BREAKING NEWS
KHABAR : आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत स्वीप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चुनाव सामग्री वितरण एवं वापसी दलों का.. <<     KHABAR : ब्राम्हण समाज के आराध्यदेव भगवान परशुराम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : एमपी के इस संसदीय क्षेत्र में 13 मई को होगा.. <<     BIG NEWS : नीमच-निम्बाहेड़ा फोरलेन और नयागांव चेक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मुक बधिर दिव्यांग एकादश एवं प्रशासन.. <<     KHABAR : जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : देवास संसदीय क्षेत्र-21 के लिए देवास,.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- स्वीप गतिविधियों के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मंदसौर में लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत.. <<     KHABAR : मतदाता जागरूकता पर ज्ञानोदय के नुक्कड़.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदाताओं को पीले.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले सीतामऊ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 19, 2023, 12:35 pm
REPORT : कलेक्टर ने की शैक्षणिक संस्थाओं की कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणामों की समीक्षा, बैठक लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

झाबुआ। कलेक्टर तन्वी हुड्डा की अध्यक्षता में शैक्षणिक संस्थाओं के कक्षा 10वीं एवं 12 वीं बोर्ड के परिणामों की समीक्षा हेतु बैठक का दो शिफ्ट में आयोजन किया गया। पहली शिफ्ट में हायर सेकेण्डरी एवं विशिष्ट संस्थाओं के प्राचार्य एवं दूसरी शिफ्ट में हाई स्कूलों के प्राचार्यों के साथ बैठक ली गई।

कलेक्टर हुड्डा द्वारा इस वर्ष कक्षा 10वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणाम कम रहने पर नाराजगी व्यक्त की गई। सभी संस्थाओं के विगत 3 वर्षों के परीक्षा परिणामों की समीक्षा की गई। बैठक में परीक्षा परिणाम कम रहने व शत- प्रतिशत बच्चो के उत्तीर्ण नहीं होने के कारणों पर चर्चा की गई। चर्चा में सभी संस्था प्रभारियों द्वारा अपनी संस्था के परिणामों के संबंध में कारणों से कलेक्टर को अवगत कराया गया। जिसमें मुख्य रूप संस्थाओं में विषय शिक्षकों के अभाव, अतिथि शिक्षकों के द्वारा गुणवत्तापूर्ण अध्यापन नहीं कराने एवं विद्यार्थियों की शाला में अनुपस्थित के बारे में बताया गया।

कलेक्टर हुड्डा ने सहायक आयुक्त को अनुपस्थित संस्था प्राचार्यों के साथ पृथक से बैठक कर उनके परिणामों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। आरसी मालवीय, प्राचार्य, बा. उ मा विद्यालय पिटोल के अनुपस्थित होने पर मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने एवं अवकाश की अनुमति संबंधी विवरण प्राप्त करने के लिए कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए।कन्या उ मा विद्यालय थांदला में कला संकाय में बच्चों के अनुत्तीर्ण होने व किसी भी विषय में 50 प्रतिशत से अधिक परिणाम नहीं होने एवं बालक उमावि बामनिया का 12वीं का परीक्षा परिणाम विगत वर्षाे से प्रतिवर्ष कम होने व हिन्दी विषय में बच्चों के अनुत्तीर्ण होने पर सहायक आयुक्त को संस्था के प्राचार्य को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश प्रदान किए। हाईस्कूल हरीनगर द्वारा संतुष्टिपूर्व जवाब नही देने पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी प्रकट करते हुऐ कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश प्रदान किए।

कलेक्टर द्वारा इस वर्ष शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी संस्थाओं में सत्रारंभ से ही अध्यापन कार्य प्रारंभ करने एवं प्रथम सप्ताह में ही विद्यार्थियों का कॉमन टेस्ट आयोजित कराकर उसके परिणाम अनुसार विद्यार्थियों को चिन्हित कर उनके अनुसार कार्ययोजना बनाकर अध्यापन करवाने को कहा। जिन संस्थाओं में शिक्षक नहीं है, उनमें अतिथि शिक्षकों को रखे जाने संबंधी कार्यवाही तत्काल पूर्ण करने, 1 जुलाई से अतिथि शिक्षकों की संस्था में उपस्थिति सुनिश्चित कर उनसे अध्यापन करवाने को कहा गया। सभी संस्थाओं में लायब्रेरी एवं लेब के व्यवस्थित संचालन, हिन्दी से अंग्रेजी एवं अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद हेतु शब्दकोष (डिक्शनरी) अनिवार्यतः रखे जाने एवं शिक्षकों विद्यार्थियों को उसके उपयोग नियमित रूप से करने के निर्देश भी प्रदान किए गए।

सहायक आयुक्त को जिलें की संस्थाओं में शिक्षा गुणवत्ता अभिवृद्धि हेतु कार्य करने, संस्थाओं के परिणामों की समीक्षा करने, प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति एवं चयनित होने संबंधी विविध गतिविधियों के संचालित करने हेतु जिला स्तरीय कोर ग्रुप का गठन तत्काल करने हेतु निर्देश दिए गए। साथ ही कोरग्रुप के माध्यम से माहवार पाठ्यक्रम का निर्धारण करने निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पाठ्यक्रम पूर्ण करने, संस्थाओं में प्रतिमाह विद्यार्थियों के टेस्ट लेने व उसकी समीक्षा करने के भी निर्देश प्रदान किए गए।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमन वैष्णव द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के शाला त्याग देने की स्थिति पर चर्चा कर, उनसे सम्पर्क कर पुनः अगली कक्षा में अध्ययन, अध्यापन से जोड़ने, 12 वीं कक्षा में विद्यार्थी जिन विषयों में अनुत्तीर्ण हुऐ उन विषयों में आगामी सत्र में अर्द्ध वार्षिक परीक्षा एवं उसके बाद प्री बोर्ड आदि परीक्षाओं में तैयारी हेतु प्रश्न पत्र बनाकर उसका अभ्यास करवाने के निर्देश दिए।

जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ द्वारा सत्रारंभ से ही पढ़ाई प्रारंभ करने, पढ़ाई की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने, शिक्षकों को समय समय पर प्रशिक्षित किए जाने, प्रत्येक कार्य गुणवत्तापूर्ण करने, कार्ययोजना बनाने, खेल-खेल से पढ़ाई की तरफ बच्चों को आकर्षित करने के लिए संस्था की खेल सामग्री का उपयोग करने संस्था में नियमित खेल पीरियड रखने संबंधी निर्देश प्रदान किए गए।
--
वॉइस ऑफ़ एमपी की मुहीम- बेज़ुबान पक्षियों के लिए दान करें सकोरे या फिर अपने मकान की छत पर रखे सकोरे, भीषण गर्मी में सुने इनकी फ़रियाद।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE