BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : MPPSC परीक्षाओं के परिणाम की तैयारी शुरू, इस.. <<     KHABAR : प्रदेश के 25 लाख मजदूरों को संशोधित.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अमरवाड़ा उपचुनाव का बहिष्कार करेंगे.. <<     भौरासा नगर में हो रही अंधाधुंध बिजली कि कटौती.. <<     भौरासा नगर में हो रही अंधाधुंध बिजली कि कटौती.. <<     NEWS : रात्री कुम्भानगर क्षेत्र में हुई चोरी की.. <<     KHABAR : नगर व क्षेत्र में रक्त समूह परीक्षण शिविर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : देरी से दफ्तर पहुंचने वाले कर्मचारी की.. <<     NEWS : जिले के इंदिरा प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में.. <<     बड़वानी भीमा नायक प्रेरणा केंद्र में आयोजित.. <<     KHABAR : दिल्ली से भोपाल आने वाली फ्लाइट सवा दो.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच जिले का ग्राम अरनिया बोराना और 44 साल.. <<     BIG REPORT : जब किसान जमीन पर बैठ सकते है तो मैं क्यों.. <<     करोड़ो रुपये का विकास का दावा करने वाली नगर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : बिजली कटौती के विरोध में विधायक ने दिया.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
June 24, 2024, 3:18 pm
KHABAR : युवा मेघवाल समाज संगठन ने किया प्रतिभा सम्मान समारोह व कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन, हुआ पर्यावरण संरक्षण जागृति अभियान का शंखनाद, विधायक बोले- शिक्षा के बिना राष्ट्र का विकास नहीं हो सकता, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। युवा वर्ग शिक्षा की डिग्री हासिल करने के लिए रात दिन परिश्रम करें और शिक्षा में सफलता को ही प्रमुख लक्ष्य बना ले तभी उसके जीवन का लक्ष्य पूरा हो सकता है। समाज की उन्नति का प्रमुख मापदंड  महिला वर्ग में शिक्षा का स्तर होता है। युवा वर्ग  शिक्षा के बिना रोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भर नहीं हो सकता है। यह बात इंजीनियर राहुल मेघवाल उदयपुर ने कहीं।
युवा मेघवाल समाज संगठन का ज़िला स्तरीय प्रतीभा सम्मान समारोह,कैरियर मार्गदर्शन एवं पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम 23 जून रविवार सुबह 11 बजे  टाउन हॉल नीमच में आयोजित   कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि इंजीनियर राहुल मेघवाल बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग परिश्रम करें तो माता-पिता के सपनों को पूरा कर सकते है। बच्चों को पढ़ने लिखने में पिता अपनी जिंदगी भर की कमाई लगा देता है इसलिए बच्चों को भी चाहिए कि वह रात दिन परिश्रम कर अपनी शिक्षा का लक्ष्य प्राप्त करें। हरियाणा में पहलवान,गुजरात में बिजनेसमैन, बिहार में सरकारी अधिकारी बनने का लक्ष्य बच्चों को बचपन से ही संस्कार के रूप में सिखाया जाता है। हमें भी अपना जीवन स्तर सुधारना है तो शिक्षा अध्ययन में कठिन परिश्रम कर सफलता को प्राप्त करना होगा। गरीब के लिए खोने को कुछ नहीं होता है पाने को सारा जहां होता है। विधायक दिलीप सिंह परिहार ने कहा कि देश की आजादी के लिए अनेक लोगों ने बलिदान दिया। डॉ भीमराव अंबेडकर के अथक प्रयासों से संविधान बनाया गया और देश को समर्पित किया गया। आपने कहा आरक्षण कोई ख़त्म नहीं कर सकता आपको घबराने की जरूरत नहीं है,प्रतिभा झोपड़ी में जन्म जरूर लेती है लेकिन महलों तक अवश्य पहुंच सकती है। आज के युवा वर्ग भावी राष्ट्र के निर्माता होते हैं। देश हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखे। पर्यावरण संरक्षण कर हम अपने देश के लिए अपना कर्तव्य निर्वहन कर सकते हैं। श्री कृष्ण और सुदामा की मैत्री भाव की तरह सहयोग  करना चाहिए तभी समाज का विकास हो सकता है। विधायक परिहार ने मेघवाल समाज छात्रावास निर्माण योजना के विधायक निधि से राशी 2 लाख इक्कावन हजार रूपये देने की घोषणा की और मुख्यमंत्री मोहन यादव से वार्ता कर जनभागीदारी योजना के माध्यम से भी  सहयोग प्रदान करने का विश्वास दिलाया।  संतोष चोपड़ा ने कहा कि शिक्षित समाज ही प्रगति करता है। प्रोत्साहन से प्रतिभा प्रेरणा लेकर आगे बढ़ती है। कंप्यूटर क्रांति के कारण आज पूरा विश्व मुट्ठी में समा गया है ।समाज के पदाधिकारीयों का नेतृत्व अच्छा है तो समाज का विकास तेजी से होगा। समाज का विकास होगा तो शहर का विकास होगा शहर का विकास होगा तो प्रदेश का और प्रदेश का विकास होगा तो राष्ट्र का विकास होगा। एक दूसरे के सहयोग से समाज को मजबूत करें जो समाज में विकसित है वह पिछड़ों को आगे बढ़ाएं। प्रदेश अध्यक्ष राकेश जावरिया ने कहा कि सामाजिक एकता के बिना किसी भी समाज का विकास नहीं हो सकता है इसलिए सभी संगठित होकर युवा वर्ग को शिक्षित और संस्कारित करने के लिए संकल्प ले और समाज का विकास करने के प्रति अपना कर्तव्य निर्वहन करें तभी समाज राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल हो सकता है। और साथ ही युवाओं को नौकरी के अलावा व्यापार व्यवसाय उद्योग धंधों की तरफ भी बढ़ना चाहिए । कार्यक्रम संयोजक कैलाश सूर्यवंशी ने अपने सम्बोधन में कहा कि समाज को अपने बच्चों को शिक्षा के महत्व को समझते हुए अच्छे से अच्छे स्कूल कॉलेज में प्रवेश दिलाना चाहिए, बाबा साहब ने कहा था शिक्षा वो शेरनी का दूध हैं जो पिएगा वो दहाड़ेगा इसलिए अपने बच्चों को शिक्षित करें।
बैंक प्रबंधक प्रभु लाल सूर्यवंशी,बी एल जावरिया बी ओ मनासा,बी एल बसेर सीएम राइस प्राचार्य मनासा,महेश जांगड़े,शंभूलाल भियांजा,के एल सूर्यवंशी सी एम ओ रामपुरा,रामलाल मेघवाल सीआरपीएफ,आर पी मेघवाल पूर्व ज़िला अध्यक्ष अजाक्स ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान बुद्ध,संत शिरोमणि रविदास और बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर अतिथियों द्वारा किया गया।कार्यक्रम का संचालन विनोद मेघवाल एवं  प्रहलाद डांगी ने संयुक्त रूप से किया।
कोषाध्यक्ष दशरथ चौरडिया व सचिव विनोद मेघवाल ने बताया कि पर्यावरण को बचाने  और पानी के दुरुपयोग को भी रोकने के उद्देश्य से पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत युवा मेघवाल समाज और नगरपालिका नीमच के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम और समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए  टाउन हॉल में  आयोजित किया गया । कार्यक्रम में 80 विद्यार्थीयों को प्रमाण पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया, 50 नव नियुक्त कर्मचारी, 25 जन प्रतिनिधि, 200 आजीवन सदस्यों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छायादार वृक्ष एवं औषधि युक्त पौधों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में माधवलाल मेघवाल,बंशीलाल परिहार,बी एल परमार,कारुलाल मेघवाल,हीरालाल मेघवाल ओमप्रकाध मेघवाल,प्रकाश मेघवाल,कन्हैया लाल मेघवाल,गोपाल मेघवाल,भूरालाल बायड़,घनश्याम मेघवाल,प्रहलाद केवड़ा,रामकैलाश राठौड़,महेश चौहान,प्रेमसुख मेघवाल,अम्रत झलवानिया,विक्रम मेघवाल,रमेश मेघवाल जमुनिया कला,बाबूलाल कमलवा,शांतिलाल कमलवा कोटड़ी,भरत कमलवा,सत्यनारायण ररोतीया डॉ रमेश मेघवाल सिंगोली, भागीरथ पेंटर,रमेश बामनिया,दिलखुश बारूपाल,दिनेश मेघवाल मोड़ी,शिवलाल मेघवाल मोरवन,गोपाल जावरिया,रामदयाल सूर्यवंशी,प्रेम कटारिया,मुकेश सूर्यवंशी,तुलसीराम मेघवाल,शंकर चौहान,सहित पूरे जिले से कई समाजजन उपस्थित थे।

 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE