BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : बैंड-बाजे के साथ नगर भ्रमण पर निकले ठाकुर.. <<     VIDEO NEWS: अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबार, फिर भी.. <<     KHABAR : नीमच में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : अपने पिता के समर्थन में गांव गांव और शहर.. <<     KHABAR : सिंगोली में मतदाता जागरूकता अभियान के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : रणजीत हनुमान में भगदड़ से श्रद्धालु की मौत.. <<     BIG NEWS : विभागीय जांच के मामले में 30 जून तक करना.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सीएम राइज विद्यालय सिंगोली में हुआ समर.. <<     REPORT : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नियुक्त मतदान.. <<     VIDEO NEWS: जिला चिकित्सालय के डॉक्टर कहते है.. <<     VIDEO NEWS: डॉक्टर का अपहरण कर अफीम केस में फ़साने की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान केंद्र के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत दिव्यांग और 85.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : यातायात पुलिस हटवाया अतिक्रमण, दुकान.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
January 12, 2024, 3:34 pm
KHABAR : मनासा के अल्हेड़ सरपंच आनंद श्रीवास्तव ने चोरी और विवाद पर लगाया अंकुश,मुख्यमंत्री डॉ. यादव की घोषणा पर हुआ अमल, मुख्य चौराहा और प्रमुख धार्मिक स्थल सहित 25 मुख्य स्थान पर रहेगी सीसीटीवी की निगरानी, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर

Share On:-

मनासा। मध्यप्रदेश के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की घोषणा पर अमल करने वाली प्रदेश की पहली ग्राम पंचायत बन गई है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी की प्रदेश के सभी शहरो और ग्राम पंचायतों में प्रमुख चौराहो पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस पर ग्राम पंचायत अल्हेड़ के सरपंच आनंद श्रीवास्तव ने योजना बनाई। उन्होने अपने मित्रों के साथ मिलकर गांव के मुख्य चौराहो और धार्मिक स्थल और प्रवेश द्वारा को चिन्हित किया। करीब 25 स्थानों को चयनित किया गया और योजना पर काम शुरू कर दिया। उक्त फोर मेघा पिक्सल के आईपी कैमरे लगाए गए है।  इनकी खासियत या है की दिन और रात दोनो में बेहतर क्वालिटी दिखेगी। कलर पिचर दिखेगी और वॉइस रिकार्डिंग भी होगी। कैमरों के माध्यम से गांव के सभी प्रवेश द्वार, मुख्य चौराहा और मुख्य मंदिर को कवर किया गया है।
 वही आपको बता दे की बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल व आँगवाड़ी में भी सीसीटीवी कैमरे  लगाए ये जिसे बच्चों की सुरक्षा हेतु शासकीय स्कूल और आंगनवाड़ी भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। स्कूल और आंगनवाड़ी के बाहर विशेष रूप से कैमरे लगाए गए है ताकि बच्चों की सुरक्षा बनी रहे।
गांव में सीसीटी कैमरे लगने से मुख्य रूप से रात में होने वाली चोरी और लूट की घटना पर अंकुश लगेगा। वही वाहन घटना दुर्घटना पर अंकुश लगेगा, साथ ही गांव में सार्वजनिक स्थान पर होने वाले लडाई झगड़े भी कम होेंगे।
सीसीटीवी कैमरों की निगरानी हेतु ग्राम पंचायत भवन में कंट्रोलरूम बनाया गया है। यहां करीब 50 इंच की एलईडी लगाई गई है। सीसीटीवी कैमरों को वाईफाई के माध्यम से पंचायत सरपंच श्रीवास्तव के मोबाइल से भी जोड़ा गया है। ताकि सरपंच कहीं भी रहे वह अपने मोबाइल पर गांव की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख सके। 
बस स्टैंड, होली चौक, पाटीदार मोहल्ला, देवनारायण चौक, मेघवाल मोहल्ला, आईजी माताजी मंदिर, पंचायत चौराहा, माली समाज चौराहा, नई आबादी, हाईस्कूल सहित करीब 25 मुख्य स्थान पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे।
ग्राम पंचायत सरपंच आनंद श्रीवास्तव ने इंजीनियरिंग की है। यहीं कारण है की 
शिक्षित जागरूक होने का फायदा ग्रामीणों को भी मिल रहा है। स्वच्छ भारत मीशन अभियान के तहत कचरा वाहन चलाने वाली मनासा विधानसभा की पहली पंचायत अल्हेड़ बनी। वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारिगरों और शिल्पकारों को कौशल व वित्तीय रूप से मजबूत करने हेतु पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लागू की। इसमें भी नीमच जिले में पहला आवेदन अल्हेड़ का है। सरपंच श्रीवास्तव ने सुनील पिता दिनेश विश्वकर्मा को उक्त योजना में आवेदन करवाया और उसे स्वीकृत कराया। गांव में सभी प्रमुख चौराहा पर हाईमास्क लाईट लगी है और गांव में अतिथियों का स्वागत करने के लिए आई लव अल्हेड का ग्लो साइन बोर्ड लगा है। 
ग्राम पंचायत सरपंच आनंद श्रीवास्तव को विधायक अनिरूद्ध (माधव) मारू का करीबी भी माना जाता है और श्रीवास्तव भी मारू को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानते है। आनंद का कहना है अल्हेड़ के विकास में विधायक का समय समय पर पूरा सहयोग मिलता है। विधायक मारू का काम करने का जज्बा और लग्न मुझे प्रेरित करती है और उनकी प्रेरणा से ही ग्रामीणों को अधिक से अधिक शासकीय योजना का लाभ मिले यह कोशिश हर समय रहती है।  
सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक अनिरूद्ध (माधव) मारू, जिला पंचायत अध्यक्ष सज्जनसिंह चौहान, कलेक्टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, जिला पंचायत सदस्य धापूबाई श्यामलाल वसीटा, मंडल अध्यक्ष कैलाश पुरोहित, जनपद पंचायत सीईओ अरविंद डामोर, जनपद पंचायत सदस्य सीताबाई गंगाराम कछावा, उपयंत्री मौसम मेरवाडिया पंचायत सचिव अलताफ मंसूरी  सभी का समय समय पर ग्राम पंचायत को सहयोग मिलता रहता है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE