BREAKING NEWS
BIG REPORT : नीमच शहर के दो परीक्षा केंद्रों पर हुई.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्टर ने किया.. <<     KHABAR : राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     EXCLUSIVE INTERVIEW : लोकसभा चुनाव में अफीम की एंट्री,.. <<     BIG BREAKING : सिंधिया की मां माधवी राजे की तबियत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नगर में मतदाता जागरूक अभियान चलाया, प्रेस.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत इस संसदीय क्षेत्र.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- कलेक्टर चौहान ने शांति.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- बहुमंजिला आवासीय.. <<     GROUND ZERO: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा महिला.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, जिले में.. <<     KHABAR : उच्च न्यायालय खण्डपीठ में रक्तदान शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान का महत्व बताने निकाली बाइक रैली,.. <<     KHABAR : नयागांव में मतदाता जागरूकता अभियान का.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 24, 2023, 11:25 am
KHABAR : आयोग के प्रेक्षकों ने की राजनीतिक दलों के व्यय प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के साथ बैठक, बोले- बैंक से संदिग्ध आहरण की देनी होगी तत्काल जानकारी, पढ़े खबर 

Share On:-

रतलाम। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षकगणों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के व्यय प्रतिनिधियों तथा खर्चे पर नजर रखने वाली मॉनिटरिंग टीमों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की। उन्होंने अब तक की कार्रवाइयों की जानकारी प्राप्त करते हुए आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया। कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार, अपर कलेक्टर राधेश्याम मंडलोई, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारी प्रभावी कार्रवाई करें-
प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी लेते हुए प्रेक्षकगणों ने इस बात पर जोर दिया कि निर्वाचन आयोग पूर्ण रूप से स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए दृढ़ संकल्पित है। आयोग की मंशा अनुसार जिले में तैनात किए गए फ्लाइंग स्क्वाड, एसएसटी, वीएसटी, एमसीएमसी इत्यादि दलों के अधिकारी राजनीतिक दलों के खर्चे पर नजर रखते हुए प्रभावी कार्रवाई करें। खर्चों पर अपनी निगाह रखी जाए, चुनाव को प्रभावित करने वाली गतिविधियों की सतत मॉनिटरिंग करें अवैध रूप से संचालित गतिविधियों पर फोकस किया जाए। प्रत्येक गतिविधि की डेली रिपोर्ट की जाए, जिले में स्थापित की गई इंटर स्टेट, चेक पोस्ट पर तैनात निगरानी दल किसी भी अवांछित गतिविधि पर सतत निगाह रखें। अवैध शराब और धन की अवैध आवाजाही पर कड़ी नजर रखना आवश्यक है। प्रेक्षक द्वारा बैठक में जीएसटी, सेंट्रल एक्साइज, जिला आबकारी, परिवहन इत्यादि विभागों के अधिकारियों से चर्चा करते हुए उनके द्वारा अब तक की गई गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की, कार्रवाई से अवगत हुए।बैठक में प्रेक्षकगणों द्वारा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि जिले में बैंकों की सभी शाखाओ से धन के आहरण पर सतत नजर रखी जाए, किसी भी संदिग्ध आहरण की तत्काल जानकारी दी जाए। प्रेक्षकों ने निर्देशित किया कि जिले की प्रत्येक बैंक, ब्रांच प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट करें

।प्रेक्षकगणों ने सभी विभागीय अधिकारियों से यह भी जानकारी प्राप्त की कि उनके मैदानी अमले द्वारा उच्च स्तर पर सूचनाओं का प्रवाह कितनी समय सीमा में हो रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि निचले स्तर से सूचनाए समय पर जिला स्तर पर प्राप्त की जाए। आबकारी विभाग को निर्देश दिए कि अवैध शराब पर नियंत्रण रखते हुए अपने मैदानी अमले को सक्रिय करे। जीएसटी विभाग की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की गई। 

प्रेक्षकगणों ने कहा कि अधिकारी किसी भी समय किसी भी जानकारी के लिए प्रेक्षकों से संपर्क कर सकते हैं।राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकप्रेक्षकों द्वारा अभ्यर्थियों की खर्चे पर निगाह रखने के दृष्टिगत जिले के राजनीतिक दलों के व्यय प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक आयोजित की गई जिसमें कहा गया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी निर्वाचन के लिए राजनीतिक दल पूर्ण सहयोग करें। अभ्यर्थी के निर्वाचन लड़ने की खर्च सीमा 40 लाख से अधिक खर्च किसी भी स्थिति में नहीं किया जाना है। 

आयोग के निर्देश अनुसार जिले में फ्लाइंग स्क्वाड, एसएसटी, वीएसटी इत्यादि दलों द्वारा सतत भ्रमण कर राजनीतिक दलों अभ्यर्थियों के खर्चे पर निगरानी की जा रही है। राजनीतिक दल के प्रतिनिधि, अन्य राजनीतिक अभ्यर्थियों के अवैध खर्च की जानकारी एवं शिकायत प्रेक्षकों को दे सकते हैं।प्रेक्षक मुकाम बिकेन ने कहा कि राजनीतिक दल अपना रजिस्टर मेंटेन करें जिनको तीन बार चेक किया जाएगा। प्रेक्षक भी रजिस्टर चेक करेंगे, अनुमोदित रेट लिस्ट अपने साथ रखें, इस अनुसार खर्च किया जाना है। रजिस्टर में रिटर्निग अधिकारी के साइन भी होना चाहिए। अभ्यर्थी का अपना स्वयं का बैंक अकाउंट हो, उसी से लेनदेन किया जाए। स्टार कैंपेनर की लिस्ट भी देवे, रिपोर्ट आयोग को दी जाएगी। 

प्रेक्षक गौरव धंडा ने भी अभ्यर्थियों के खर्च के संबंध में आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया। उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी निर्वाचन के लिए सहयोग रखें।इस अवसर पर कलेक्टर भास्कर लाक्षाकर ने जिले में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के संबंध में अवगत कराया। कलेक्टर ने नाम निर्देशन प्रस्तुत करने के दौरान राजनीतिक दलों अभ्यर्थियों हेतु आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों की जानकारी दी।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE