BREAKING NEWS
MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : दिव्यांगजनों के लिए श्रीकांत फिल्म का.. <<     KHABAR : जिले में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : कमिश्नर दीपक सिंह के फ़ैसले की हाईकोर्ट.. <<     REPORT : संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतगणना के लिए नियुक्त शासकीय सेवकों को.. <<     REPORT : कलेक्टर बाथम ने किया नाले तथा तालाबों का.. <<     NEWS : शतरंज की जिला स्तरीय अंडर-17 (ओपन एवं गर्ल्स).. <<     NEWS : विहिप मातृशक्ति दुर्गावाहिनी ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : शहर के सीएम राइज विनोबा स्कूल को शिक्षा.. <<     NEWS : तपती गर्मी में अघोषित बिजली कटोती से आमजन.. <<     NEWS : शहर में पानी की सप्लाई को लेकर जिला कलक्टर.. <<     KHABAR : राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पटवा स्कूल की तनीषा पाटीदार ने 12 वीं.. <<     KHABAR : हाथीपावा पहाडी पर समन्वित रूप से.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 28, 2023, 2:07 pm
BIG NEWS : पत्रकारों के महाकुंभ में सैंकड़ों कलमकारों ने की शिरकत, महानगरों से आए वक्ताओं ने वर्तमान पत्रकारिता के परिदृश्य पर डाला प्रकाश, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। जिले के डीकेन नगर में शनिवार को पत्रकार कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें सैंकड़ों कलमकारों ने शिरकत की। कार्यशाला में पहला सत्र तय समय से प्रारंभ हुआ। जो दोपहर 2 बजे तक चला। पत्रकार कार्यशाला के पहले सत्र के मुख्य अतिथि जिलाधीश दिनेश जैन व जावद एसडीएम राजकुमार हलधर ने विधिवत शुभारंभ किया। तो वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी सत्यनारायण गगरानी ने की। साथ ही जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष राहुल जैन तथा उपाध्यक्ष विजित राव महाडिक भी मंचासीन रहे।
रविवार को जिला प्रेस क्लब नीमच (रजि) की ओर से गगरानी धर्मशाला डिकेन में आयोजित कार्यशाला के पहले सत्र में बतौर मुख्य अतिथि दिनेश जैन ने कलमकारों को संबोधित किया। जैन ने बताया कि इस तरह पत्रकारों के लिए कार्यशाला आयोजित होना जरुरी है। इससे सभी पत्रकारों को एक जगह मिलने का अवसर मिलता है। साथ ही ऐसे अवसरों पर सभी आत्म अवलोकन करते है कि हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे है। मीडिया कार्यशाला के जरिए पत्रकारों की कार्य कुशलता का मुल्याकंन होता है। इससे सिखने के अवसर बढ़ते है। इसके अलावा कलेक्टर जैन ने विस्तार से मीडिया की उपयोगिता के बारे में समझाया। संबोधन उपरांत कलेक्टर दिनेश जैन का तमाम पत्रकारों ने शाल ओढ़ाकर व अभिनंदन पत्र भेंटकर सम्मान किया। 
कार्यशाला के प्रथम सत्र में समय के साथ बदलती पत्रकारिता और गिरते सिद्धांत  विषय पर सर्वप्रथम रघुवीर तिवारी भोपाल (संपादक- दैनिक प्रदेश टाइम्स) ने पत्रकारों को मार्गदर्शन दिया। इसके बाद शिवकुमार विवेक भैया भोपाल (प्रोफ़ेसर माखनलाल चतुर्वेदी विश्व विद्यालय) का भी पत्रकारों को मार्गदर्शन मिला। रघुवीर तिवारी ने अपने वक्तव्य में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के महत्व को समझाया। साथ ही उपयोगिता व विश्वसनीयता पर विस्तार से समझाया। तिवारी ने बताया कि वर्तमान में इन सबसे हटकर एक न्यू मीडिया आया है। जिसे लोग एआई कहते है। जिसका वर्तमान में काफी विस्तार हो चुका है। इंस्टाग्राम, ब्राडकास्टिंग, पोडकास्टिंग, यूट्यूब जैसे तमाम प्लेटफार्म पर एआई का उपयोग हो रहा है। इसी तरह माखनलाल चतुर्वेदी विश्व विद्यालय भोपाल से विवेक भैया ने पत्रकारिता के इतिहास से लगाकर वर्तमान परिपेक्ष्य तक पत्रकारिता जगत में आए उतार-चढ़ाव को विस्तार से समझाया। विवेक भैया ने बताया कि किस तरह साल दर साल पत्रकारिता का स्वरुप बदला। मशीनों के अत्यधिक उपयोगिता से पत्रकारिता को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जो समय के साथ आगे बढ़ा वह आज नए आयामों को छू रहा है। विवेक भैया ने बताया कि हर दौर में पत्रकारिता का स्वरुप बदला है और ये बदलता ही रहेगा। पहला सत्र दोपहर करीब 2 बजे समाप्त हुआ। इसके बाद सभी कलकारों ने कुछ समय का ब्रेक लिया। 15 मिनट के अंतराल के बाद कार्यशाला का दूसरा सत्र प्रारंभ हुआ। जिसमें जिले के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा सहित गुजरात से आए विधायक ने शिरकत की। उनके साथ भाजपा के पदाधिकारी मौजूद रहे। कार्यशाला स्थल पर भाजपा की प्रेसवार्ता भी आयोजित हुई। दूसरे सत्र में बेहतर पत्रकारिता के नये आयाम (इलेक्ट्रानिक मीडिया) विषय को लेकर इंदौर के दैनिक दोपहर के सम्पादक नवनीत शुक्ला एवं राकेश मेहता इंदौर सीटी केवल हेड (एमपी सीजी) ने मौजूद कलमकारों को मार्गदर्शन दिया। जिसमें नवनीत शुक्ला ने मार्गदर्शन देते हुए बताया कि वर्तमान में पत्रकारिता करना किसी चुनौती से कम नहीं। इसके लिए कुछ हद तक हम ही जिम्मेदार है। नीमच ऐसी जगह है, जहां से देश के श्रेष्ठ संस्थानों में उच्च पदों पर आसीन हस्तियां निकली है। नीमच से निकलकर नवनीत गुर्जर आज देश के श्रेष्ठ संस्थान में अपनी सेवाएं दे रहे है। हालांकि उन्होंने वर्तमान पत्रकारिता को आने वाले समय के लिए घातक बताया। इसके बाद राकेश मेहता का भी पत्रकारों को मार्गदर्शन मिला। मेहता ने बताया कि आने वाला युग चुनौतियों भरा है। पत्रकार जितना निखरेगा। उतनी आसानी से पत्रकारिता में नये आयाम गढ़ेगा।

इस अवसर पर नीमच जिले में विगत लंबे समय या यूं कहे कि कई दशकों से सक्रिय पत्रकारिता में जुड़े रहने वाले वरिष्ठ पत्रकारों एसपी व्यास रतनगढ़, शांतिलाल चौहान अठाना, जगदीशचंद्र सेन डीकेन, विजय पंवार मनासा, दशरथ माली चीताखेड़ा के साथ ही जिला जनसंपर्क अधिकारी जगदीश मालवीय का शाल माला व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया।

मंत्री सखलेचा ने पत्रकारों से की चर्चा-
प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवरासिंह चौहान ने राखी पर बहनो को उपहार के रूपये 250 प्रदान किए है। अक्टूबर माह से लाडली बहनों को हर माह 1250 रूपये का भुगतान करेंगे। घरेलु गैस भी अब 450 रूपये में मिलेगी। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम, उद्यम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को पत्रकारों से संवाद करते हुए कही। इस मौके पर भरूच गुजरात के विधायक रमेश भाई मिस्त्री व अन्य जनप्रतिनिधि एवं बडी संख्या में जिले के पत्रकारगण मौजूद थे। एमएसएमई मंत्री सखलेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में बहनों का जीवन बदलने का संकल्प योजनाओं का आधार बना है। महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री सदैव प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बहनों को पुलिस सहित अन्य भर्तियों में 30 के स्थान पर अब 35 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही है। मंत्री सखलेचा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि आने वाला समय टेक्नॉलाजी का है। भविष्य में आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस आधारित जीवन होगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि जावद क्षेत्र का हर बच्चा एआई और एनीमेशन का ज्ञान अर्जित कर आत्मानिर्भर बने।
पत्रकार कार्यशाला कार्यक्रम में इंदौर व भोपाल से पधारे अतिथियों को प्रशस्ति पत्र व शाल आढ़ोकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रेस क्लब जिलाध्यक्ष जैन ने नीमच में पत्रकार भवन की मांग करते हुए काबिना मंत्री सखलेचा व जिलाधीश को स्वीकृत प्रस्ताव की प्रति सहित आवेदन दिया। जिस पर मंत्री ने इसके लिए शीघ्र आवंटन हेतु आश्वासन दिया। अंत में आभार विजित राव महाडिक ने माना।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE