BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लम्बे अंतराल के बाद आयोजित हुई नर्सिंग की.. <<     KHABAR : स्काउट गाईड के विद्यार्थियों को दिया जा.. <<     NEWS : दाधीच महिला मंडल ने की जल सेवा, रेलवे.. <<     NEWS : मोबाइल गेमिंग से दूर रहकर बच्चे खेले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले के गांव फत्ताखेड़ी के कोटवार.. <<     NEWS : लक्ष्य जैन ने 12वीं की कॉमर्स फिजिकल कक्षा.. <<     NEWS : चेन स्नेचिंग का आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश.. <<     KHABAR : साकेत नगर जैन मंदिर में लगी संस्कार की.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच-चित्तौड़ रोड़ और प्याज ले जाता ट्रक,.. <<     KHABAR : समाज के संत शिरोमणि मोतीदास महाराज के.. <<     NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : मतगणना तैयारियों के लिए कलेक्टर ने ली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : वृद्धाश्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     KHABAR : 16 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन खेल.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 11, 2023, 8:20 pm
KHABAR : जिले में आगामी नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में बैठक का आयोजन, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

देवास। जिले में आगामी नवरात्रि पर्व 15 अक्टूबर से मनाया जाएगा। नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मॉ चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय,  सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, एएसपी जयवीर सिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्त रजनीश कसेरा, एसडीएम बिहारी सिंह, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, सीएसपी दीशेष अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग, संबंधित विभागों के अधिकारी तथा टेकरी पर नियमित रूप से आने वाले श्रद्धालुगण सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने से पहले सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। नवरात्रि में माता जी के दर्शन करने के बाद धुनि मार्ग से उतरने की सुविधा रहेगी। माताजी टेकरी पर ऊपर जाने के लिए धुनि मार्ग बंद रहेगा। नवरात्रि पर माताजी टेकरी और भीड़ वाले स्‍थानों पर वॉच टॉवर बनाये जायेंगे। माताजी टेकरी पर मंदिर समिति वॉलेंटियर को टी शर्ट उपलब्‍ध करायेगी। नवरात्रि में उज्‍जैन से आने वाली बसों के लिए अस्‍थाई बस स्‍टैण्‍ड ईटावा, इंदौर से आने वाली बसों के लिए अस्‍थाई बस स्‍टैण्‍ड मुधमिलन चौराहा, भोपाल की ओर से आने वाली बसों के लिए सर्किट हॉउस से मीठा तालाब की ओर तथा मक्‍सी बायपास से आने वाली बसो के लिए कृषि उपज मण्‍डी में अस्‍थाई बस स्‍टैण्‍ड बनाया जायेगा। देवास शहर का वर्तमान बस स्‍टैण्‍ड नवरात्रि में अस्‍थाई रूप से बंद रहेगा।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने कहा कि टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे साफ-सफाई की जाये। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये।टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाये, कैमरे लगाये और 24 घंटे मॉनिटरिंग करें।

बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने निर्देश दिए कि माताजी की टेकरी पर बने सुविधा घरों को दुरूस्त किया जाएं तथा आवश्यकतानुसार बनाए जाएं। टेकरी पर उच्च गुणवत्ता की सुविधा हों, जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालु देवास के इस प्रसिद्ध स्थान की व्यवस्थाओं की प्रशंसा भी करें। कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि टेकरी पर स्थित अन्न क्षेत्र को ओर अच्छे से विकसित करें। यहां जो भी कमी पेशी है, उसको दूर कर ली जाएं।

 कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की नियमित साफ सफाई की जाये। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से शेड लगाए। टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर एलईडी लगाई जाएं तथा एलईडी के माध्यम से दोनों माताजी के दर्शन की सुविधा आमजन को उपलब्ध कराई जाए।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। टेकरी पर बिजली के तार सही करवा लें। रोप-वे का फिजिकल वैरिफिकेशन कर लें। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। टेकरी पर सौंदर्यीकरण का कार्य कर लें। श्रद्धालुओं के सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। टेकरी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी के स्‍टॉल लगाने के लिए जगह चिन्हित करे लें। टेकरी पर जहां कारपेट की जरूरत है, वहां कारपेट बिछाये।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। लाइट की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। ट्रांसफार्मर का रख रखाव और जनरेटर की व्‍यवस्‍था करें। इसके लिए 24×7 विद्युत विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये। विद्युत विभाग टेकरी क्षेत्र की विद्युत के पोल, स्‍ट्रीट लाइट, झुलते तार को ठीक कर लें। विद्युत कनेक्शन की जांच करें। नवरात्रि के समय सम्‍पूर्ण टेकरी पर सतत विद्युत व्‍यवस्‍था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये।

कलेक्टर गुप्ता ने नगर निगम को निर्देश दिए कि मां चामुंडा टेकरी पर संपूर्ण साफ सफाई की व्यवस्था की जाए, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जाए एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जाए। फायर ब्रिगेड की व्‍यवस्‍था करें। नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। कलेक्टर गुप्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिये कि शंख द्वार, सीड़ी द्वार एवं जैन मंदिर के पास मेडिकल काउंटर लगाएं। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की मय एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन, दवाइयों के 24 घंटे ड्यूटी लगाएं। अमलतास अस्‍पताल के डाक्‍टरों की ड्यूटी भी लगाई जायेगी। मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। मॉ चामुंडा व मॉ तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्‍जा करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश के पोस्‍टर लगाएं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय ने कहा कि दर्शनार्थी एक जगह इक्‍ट्ठा न हो इसका विशेष ध्‍यान रखें। नवरात्रि के दौरान अनाधिकृत पार्किंग नहीं होनी चाहिए। ट्रॉफिक कंट्रोल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाएं। सुरक्षा की पूर्ण व्‍यवस्‍था करें। पुलिस अधीक्षक उपाध्याय ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था रखें। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाए। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए। पार्किंग व्यवस्था स्टेशन रोड, डीआरपी लाइन सीढ़ी मार्ग पर रहेगी।

बैठक में बताया गया कि पार्किंग व्यवस्था उज्‍जैन रोड, पुलिस लाइन आवास मैदान, कैलादेवी रोड, सिविल लाईन, उत्‍कृष्‍ट विद्यालय, भोपाल चौराहा, जिला शिक्षा कार्यालय, मुकेश स्‍वीट्स मोती बंगला, बीमा तिराहा, पुराना नगर निगम और मण्‍डी क्रमांक 01 और 02 में रहेगी। प्रत्येक पार्किंग स्थल पर प्रकाश की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जायेगी। प्रत्‍येक पार्किंग स्‍थल पर फलेक्स, संकेतक, चलित शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था, जूता-चप्पल स्टेण्ड की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक पार्किंग स्थल पर साफ-सफाई की व्यवस्था की जायेगी। यातायात पार्किंग व्‍यवस्‍था के लिए नगर निगम द्वारा डॉप-गेट लगाये जायेंगे। लोक निर्माण विभाग द्वारा जिक-जैक बनाये जायेंगे। वॉच टॉवर बनाये जायेंगे। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये। गजरा गियर्स से स्टेशन चौराहा एसबीआई बैंक तक के कट पाईंट में फिक्‍स बैरिकेटिंग की जायेगी। स्‍टेशन रोड से भोपाल चौराहे तक के कट पाईंट, भोपाल चौराहे से रामरहीम चौराहे, रामरहीम चौराहे से गजरा गियर्स चौराहे तक के कट पाईंट में फिक्‍स बैरिकेटिंग की जायेगी।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE