BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
September 25, 2023, 6:20 pm
BIG REPORT : गुर्जर युवाओं का कलेक्ट्रेट में उपद्रव, गाड़ियां तोड़ी, जो सामने आया उसे पीटा, भीड़ काबू करने पुलिस ने फायर किए अश्रु गैस, पढे़ खबर 

Share On:-

ग्वालियर। फूलबाग मैदान पर गुर्जर महाकुंभ दोपहर के बाद उपद्रव में बदल गया। पहले फूलबाग पर चक्का जाम कर पुलिस की गाड़ियां फोड़ीं। इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर गुर्जर युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया है। कलेक्ट्रेट में घुसने से रोकने पर गुर्जर समाज के सदस्यों ने तोड़फोड़ मचा दी।


गाड़ियां पर पथराव कर तोड़फोड़ दी। पुलिस बल के साथ मारपीट की। जब भीड बेकाबू होने लगी तो पुलिस को कई अश्रु गैस के गोले फायर करने पड़े। इसके बाद हालात काबू में आ पाए। हंगामा बढ़ता देख पूरे शहर का फोर्स मौके पर बुला लिया गया है। फिलहाल हालात काफी तनावपूर्ण हैं और पुलिस हमलावरों की पहचान कर मामला दर्ज कर रही है।


सोमवार सुबह से ग्वालियर के फूलबाग मैदान पर गुर्जर पंचायत के बैनर तले गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया गया था। जिसमें अंचल के सभी जिले सहित अन्य प्रदेशों से गुर्जर समाज के लोग आए थे। गुर्जर महाकुंभ में पांच प्रमुख मांगों को रखा गया था। सबसे बड़ी मांग गुर्जर सम्राट मिहिर भोज को लेकर है। ग्वालियर में पिछले दो साल से चिरवाई नाका पर लगी सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को विवाद के चलते टीन शेड से कवर कर दिया गया था। यह कोर्ट के आदेश पर जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा किया गया था। इसी को लेकर गुर्जर समुदाय में आक्रोश है और वह लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।


पहले फूलबाग पर की तोड़फोड़
जब एक भी धिकारी के फूलबाग पर गुर्जर महाकुंभ में बातचीत करने नहीं पहुंचा तो नाराज होकर गुर्जर समुदाय के लोगों ने फूलबाग चौराहा पर जाम लगा दिया। इसी समय ड्यूटी पर तैनात सिरोल थाना की बोलेरो में सवार पुलिस कर्मियों ने उन्हें रोकना चाहा तो थाना की गाड़ी पर युवाओं ने हमला कर दिया और गाड़ी का कांच तोड़ दिया। उत्पात बढ़ता देख फोर्स को बुलाया गया और वहां तैनात पुलिस ने किसी तरह हालात को संभाला। सीएसपी नागेन्द्र सिंह मौके पर पहुंचे और आक्रोशित युवाओं को समझाया। इस घटना के बाद वहां फोर्स और बढ़ा दिया था।


कलेक्ट्रेट पहुंचकर भीड़ हो गई बेकाबू
इसके बाद गुर्जर समुदाय के लोग कलेक्ट्रेट पहुंचे तो उनको नीचे ही गेट पर रोक लिया गया। इससे भीड़ बेकाबू हो गई। बैरीकेड्स को तोड़कर भीड़ ऊपर पहुंच गई। इसके बाद वहां उपद्रव का तांडव मचाया है। जो रास्ते में मिला उसे पीटा। पुलिस जवान रोकने आए तो उनमें चाटें मारे हैं। पुलिस ने अश्रु गैस फायर करने की धमकी दी तो गुर्जर युवाओं ने कलेक्ट्रेट में खड़े प्रशासनिक अफसरों और वहां आए लोगों के वाहनों में तोड़फोड़ की है।


पुलिस को चलाने पड़े अश्रु गैस के गोले
भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस बल काफी कम था जिस पर इमरजेंसी में पुलिस को ट्रियर फायर (अश्रु गैस) के गोले दागने पड़े। जब धुंआ फैला और उपद्रवियों की आंखों में गया तो वह तिलमिलाए और भागे।


पुलिस फोर्स तैनात, तनाव का माहौल
घटना के बाद से वहां पुलिस बल तैनात है और तनाव का माहौल है। उपद्रव की सूचना पर एसएसपी राजेश सिंह चंदेल, एएसपी ऋषिकेश मीणा सहित अन्य अधिकारी कलेक्ट्रेट पहुंच गए हैं। उपद्रव करने वाले एक भी नकाब नहीं पहने था। सभी के चेहरे खुले हुए थे और वह हंगामा कर रहे थे। पुलिस उनकी पहचान कर रही है।

ग्वालियर में गुर्जर समाज विधानसभा चुनाव से पहले अपना शक्ति प्रदर्शन करने जा रहा है। गुर्जर महा पंचायत के बैनर तले गुर्जर समुदाय फूलबाग मैदान पर गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया गया है। सोमवार को गुर्जर महाकुंभ में आठ से दस राज्यों के गुर्जर समुदाय के लोग एकत्रित हुए हैं। गुर्जर महाकुंभ के मंच से गुर्जर समुदाय भाजपा-कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों को चेतावनी दे रहा है कि प्रदेश में गुर्जर समुदाय की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए गुर्जर नेताओं को टिकट दिए जाएं।


अन्यथा गुर्जर समाज उनके खिलाफ प्रचार करेगा। ग्वालियर-चंबल अंचल की कई विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां गुर्जर वोट बैंक हार जीत में काफी निर्णायक होता है। गुर्जर महाकुंभ के संयोजक दिनेश कंसाना निवासी ओहदपुर ने बताया कि 7 अगस्त को सातऊं गांव स्थित शीतला माता मंदिर से गुर्जर जागरण पदयात्रा निकली थी। यह कई शहरों और राज्यों में होने के बाद 48 दिन बाद फूलबाग मैदान पर सोमवार को पहुंची है। सोमवार को फूलबाग मैदान पर गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया गया है। यहां समाज के वरिष्ठजन ने सभा को संबोधित किया है। गुर्जर समाज के इतिहास और वर्तमान में उनकी मांगों को लेकर जागरुक करेंगे।


इन मांगों को लेकर हो रही है गुर्जर महाकुंभ में चर्चा
गुर्जर समाज को भाजपा-कांग्रेस संख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व दें गुर्जर प्रतिहार सम्राह मिहिर भोज की प्रतिमा के आसपास लगाए गए टीनशेड कवर हटाए जाएं भिंड में भूरेश्वर मंदिर से हटाया गया गुर्जर बोर्ड वापस लगाया जाए गुर्जर प्रतिहार वंश की एतिहासिकता से छेड़छाड़ बंद की की जाए गुर्जर समाज का निर्दाेष सदस्य आकाश गुर्जर का एनकाउंटर पर उसके परिवार को आर्थिक मदद दी जाए जहां-जहां से गुर्जर नाम हटाया गया है वहां उसका उल्लेख वापस किया जाए

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE