BREAKING NEWS
MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दिव्यांगजनों के लिए श्रीकांत फिल्म का.. <<     KHABAR : जिले में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कमिश्नर दीपक सिंह के फ़ैसले की हाईकोर्ट.. <<     REPORT : संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतगणना के लिए नियुक्त शासकीय सेवकों को.. <<     REPORT : कलेक्टर बाथम ने किया नाले तथा तालाबों का.. <<     NEWS : शतरंज की जिला स्तरीय अंडर-17 (ओपन एवं गर्ल्स).. <<     NEWS : विहिप मातृशक्ति दुर्गावाहिनी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर के सीएम राइज विनोबा स्कूल को शिक्षा.. <<     NEWS : तपती गर्मी में अघोषित बिजली कटोती से आमजन.. <<     NEWS : शहर में पानी की सप्लाई को लेकर जिला कलक्टर.. <<     KHABAR : राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पटवा स्कूल की तनीषा पाटीदार ने 12 वीं.. <<     KHABAR : हाथीपावा पहाडी पर समन्वित रूप से.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 17, 2023, 1:39 pm
KHABAR : पीएम श्री स्कुल जवाहर नवोदय विद्यालय में स्पिक मैके कार्यक्रम आज, अंतराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त उस्ताद वसीम अहमद सहित अन्य देंगे प्रस्तुतियां, पढ़े खबर 

Share On:-

झाबुआ। पीएम श्री स्कुल जवाहर नवोदय विद्यालय, डुंगरालालु में स्पिक मैके (सोसाईटी फार प्रमोशन ऑफ इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एण्ड कल्चर अमंगस्ट युथ)) के द्वारा अंतराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त उस्ताद वसीम अहमद, हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत, आगरा घराना और उनकी टीम के सहयोगी पंडीत संजय अधिकारी (तबला वादक) तथा द्विप्यान रॉय (हारमोनियम) द्वारा शास्त्रीय गायन का कार्यक्रम रविवार को दोपहर 02 बजे विद्यालय प्रांगण में आयोजित किया जाएगा।

वसीम अहमद खान का जन्म 1974 में उस्ताद नसीम अहमद खान के घर हुआ था। नसीम आगरा घराने के एक अन्य प्रतिपादक बशीर खान के पुत्र थे जिन्होंने इस शैली में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। छह साल की उम्र से, उनका गहन प्रशिक्षण या तालीम उनके नाना, स्वर्गीय अता हुसैन खान (1899-1980) के साथ शुरू हुआ, जो उपनाम ष्रतन पियाष् का इस्तेमाल करते थे और कुछ सबसे खूबसूरत रचनाओं के लिए जाने जाते हैं। इस प्रकार, वसीम साहब को अपने मातृ और पितृ दोनों पक्षों से उत्तर भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे समृद्ध भंडार में से एक का आशीर्वाद प्राप्त था। 

इसके तुरंत बाद, वह अपने पिता के संरक्षण में आ गये और उन्होने पूर्ण गायन करने की क्षमता विकसित कर ली।  खान का पहला प्रदर्शन तब हुआ जब वह दस साल के थे। ध्रुपद के भारी पहलुओं और ख़याल के नाटक को संभालने वाली आवाज़ से धन्य, खान ने प्रतिष्ठित आईटीसी संगीत अनुसंधान अकादमी में कई गुरुओं को प्रभावित किया और उस्ताद शफी अहमद खान के तत्वावधान में एक विद्वान बन गए। वह अप्रैल 2003 में अकादमी के ए ग्रेड विद्वान के रूप में उत्तीर्ण हुए और उन्होंने भारत के प्रसिद्ध गायक उस्ताद राशिद खान द्वारा संचालित अकादमी, शेखरी बेगम मेमोरियल ट्रस्ट के वरिष्ठ संकाय सदस्य के रूप में पांच साल तक पढ़ाया है। 

खान ने आगरा घराने के प्रतिपादक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। नोम-टॉम आलाप की उनकी खुले गले से प्रस्तुति विस्तृत है। खान को एक बंदिश (निश्चित रचना) में विशेष शब्दों या वाक्यों को चुनने और बोल-बंत के साथ वास्तविक आगरा शैली में सुधार करने के लिए जाना जाता है, जो एक विधि है लय के आधार पर गीत का विस्तार। 

ख्याल प्रस्तुतियों के अलावा, खान की ठुमरी प्रस्तुतियों को भी पारखी और आम दर्शकों से प्रशंसा मिली है। उनका मानना ​​है कि सच्चा संगीत आध्यात्मिकता से भरपूर है और सभी स्थापित धर्मों से अलग है। उनके लिए, संगीत का सार्वभौमिक उद्देश्य मानवता की भलाई है। अपने पूर्वजों की भावना के प्रति सच्चे रहते हुए, वह अपने संगीत समारोहों के लिए रागों के चयन में भी विशेष रुचि रखते हैं। खान जब भी प्रस्तुति देते हैं तो भारतीय रागों के समय-चक्र सिद्धांत का सख्ती से पालन करना पसंद करते हैं।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE