BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक.. <<     VIDEO NEWS: मंदसौर के पिपलियामंडी में अवैध मादक.. <<     REPORT : मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन कार्य में.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम सावन और भरी दोपहरी का.. <<     VIDEO NEWS: देवास के सोनकच्छ तहसील में सामने आई लूट.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में नाना महाराज तराणेकर का पुण्य.. <<     VIDEO NEWS: आज कर्बला की यात्रा पर रवाना होंगे VOMP के.. <<     VIDEO NEWS: जिला अस्पताल में बवाल, लाड़ली बहना योजना.. <<     KHABAR : आचार्य सुधांशु महाराज के जन्मदिन पर.. <<     VIDEO NEWS: मुरैना में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का मनासा और 40 साल का बंटी, जब.. <<     BIG NEWS : आज कर्बला की यात्रा पर रवाना होंगे बाबजी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अखिल भारतीय कायस्थ महासभा भोपाल का.. <<     KHABAR : रोटरी क्लब नीमच के चुनाव में गिरधारी लाल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
July 24, 2023, 1:35 pm
REPORT : अब आसान हुआ आधार अपडेट कराना, यदि आपके पास भी है 10 साल पुराना आधार तो घर बैठें ही कर लें ये काम, पढ़े खबर

Share On:-

खरगोन। भारतीय पहचान प्राधिकरण के निर्देशानुसार अगर आपके आधार  कार्ड बने 10 वर्ष हो चुके हैं तो यह वक्त आधार अपडेशन का है। अपने पहचान के मुख्य दस्तावेजों में एक आधार को अपडेट कराना न भूलें। अपडेशन के साथ ही कई लाभ प्राप्त कर सकेंगे। अपडेशन नहीं होने की स्थिति में कभी भी किसी तरह की समस्या हो सकती हैं। क्योंकि अधिकांश नागरिकों के बैंक खाते आधार से जुड़े होने से इकेवायसी या अन्य तरह से परेशानी आ सकती है।आधार कार्ड धारकों को अपने व्यक्तिगत नवीनतम विवरण के आधार पर डाटा अपडेट करना होगा। इसके लिए यूआईडीएआई द्वारा अपडेट डॉक्यूमेंट की एक नई सुविधा विकसित की गई है। इस सुविधा में नागरिक घर बैठें भी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आधार अपडेट करा सकते है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन मात्र 25 रुपये लगेंगे। साथ ही माय आधार पोर्टल के माध्यम से 14 सितंबर 23 तक यह प्रक्रिया निःशुल्क डॉक्यूमेंट अपडेट करा सकते है। यह नई सुविधा आधार में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों को अपडेट करने की अनुमति दी गई है। साथ ही आधार केंद्रों के माध्यम से भी अपडेट कराया जा सकता है। किसी प्रकार की समस्या होने पर यूआईडीएआई के हेल्पलाइन नम्बर 1947 पर सम्पर्क कर सकते हैं।    

ऑनलाइन इस तरह से करें आधार अपडेट-
 ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले माय आधार डॉट यूआईडीएआई डॉट गव डॉट ईन (myaadhaar.uidia.gov.in ) पर अपने 14 डिजिट आधार नम्बर और मोबाइल पर प्राप्त होने वाले ओटीपी के साथ लॉग इन करें। इसके बाद दस्तावेज अपडेट बार में जाकर पहचान और पते का प्रमाण बता सकते हैं। इसके बाद आगे सत्यापन बार में नाम, जन्मतिथि, लिंग व पते के साथ सत्यापित कर सकते हैं। इसके आगे अपलोड करने के लिए वैध पहचान व पते का प्रमाण जरूरी है। इतना कुछ करने के बाद आप सीधे भुगतान की प्रकिया पर 25 रुपये का भुगतान और फिर सबमिट करने से पहले आपके द्वारा दिये गए सभी विवरण जांच लें। आखरी में रसीद प्राप्त करने के लिए यूआरएन नम्बर की रसीद डाउनलोड कर इसे संदर्भ के रूप में सुरक्षित रखें।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE