BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
November 18, 2022, 4:03 pm
BIG NEWS : टेक्निकल ग्रेड यूरिया के 543 कट्टे जब्त, डीएसटी पुलिस थाना गंगरार व कृषि विभाग की संयुक्त कार्यवाई, कृषि कार्य वाले यूरिया खाद को टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरकर बाजार में औद्योगिक रूप में बेचने की थी तैयारी, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

Share On:-

चित्तौड़गढ़ । डीएसटी, गंगरार थाना पुलिस व कृषि विभाग ने अवैध रूप से कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद को औद्योगिक रूप में परिवर्तित करने वालों के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही करते हुए 543 टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टे जब्त किये है । कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद को टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरकर बाजार में औद्योगिक रूप में प्रयुक्त होने वाले यूरिया के रूप में बेचने की तैयारी में थे।
      
पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि जिले हाजा में यूरिया खाद की कमी से किसानों को हो रही समस्या के कारणों को देखते हुए जिला विशेष टीम प्रभारी को जिले में अवैध रूप से यूरिया खाद की कालाबाजारी तथा कृषि में उपयोग होने वाले यूरिया खाद को औद्योगिक रूप में परिवर्तित करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। गुरुवार को डीएसटी प्रभारी भवानी सिंह राजावत पुलिस निरीक्षक को सूचना मिली की गंगरार थानांतर्गत आजोलिया का खेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक गोदाम पर अवैध रूप से कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद को औद्योगिक रूप में रूप प्रयुक्त होने वाले कट्टों में भरा जा रहा है। 

सूचना पर जिला विशेष टीम मौके पर पहुंची तो गोदाम में भारी मात्रा में टेक्निकल ग्रेड यूरिया के भरे हुए कट्टे व कृषि उपयोग में आने वाले विभिन्न ब्रांड के यूरिया खाद के खाली कट्टे मिले। जिला विशेष टीम प्रभारी ने उक्त सूचना पुलिस थाना गंगरार व कृषि विभाग को दी। जिस पर लक्ष्मीलाल उप निरीक्षक थानाधिकारी गंगरार व शंकरलाल जाट उपनिदेशक कृषि विस्तार मय स्टाफ के मौके पर पहुंचे।  कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उक्त गोदाम पर किसी भी प्रकार का वैध लाइसेंस या अनुज्ञा पत्र नहीं पाया गया। टीम ने मौके पर पड़े टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टो की गिनती की तो कुल 543 कट्टे हुए। गोदाम मालिक मनोज पिता सूरज साहू मौके पर मिले जिन्होंने बताया कि मैंने उक्त गोदाम गांव बाड़ी तहसील निम्बाहेड़ा निवासी सूरजमल पिता केशुराम को किराए पर दे रखा है साथ ही गोदाम मालिक ने किरायानामा के कागजात भी प्रस्तुत किये। गोदाम में कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न ब्रांड के यूरिया खाद के खाली कट्टे मिले उक्त कट्टों से यूरिया खाद को टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरा हुआ पाया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद को टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरना अवैध व्यापार की श्रेणी में आता है। कृषि अधिकारियों ने पुलिस थाना गंगरार पर उक्त कृत्य के विरुद्ध कार्यवाई हेतु रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिस पर पुलिस थाना गंगरार पर आवश्यक वस्तु अधिनियम, उर्वरक नियंत्रण अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर अनुसंधान जारी है। 

अपराध करने का तरीका- 

कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद को टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरकर बाजार में औद्योगिक रूप में प्रयुक्त होने वाले यूरिया के रूप में बेचा जाता है। कृषि कार्य में प्रयुक्त होने वाले यूरिया खाद पर सरकार की सब्सिडी होने के कारण कम मूल्य पर मिलता है तथा औद्योगिक रूप से प्रयुक्त होने वाला यूरिया बिना सब्सिडी के होने के कारण अधिक मूल्य में बिकता है। इस प्रकार टेक्निकल ग्रेड यूरिया के कट्टों में भरकर अधिक मुनाफा कमाया जाता है। 

जब्त शुदा सामान-

543 टेक्निकल ग्रेड यूरिया के भरे हुए कट्टे (50-50 किलोग्राम), कट्टो को सील करने की दो मशीनें, वजन करने का इलेक्ट्रिक कांटा, भारी मात्रा में विभिन्न ब्रांड के यूरिया खाद के खाली कट्टे। 

उक्त कार्यवाही में प्रभारी डीएसटी भवानी सिंह राजावत पुनि, शंकरलाल जाट उपनिदेशक कृषि विस्तार, लक्ष्मीलाल उनि थानाधिकारी गंगरार, रामजस कृषि अधिकारी फसल, देवी लाल सउनि, अमीचंद सउनि, कांस्टेबल लक्ष्मण, ओमप्रकाश, कालूराम व अन्य कृषि अधिकारी का सराहनीय योगदान रहा।  
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE