BREAKING NEWS
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : नीमच शहर का नया बाजार और तिसरी मंजिल पर.. <<     KHABAR : श्री राम भक्त हनुमान मंडल जावद ने किया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नेशनल लोक अदालत के प्रचार-प्रसार हेतु.. <<     KHABAR : डाक विभाग ने मतदाता जागरूकता अभियान के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : आगामी लोकसभा चुनाव और जिला मजिस्ट्रेट.. <<     KHABAR : शिक्षकों और विद्यार्थियों ने रैली निकाल.. <<     NEWS : संयम जीवन सरलता निष्कपटता का मार्ग है-.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : जिला निर्वाचन अधिकरी दिलीप कुमार यादव की.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदाताओं को कर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल कर्मियों का.. <<     NEWS : पत्रकारों पर हमला करने वाले आरोपियों को.. <<     BIG NEWS : अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र के भाजपा.. <<     BIG NEWS : डीएसटी की अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 23, 2024, 11:54 am
KHABAR : मंगला आरती से हुई हनुमान जन्मोत्सव की शुरुआत, सैकड़ों श्रद्धालु आरती में हुए शामिल; कलेक्टर -एसपी ने की टेकरी सरकार की पूजा, पढे़ खबर

Share On:-

गुना। दिन- मंगलवारसमय- सुबह 4 बजेजिले के प्रसिद्ध तीर्थस्थल हनुमान टेकरी मंदिर पर हजारों लोग मौजूद हैं। रात 3रू30 बजे ही मुख्य हॉल श्रद्धालुओं से भर चुका था। बाकी आये नागरिकों को बाहर ही रोक दिया गया। प्रशासनिक और पुलिस का अमला रात 1 बजे से ही मंदिर पर पहुंचकर व्यवस्थाएं संभालने में जुट गया था। सुबह 4 बजे मंदिर के पट खुले। पूरा हॉल श्जय बजरंग बलीश् के नारों से गुंजायमान हो गया। मंगला आरती के साथ भगवान हनुमान जन्मोत्सव की शुरुआत हुई। 20 मिनिट तक आरती के बाद मंदिर सभी के लिए खोल दिया गया।


कुछ इसी तरह भगवान हनुमान का जन्मोत्सव गुना में हनुमान टेकरी पर मनाया गया। यह आयोजन दो दिन तक चलेगा। दावा है कि लगभग 5 लाख लोग आज टेकरी पर दर्शन करने पहुंचेंगे। इस बार विशेष फूलों से बालाजी का श्रृंगार हुआ। पूरे गर्भगृह में फूलों से श्रृंगार किया गया। मुख्य गर्भगृह को मोगरे के फूलों से सजाया गया, ताकि वह ठंडा रहे। बाकी जगह को भी गेंदे, आर्केड, कार्लीसन, मोगरा, डच गुलाब एवं कई प्रकार के नायाब फूलों से सजाया गया है। इसके अलावा फायर लाइटिंग की व्यवस्था रही। इस आकर्षक लाइट का नजारा भी श्रद्धालुओं ने देखा। इस लाइट में यह खास बात है कि इसे देखने से ऐसा लगता है, जैसे पटाखों की रौशनी हो रही हो।


भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त हनुमान का जन्मोत्सव मंगलवार को जिलेभर में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया गया। जिले के सबसे बड़े बालाजी मंदिर हनुमान टेकरी परिसर में सुबह लगभग 4 बजे हुई महाआरती में उमड़ी भीड़ देखकर श्रद्धालुओं के उत्साह का अनुमान लगाया जा सकता था। इस आरती में शामिल होने के लिए लोग रात 2 बजे से ही पहुंचने लगे थे। जो लोग रात 3रू30 बजे के बाद आए उन्हें मंदिर के गर्भगृह में जगह ही नहीं मिली। तो उन्हें परिसर में ही खड़े होकर आरती करनी पड़ी क्योंकि गर्भगृह, भगवान शंकर के मंदिर परिसर, इसके नीचे वाले हिस्से में भी लोग अपनी जगह बना चुके थे।


खुद कलेक्टर- एसपी करते रहे मॉनिटरिंग
मेले की व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन कई दिनों से जुटा हुआ था। लगातार बैठकें कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। कलेक्टर सतेंद्र सिंह, ैच् संजीव कुमार सिंहा अपने पूरे अमले के साथ रात में ही टेकरी मंदिर पर पहुंच गए थे। दोनों पूरे समय रहकर व्यवस्थाओं को मॉनिटरिंग करते रहे। दोनो ने आरती में भी हिस्सा लिया। रात की आरती के लिए दो पहिया वाहनों को टेकरी पहाड़ी के नीचे तक जाने दिया गया। वहीं पर इनकी पार्किंग कराई गई और फिर श्रद्धालु पैदल ऊपर मंदिर तक पहुंचे। वहीं चार पहिया वाहनों को बायपास पुल के पास बनी पार्किंग में ही खड़ा कराया गया। सुबह 5रू30 बजे से दो पहिया वाहनों को भी बायपास के करीब बनी पार्किंग पर ही रुकवा दिया गया। यहां से श्रद्धालु पैदल मंदिर तक पहुंचे।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE