BREAKING NEWS
MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दिव्यांगजनों के लिए श्रीकांत फिल्म का.. <<     KHABAR : जिले में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कमिश्नर दीपक सिंह के फ़ैसले की हाईकोर्ट.. <<     REPORT : संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतगणना के लिए नियुक्त शासकीय सेवकों को.. <<     REPORT : कलेक्टर बाथम ने किया नाले तथा तालाबों का.. <<     NEWS : शतरंज की जिला स्तरीय अंडर-17 (ओपन एवं गर्ल्स).. <<     NEWS : विहिप मातृशक्ति दुर्गावाहिनी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर के सीएम राइज विनोबा स्कूल को शिक्षा.. <<     NEWS : तपती गर्मी में अघोषित बिजली कटोती से आमजन.. <<     NEWS : शहर में पानी की सप्लाई को लेकर जिला कलक्टर.. <<     KHABAR : राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पटवा स्कूल की तनीषा पाटीदार ने 12 वीं.. <<     KHABAR : हाथीपावा पहाडी पर समन्वित रूप से.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 14, 2023, 1:40 pm
BIG REPORT : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने समाप्त की अनिवार्यता, अब मप्र बोर्ड के विद्यालयों में नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए नहीं होगी इस आइडी की जरूरत, पढ़े खबर 

Share On:-

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने नौवीं कक्षा में विद्यार्थियों के नामांकन में समग्र की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। आनलाइन नामांकन आवेदन में अब टीसी या स्कालर रजिस्टर के आधार पर भरी गई जानकारी के आधार पर भी नामांकन होंगे। इस संबंध में माशिमं ने निर्देश जारी कर दिए है।
दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल शैक्षणिक सत्र 2023-24 में नौवीं कक्षा के नामांकन के लिए समग्र आइडी को अनिवार्य कर दिया था। इसमें आधार कार्ड भी ईकेवायसी करना है, जबकि सरकारी स्कूलों में ग्रामीण क्षेत्र के लाखों विद्यार्थियों के समग्र व आधार कार्ड में गलती है। मंडल ने इसमें सुधार के लिए स्कूल प्राचार्यों को अधिकृत भी किया। इसके बावजूद इसके नियमों के कारण इनमें सुधार हो पाना संभव नहीं हो पा रहा था। ऐसे परेशान कई सरकारी स्कूल के प्राचार्यों ने मंडल सचिव केडी त्रिपाठी को पत्र लिखे। इसके बाद मंडल सचिव ने समग्र की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

31 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन-
अब आनलाइन नामांकन आवेदन में स्कालर रजिस्टर या टीसी के आधार पर भरी गई जानकारी मान्य होगी। स्कालर या टीसी की जानकारी से समग्र आइडी की जानकारी अलग होती है, तो यह डाटा समग्र को भेजा जाएगा। इससे समग्र में सुधार किया जा सकता है। लेकिन मंडल द्वारा स्कालर या टीसी के आधार पर भरी गई जानकारी के आधार पर ही विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म भरवाए जाएंगे। नौवीं के विद्यार्थियों के नामांकन आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक है।

यह रहेगी प्रक्रिया-
प्रत्येक विद्यार्थी का नामांकन आवेदन-पत्र भरते समय संबंधित छात्र की समग्र आइडी अंकित करना होगा। नौवीं के विद्यार्थी का एमपी आनलाइन के पोर्टल पर समग्र आइडी अंकित करते ही उसमें दर्ज छात्र/ छात्रा की सभी जानकारियां जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि आदि स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। प्रदर्शित जानकारी सही होने की स्थिति में सीधे नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएंगे। समग्र आइडी की जानकारी में भिन्नता होने पर संस्था अभिलेख (स्कालर रजिस्टर/ टीसी) के अनुसार छात्र की जानकारी में सुधार/संशोधन कर नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएंगे। यदि विद्यार्थी की समग्र आइडी की जानकारी संस्था अभिलेख से भिन्न है, तो भिन्न वाले भाग की जानकारी समग्र डाटाबेस में साझा की जाएगी। लेकिन नामांकन आवेदन पत्र संशोधित जानकारी के आधार पर ही भरे जाएंगे। कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के नवीन नामांकित हो रहे परीक्षार्थियों के लिए समग्र आईडी अंकित करने पर समग्र डाटाबेस में दर्ज जानकारी जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम एवं जन्मतिथि आदि नामांकन फार्म में आटोफिल होकर प्रदर्शित होगी। उक्त जानकारी में संशोधन की अनुमति होगी, लेकिन संशोधन की स्थिति में मिसमेच की जानकारी दर्ज की जाएगी। समग्र आइडी में उल्लेखित जन्मतिथि में संशोधन किए जाने की स्थिति में संस्था स्कालर-पंजी की प्राचार्य द्वारा प्रमाणित प्रति पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE