BREAKING NEWS
KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत प्रदेश में आगामी.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : नीमच-मंदसौर संसदीय सीट के कांग्रेस.. <<     VIDEO NEWS: मुरैना में मायावती, बीजेपी-कांग्रेस पर.. <<     REPORT : व्यय प्रेक्षक एसएस दास ने किया मनासा में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : चित्तौड़गढ़ जिले की साडास थाना पुलिस और दो.. <<     VIDEO NEWS: बुरहानपुर में डायरिया का प्रकोप,.. <<     BIG REPORT : मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रामपुरा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में विभिन्न ब्राह्मण संगठनों की.. <<     KHABAR : नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल में.. <<     VIDEO NEWS: खातेगांव में गरीबो के हक के राशन का हो.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024- स्वीप गतिविधियों के तहत.. <<     KHABAR : गायत्री शक्तिपीठ भोपाल में हैप्पीनेस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : मालवा में मतदान से पहले प्रत्याशियों ने.. <<     KHABAR : जिला कलेक्टर दिनेश जैन के निर्देशन में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
September 26, 2023, 7:27 pm
KHABAR : अंगदान कर बनो महान और दूसरों को जीवन का दो अमूल्य दान- डॉ माधुरी चौरसिया, ज्ञानोदय इंस्टीट्यूट आफ फार्मेसी में 21 से 25 सितंबर तक विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। 25 सितंबर 2023 को विश्व फार्मासिस्ट दिवस का उत्सव फार्मासिस्ट के स्वास्थ्य विभाग में महत्वपूर्ण योगदान के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए चार दिवसीय महा आयोजन ज्ञानोदय इंस्टीट्यूट आफ फार्मेसी सुवाखेड़ा में फार्मासिस्ट दिवस पैशे को बढ़ावा देने और वैश्विक स्वास्थ्य परिणाम को बेहतर बनाने में फार्मेसी पैशेवरो द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करने के उद्देश्य से चार दिवसीय भव्य कार्यक्रम थीम फार्मासिस्ट स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत कर रहे हैं- अंगदान महादान पर किया गया। फार्मेसी और स्वास्थ्य देखभाल के मुद्दों व विभिन्न पहलुओं को चिन्हित करने वाले बैनर और पोस्टर परिसर में प्रदर्शित किए गए। विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर औषधीय पौधों का वृक्षारोपण, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पोस्टर प्रस्तुति, रांगोली प्रतियोगिता और फार्मेसी जागरूकता रैली व  नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन सभी आयोजनों में छात्र-छात्राओं एवं संकाय सदस्यों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया जिससे विश्व फार्मासिस्ट दिवस एक यादगार अवसर बन गया। 
छात्रों और संकाय सदस्यों ने भारतीय फार्मासिस्ट परिषद की आचार संहिता की शपथ ली की में स्वास्थ्य देखभाल टीम में एक विभिन्न अंग के रूप में कार्य करूंगा मैं पैशे को नियंत्रित करने वाले कानून और मानकों को बनाए रखूँगा, मैं फार्मेसी के पैशे की बेहतरीन के लिए अपने उद्देश्यों वाले संगठनों के साथ जुडूंगा और उन संगठनों के काम को पूरा करने में योगदान दूंगा। इससे पूर्व संस्था कि निर्देशिका डॉ माधुरी चौरसिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वास्थ्य देखभाल पैशे में फार्मासिस्ट की भूमिका पर जोर देते हुए कोविड-19 महामारी के दौरान फार्मासिस्टों के अमूल्य योगदान पर भी प्रकाश डाला। 
संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर अभिनव चौरसिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि फार्मासिस्टो को दक्षता बढ़ाने के लिए अपने प्रबंध कौशल में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित किया। संस्था की प्राचार्य डॉ कल्पना पाटीदार ने कहा कि फार्मासिस्ट स्वास्थ्य प्रणालियों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं और इस वर्ष की फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया की थीम अंगदान महादान के बारे में कहा कि इस दुनिया में जहां दिल की हर धड़कन मायने रखती हैं हम में से प्रत्येक के लिए जीवन में बदलाव लाने का एक गहरा अवसर है अंगदान सिर्फ एक नेक कार्य नहीं है यह उन लोगों के लिए एक जीवन रेखा है जो जीवन में दूसरे अवसर का इंतजार करते हैं यह प्रतिज्ञा लेकर आप आशा की किरण और करुणा की प्रतिमूर्ति बन सकते हैं!और आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को नया जीवन दे सकते हैं। 
भिन्न-भिन्न प्रतियोगिताओं में जैसे पोस्टर प्रतियोगिता में बी फार्मा प्रथम वर्ष के कपिल चौधरी ने प्रथम, डी फार्मा प्रथम वर्ष की साक्षी चौहान ने द्वितीय एवं बी फार्मा प्रथम वर्ष के हर्षित दाधीच ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सैयद अदनान एवं ग्रुप ने प्रथम तनिष्क नागदा एवं ग्रुप ने द्वितीय भूमि जैन एवं ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान भव्य राठौड़ ग्रुप द्वितीय स्थान हर्षिता पाटीदार ग्रुप, तृतीय स्थान प्रियांशी माहेश्वरी ग्रुप ने प्राप्त किया। कार्यक्रम के अंत में समापन अवसर पर विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 सितंबर 2023 को संस्था के छात्र-छात्राओं एवं संकाय सदस्यों द्वारा एक भव्य फार्मेसी जागरूकता रैली का आयोजन नीमच के दशहरा मैदान में किया गया जो की नीमच के विभिन्न मार्गो से होते हुए भारत माता चौराहे पर समाप्त हुई। समापन के अवसर पर छात्रों द्वारा एक शानदार नुक्कड़ नाटक अंगदान महादान की थीम पर प्रस्तुत किया गया जिसके द्वारा आम जनमानस को अंगदान के महत्व को बताया गया कि किस प्रकार अंगदान कर किसी भी मरीज के जीवन को बचाया जा सकता है। 
संपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रो वैभव वर्मा, प्रो अर्जुन परमार, प्रो अंकिता पोरवाल, प्रो रवीना, प्रो अंजलि बैरागी, प्रो राहुल, प्रो नवीन मंदोरिया, प्रो विजय ओझा, प्रो अनीश मंसूरी, प्रो सलिल संघवी, प्रो सपना शर्मा एवं संस्था के सभी शिक्षकों की भूमिका सराहनीय रही। 
संस्था के अध्यक्ष अनिल चौरसिया, निर्देशिका डॉ माधुरी चौरसिया, मैनेजिंग डायरेक्टर अभिनव (राजा) चौरसिया, जीआईएस डायरेक्टर डॉ गरिमा चौरसिया, ग्रुप डायरेक्टर डॉ प्रशांत शर्मा, संस्था की प्राचार्य डॉक्टर कल्पना पाटीदार ने छात्रों को जागरूकता पूर्ण एवं प्रेरणादयी कार्यक्रमों के लिए बधाई दी। 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE