BREAKING NEWS
BIG NEWS : 14 मई के दिन क्रॉस चेक के दौरान अगर मजदूरों.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : एमपी की इस विधानसभा क्षेत्र में 07 मई को.. <<     KHABAR : ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान दलों में शामिल कर्मचारियों की आवास.. <<     NEWS : राजस्थान शिक्षक संघ ने लम्बित प्रकरणों को.. <<     REPORT : जिले के ग्राम दडोली में पाईप लाईन का कार्य.. <<     NEWS : कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक, गर्मी.. <<     NEWS : हर्षोल्लास से मनाई सेन जयंती, पूजन अर्चन.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     NEWS : एकोन विंशति कल्याण महाकुंभ के भव्य आयोजन.. <<     KHABAR : लोकसभ निर्वाचन 2024 के तहत मतदाता 13.. <<     NEWS : भूजल के अवैध दोहन पर कार्यवाही, विद्युत.. <<     NEWS : डीएसटी की जुआ-सट्टे के खिलाफ कार्यवाही, 61.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     KHABAR : नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत तीन दिवसीय.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
October 6, 2023, 5:18 pm
BIG NEWS : मेडिटेशन से हमारी वाणी में मधुरता, कर्मों में श्रेष्ठता और स्वभाव में सरलता आती है- श्रुति बहन, कलेक्‍टर कार्यालय के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए तनाव मुक्ति कार्यशाला, पढ़े खबर 

Share On:-

नीमच। हम अपने घर, कार्यक्षेत्र और शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सब व्यवस्थाओं का अनुकुलन या कंडीशनिंग करते हैं किन्तु हम अपने मन की कंडीशनिंग का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते और ध्यान अर्थात मेडिटेशन हमें यही सरल विधि सिखाता है कि हम अपने मन और बुद्धि को तनाव मुक्त कैसे रखें। उपरोक्‍त विचार तनाव मुक्ति विशेषज्ञा राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी श्रुति बहन ने जिला कलेक्टर कार्यालय के समस्त उच्‍चाधिकारियों, अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आयोजित मेडिटेशन एवं तनाव मुक्ति कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। यह कार्यशाला जिला कलेक्टर दिनेश जैन एवं एडीएम नेहा मीना के सद्‌प्रयासों से ब्रह्माकुमारी संस्थान के सहयोग से रखी गई थी। कार्यशाला में विशेष रूप से तनाव मुक्ति के लिए शारीरिक व भौतिक कार्यकलापों के साथ आध्यात्म को जोड़ने की श्रुति बहन ने सलाह दी, और बताया कि हमें अपने जीवन के बीते दुखद पलों को भूलकर अपने मन की कंडीशनिंग करनी होगी, जिससे वाणी में मधुरता, कर्मों में श्रेष्ठता और स्वभाव में सरलता आ जाती है। हमें अपने अन्तर्मन की आंतरिक यात्रा भी करनी होगी, जिसके लिए राजयोग मेडिटेशन अत्यन्त लाभदायक व सहायक  है।
कार्यक्रम के दूसरे दौर में ब्रह्माकुमारी संस्थान की सबझोन संचालिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सविता दीदी ने बताया कि संकल्प और विचार ही हमें तनाव में लाते हैं और इन्हीं के द्वारा हम तनाव मुक्त भी हो सक्ते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को चार प्रकार के विचारों से गुजरना पड़ता है- सकारात्मक, नकारात्मक, व्यर्थ और दैनिक दिनचर्या के विचार मेडिटेशन इन सबको संतुलित बनाकर सकारात्मकता की दिशा में मोड़ देता है। हम खुद को नहीं देखते और दूसरों को देखकर ही तुलना करते हैं तभी तनाव उत्तपन्‍न होता है। सविता दीदी ने दो एक्टीविटी गेम भी करवाऐ जिसमें पहलें में कहा गया कि आप जहाँ बैठें हैं वहां चारों और देखें कि उसमें क्या-क्या आपको दिखाई दे रहा है सभी ने उस विशाल कक्ष में रखी गई विभिन्‍न चीजों या अन्य बातों का विवरण दिया तब सविता दीदी ने बताया कि उस कक्ष में आप खुद भी थे किन्तु आपने खुद को नहीं देखा। दूसरे गेम में सभी से कहा गया कि अपने समीपस्थ बैठे व्यक्ति की बंद मुठ्‌ठी को खोलें तो सभी ने विभिन्न प्रयासों से जोर लगाकर मुठ्ठी खोलने का प्रयास किया तब सविता दीदी ने बताया कि यदि आप विनम्र भाव से अपने समीपस्थ व्यक्ति से कह देते कि कृपया अपनी मुठ्ठी खोल दे तो मुठ्‌ठी सहज खुल जाती, कहने का भाव यह कि हम अपने आस पास की सरल और सूक्ष्म बातों को सही ढंग से व्यवहार में न लाकर तनाव को आमंत्रित करते हैं। तत्‌पश्‍चात सविता दीदी ने शक्तिशाली संकल्पों की कॉमेन्ट्री देकर 15 मिनिट मेडिटेशन करवाकर गहन शांति की अनुभूति करवाई। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला कलेक्टर दिनेश जैन एवं एडीएम नेहा मीना ने तुलसी का पौधा प्रदान कर ब्रह्माकुमारी बहनों का स्वागत किया तथा स्वागत भाषण भी दिया। जिसमें मिले जुले रूप में अधिकारी द्वय ने बताया कि कलेक्टर कार्यालय का हमारा ये पूरा एक परिवार है। हम मिल जुल कर दायित्व निभाते हैं तथा मानसिक तनाव कार्यक्षमता में कमी का एक बहुत बड़ा कारण है, इसीलिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है। 
इस अवसर संयुक्त कलेक्टर प्रीती संघवी, डिप्टी कलेक्टर किरण आंजना सहित अन्य उच्‍चाधिकारी, अधिकारीगण तथा कलेक्टर कार्यालय के समस्त विभाग प्रमुख एवं कर्मचारी उपस्थित थे। सभी ने ब्रह्माकुमारी बहनों का आभार प्रदर्शित कर ग्रुप फोटो भी खिंचवाया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE