BREAKING NEWS
KHABAR : भव्य शोभायात्रा के साथ हुई कुचबंदिया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : परमार्थ देव के आयोजन की तैयारी के लिए मई.. <<     KHABAR : मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : नीमच वालों कब जागोगे, समाजसेवी किशोर.. <<     KHABAR : सेवा के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : जिले में भयानक सड़क हादसा, जब बाइक पर बैठकर.. <<     KHABAR : मनासा के श्री नृसिंह मंदिर पर धूमधाम से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मंदसौर जिले के 12 अस्पतालों में वृद्धजन.. <<     REPORT : साप्ताहिक अंतर विभागीय एवं मतगणना.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच के जिला चिकित्सालय ट्रॉमा सेंटर में.. <<     KHABAR : कुकड़ेश्वर के श्री सहस्त्र मुखेश्वर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     BIG NEWS : देश के गृह मंत्री अमित शाह की चेतावनी के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
May 10, 2024, 6:46 pm
KHABAR : समर कैंप के माध्यम से विद्यार्थियों की बहुमुखी प्रतिभा में निखार होता है-सी के शर्मा, समर कैंप का हुआ समापन, पढे़ खबर 

Share On:-

नीमच। समर कैम्प के आयोजन से विद्यार्थियों में श्रम के प्रति निष्ठा, स्वावलंबन, आत्मविश्वास आदि गुणों का विकास होता है। सरकारी विद्यालय में निशुल्क समर कैम्प के आयोजन से समाज का बहुत  लाभ होता है। उक्त उदगार जिला शिक्षा अधिकारी  सी.के.शर्मा ने सीएम राइज शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नीमच में 10 दिवसीय समर कैम्प के समापन समारोह में व्यक्त किये। उन्होंने समर कैम्प में बच्चों और अभिभावकों के अनुभव सुनने के बाद कहा कि सरकारी स्कूलों में शासन द्वारा समर कैंप के माध्यम से विद्यालय के शिक्षकों द्वारा पूरी लगन और निष्ठा से यहाँ पढ़ने वाले विद्यार्थियों की प्रतिभा में निखार लाने का प्रयास करने पर पुर विद्यालय परिवार  को बधाई दी। भाग लेने वाले बच्चों व उपस्थित अभिभावकों को भी बधाई  देते हुए कहा कि बच्चों के विकास में अभिभावकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। सहायक संचालक शिक्षा मनोज जैन ने कहा कि इस 10 दिवसीय सुंदर और प्रभावी समर कैम्प के आयोजन हेतु सम्पूर्ण विद्यालय परिवार बधाई का पात्र है।


समर कैम्प में विद्यार्थी सिर्फ विधा ही नही सीखता बल्कि उनमें वक्तव्य कला, व्यक्तित्व निखार व व्यवसायिक दक्षता का विकास भी होता है। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक प्रलय उपाध्याय ने कहा कि समर कैम्प मे आपने जो भी सीखा है उसका अभ्यास निरंतर जारी रखें। विद्यालय में पढाई के साथ साथ अपनी रुचि के अनुसार  गुणात्मक व कलात्मक विकास के लिए अन्य गतिविधियों का होना भी आवश्यक है। विद्यालय की व्यस्त दिनचर्या में पढ़ाई से हटकर आयोजन से बच्चों में नई उर्जा का संचार होता है। इससे पूर्व अतिथियो द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन  व माल्यार्पण कर समापन समारोह का शुभारंभ किया गया। अतिथियो का स्वागत प्राचार्य के एस जैन,उप प्राचार्य महेश शर्मा,मंजुला धीर ने किया। संगीत शिक्षक शालीन सातपूते के मार्गदर्शन में छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत और निर्वाचन न्यौता गीत की प्रभावी प्रस्तुतियां दी। अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्य  किशोर सिंह  जैन ने विद्यालय के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम और जिले की मेरिट में आयी कक्षा 12 वी की जयनी सैनी और कक्षा 8 वी की कशिश पाटीदार के बारे में बताते हुए कहा कि इस वर्ष  बोर्ड परीक्षा कक्षा 5 वी एवं 8 वी का 100ः परिणाम, विद्यालय की अकादमिक और पाठ्येतर गतिविधियों के उत्तरोत्तर प्रगति के बारे में अवगत कराया। साथ ही समर कैम्प की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। आपने कहा कि शिविर आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अंदर छिपी  प्रतिभा  को निखारना तथा उनके व्यक्तित्व को सही दिशा देना है। 

इस अवसर पर बोर्ड कक्षाओ के टापर्स विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों का सम्मान भी किया गया। मेरिट मे आई बालिकाओं व उनके अभिभावकों ने भी विद्यालय की भूरी भूरी प्रशंसा की। साथ ही समर कैम्प में हिस्सा लेने वाली बालिकाओं व उनके अभिभावकों  ने भी अपने अनुभव सुनाते हुए कहा कि विद्यालय में अनुशासन अच्छा होने से शिक्षकों द्वारा बच्चों की प्रतिभा निखारने में प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर पढ़ाई और अच्छी एक्टिविटी करवाई जा रही है। प्राचार्य जैन ने बताया कि इस समर कैंप में खेल गतिविधियों में   हाकी, कबड्डी, शतरंज, कैरम, संगीत में गायन, वादन, व्यावसायिक कला में सिलाई, मेहंदी कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान एवं ब्यूटी का प्रशिक्षण भी निःशुल्क दिया गया। प्रोजेक्ट  वर्क के अंतर्गत सविता चौधरी द्वारा ष्पोषण,स्वास्थ्य और स्वच्छताष्पर आधारित शहर के 18 गरीब परिवारों के 70 व्यक्तियो का सर्वे कर उनकी दिनचर्या,खानपान का अध्ययन कर एक प्रभावी रिपोर्ट प्रस्तुत की। समारोह में सिलाई कला में दक्ष बालिकाओं ने स्वयं के सिले परिधानों की ‌प्रभावी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर दस दिनों में सीखी कलाओं की‌ प्रदर्शनी ‌का अवलोकन अतिथियो द्वारा किया गया और प्रयासों की सराहना की।  समापन समारोह में सम्पूर्ण विद्यालय परिवार ने सहभागिता की। आभार उप प्राचार्य  महेश शर्मा ने माना। समारोह का सफल संचालन प्रधानाध्यापिका मंजुला धीर ने   किया।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE