता एवं मोबाइल नम्बर के साथ देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ अथवा राहत कार्य के संबंध में प्रारंभिक सूचना से तत्काल अवगत कराया जाए। सूचना मिलने पर त्वरित रूप से जरूरी कार्यवाही, नुकसान व क्षति का आंकलन, हेलीपैड की नियमित रिपोर्ट व अस्थायी हेलीपैड के चिन्हांकन, वॉटरफॉल में फैंसिंग कराने सहित विकासखण्ड स्तर पर भी बैठक आयोजित करने व नालों का अतिक्रमण हटाने के लिए भी कहा। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  आरती सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE