BREAKING NEWS
BIG NEWS : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का बांगरोद मंडल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला साहित्‍य परिषद के तत्वाधान में.. <<     KHABAR : 9 मई को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जयंती.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव और जिला कलेक्टर, जब जारी.. <<     KHABAR : कलेक्‍टर गुप्‍ता ने रखी खातेगांव.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : गुफा मंदिर भोपाल में हनुमान जी की विशेष.. <<     KHABAR : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तहत जिले.. <<     KHABAR : हमीदिया में आभा स्कैन से आसान हुई.. <<     MP WEATHER: मंडला में आंधी से गिरा पेड़, 2 महिलाओं की.. <<     SAWARIYA SETH: मालवा- मेवाड़ के प्रसिद्ध सेठो के सेठ का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : भाजपा का अबकी बार पांच लाख का टारगेट,.. <<     BIG NEWS : आगामी लोकसभा चुनाव और कलेक्टर दिनेश जैन,.. <<     Gold Price Today: सोने के दाम में फिर बदलाव, ये है 10 ग्राम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : अक्षय तृतीया पर विवाह और जनेऊ संस्कार,.. <<     VIDEO NEWS: जिला अस्पताल में फिर बवाल, बड़ी लापरवाही.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
December 14, 2022, 11:02 am
KHABAR : पर्यावरण विषय के छात्र पर्यावरण-सरंक्षण का कार्य देश के लिए करें- पर्यावरण मंत्री डंग, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एन्वॉरमेंट मैनेजमेंट विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम संपन्न, पढ़े पीडी बैरागी की खबर 

Share On:-

मंदसौर। पर्यावरण के विद्यार्थियों के जीवन की सार्थकता तभी है जब वे अपनी शिक्षा के बाद पर्यावरण-संरक्षण का कार्य अपने घर से शुरू कर प्रदेश और देश के लिए करें। सुनिश्चित करें कि विकास कार्यों के लिए कटने वाले वृक्ष के स्थान पर अन्य जगह वृक्षारोपण हो। पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने यह बात मंगलवार को एप्को में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एन्वॉरमेंट मैनेजमेंट के गत वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम और वर्तमान सत्र के 46 विद्यार्थियों का नये सत्र में स्वागत करते हुए कहा। पाठ्यक्रम में देश-प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थी शामिल हैं, जिनमें आईएफएस, डिप्टी कलेक्टर, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थी हैं।

लक्ष्य तय करें-

पर्यावरण मंत्री डंग ने विद्यार्थियों से कहा कि स्वयं से प्रश्न करें कि पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आप इससे अपने माता-पिता, समुदाय, प्रदेश, देश, पृथ्वी और भावी पीढ़ी को क्या देने जा रहे हैं। अभी से ही लक्ष्य तय करें। देश से प्रेम करते हैं तो पर्यावरण बचाने के लिए रोज 2 घंटे दें। उन्होंने कहा कि बढ़ती कॉक्रीटिंग से जमीन कम पानी सोख पा रही है। वहीं एक-एक हजार फीट तक ट्यूबवेल खोदे जा रहे है, जो ‍चिंतनीय है।

एप्को में शुरू होगा नया कोर्स-

कार्यकारी निदेशक मुजीबुर्रहमान खान ने बताया कि एप्को में एक नया पाठ्यक्रम एन्वॉरमेंट ससटेनेबिलिटी एण्ड गर्वंनेन्स भी शुरू किया जाएगा। पीजीडीईएम के छात्र-छात्राओं को विषय विशेषज्ञों द्वारा जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, आपदा प्रबंधन आदि विभिन्न विषयों पर शिक्षित किया गया। प्रशिक्षित लोग पर्यावरण-संरक्षण में योगदान देने के साथ लोगों को जागरूक भी करेंगे।

सिया के अध्यक्ष अरूण भट्ट, पर्यावरण विभाग के अधिकारी, विषय विशेषज्ञ और विद्यार्थी कार्यक्रम में मौजूद थे। विद्यार्थी सर्वश्री अविनाश, अंकित और श्वेता ने पाठ्यक्रम की विशेषताओं और पर्यावरण चुनौती में इसके लाभ और लक्ष्यों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन प्रचार्य लोकेन्द्र ठक्कर ने किया।
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE