BREAKING NEWS
GOOD NEWS : जिला रक्तदान करने में प्रदेश में दूसरे.. <<     KHABAR : कलेक्टर ने किया ग्राम बनी पहुंचकर होम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू रूप से.. <<     KHABAR : घर-घर ध्वजा महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : 2 बच्चो को मौत के घाट उतारने वाली माँ के.. <<     BIG NEWS : भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नीमच जिले में 13.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान के दिन और मतदान के एक दिन पहले.. <<     KHABAR :  दिव्यांग हितार्थ राष्ट्रीय संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत से.. <<     NEWS : हाईकोर्ट जज मीणा ने निहारी संग्रहालय का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी के रामलाल राठौड़ ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 2, 2023, 10:26 am
BIG NEWS : नीमच जिले के गांव चीताखेडा और पंचायत का एक वर्षीय कार्यकाल, मुलभुत सुविधाओं का अभाव, सफाई व्यवस्था चरमराई, ग्रामीण हो रहे परेशान, जिम्मेदार मौन, पढ़े कमलेश मांगरिया की खबर      

Share On:-

चीताखेड़ा। नीमच जिले की सबसे बड़ी पंचायत का गौरव हासिल करने वाले गांव चीताखेड़ा में 1 वर्षीय कार्यकाल अभूतपूर्व रहा है। जहां गांव में सीसी रोड का मायाजाल बिछा दिया गया, गांव के सभी मजरों में सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई और गांव स्वच्छता के मामले में देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को भी पछाड़ते हुए आगे बढ़ रहा है। यह सब बात पंचायत के ही कई पंचो ने बताई।

ग्राम पंचायत चीताखेड़ा के वार्ड क्रमांक 09 के पंच प्रतिनिधि मुबारिक मंसूरी ने बताया कि हमारे वार्ड में शासन और सरपंच ने आशा से भी अधिक कार्य किए है। 1 वर्ष के कार्यकाल में गंदगी के कई ढेर लगाए है। वार्ड 09 में तो नल जल व्यवस्था तो इतनी बेहतर है कि किस्मत से नलों में पानी आ जाता है तो वो पानी न तो पीने लायक होता है और नहाने लायक।

वार्ड नं 02 के पंच प्रतिनिधि रामसिंह सिसोदिया ने बताया कि हमारे वार्ड में तो व्यवस्था इतनी अच्छी है कि हमे पीने का गंदा पानी मिल रहा है। क्योंकि इस भीषण गर्मी में नलो में पानी ही नही आया तो बताए कैसे की कैसा पानी आया। एक साल में कितने ही प्रस्ताव के बाद भी पंचायत ने सूझबूझ के साथ हमारे वार्ड में एक भी विकास कार्य नही करवाया।

गांव के इंदिरा नगर के पानी की टंकी के पास एक कुत्ता दो दिन से मरा हुआ पड़ा है। स्थानीय निवासी नवीन लोहार ने जिम्मेदारों को अवगत भी करवाया लेकिन अभी तक कोई कार्यवाई यही हुई है। लोहार ने बताया कि मैं पिछले पांच दिनों से नाले की सफाई के लिए बोल रहा हूं पर कोई ध्यान नही दिया गया। सरपंच अपनी जिम्मेदारियों से भाग रही है। कोई सुनने वाला नहीं है। पंचायत निष्क्रिय हो चुकी है।  

इन सभी बातो से लगता है कि ग्राम पंचायत चीताखेड़ा की कार्यप्रणाली पूर्णतया निष्क्रिय है। जब निर्वाचित पंचो की नही सुनी जा रही है तो फिर आमजन के क्या हालत होंगे। ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच पति अपनी मनमर्जी का काम कर रहा है। न किसी की बात सुनता है और न किसी की मानता है। एक साल के कार्यकाल में गांव में ऐसा कोई बड़ा काम पंचायत के द्वारा नही किया गया जिसे उपलब्धि मानकर गौरव मनाया जाए।

इस भीषण गर्मी में पेयजल की समस्या को देखते हुए 30 एचपी की मोटर क्रय की गई। निर्णय अच्छा था लेकिन विचारणीय बात यह है कि गर्मी के मौसम में जब पानी ली अत्यधिक आवश्यकता होती है तब यह निर्णय लेना उचित था। क्या एक महीना और रुककर पानी की मोटर बदलने का निर्णय नही लिया जा सकता था। क्या कभी पीडब्ल्यूडी विभाग को अपने कभी बरसात के मौसम में सड़क निर्माण का कार्य करते हुए देखा है। बिल्कुल नही क्योकि बरसात में सड़क निर्माण हो ही नही सकता। वैसे ही भीषण गर्मी में जब बून्द बून्द के लिए आदमी और मवेशी तरसते है वैसे में इतनी बड़ी एचपी की मोटर लगाना कहां उचित था। ग्रामीणों को 1 महीने तक ऐसा पानी उपयोग करना पड़ा जिसे पशु तक नकार देते है। यह निर्णय सच मे एक घोर लापरवाही उजागर करता है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE